Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खून के आंसू रूला देगा बरसात, अगर इन 5 Rain Accessories से किया इंकार, यहां देखिए कार के लिए जरूरी सामान

अगर आप भी कार मालिक हैं और बरसात में अपनी कार को लेकर चिंतित हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपके लिए वो Rain Accessories लेकर आए हैं जो कि आपकी कार के लिए बेहद दी जरूरी है। ये एसेसरीज न केवल आपके कार की सेफ्टी को सुनिश्चित करेंगी बल्कि यात्रा को सुगम बनाने और सफाई के लिए भी बेहद जरूरी हैं।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Thu, 27 Jun 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
बरसात में कार के लिए एसेसरीज (Rain Accessories For Car)

भारत के कई इलाकों में मानसून आ गया है और भीषण गर्मी के बाद भी जगह-जगह पर बरसात शुरू हो गई है। ऐसे में अब समय आ गया है कि हम अपने रेनकोट और छाते निकाल लें, क्योंकि आने वाले दिनों में इसमें इजाफा होगा। खबरों की मानें तो भारत के कुछ क्षेत्रों में बारिश पहले ही शुरू हो चुकी है और हम खुद को भीगने से बचाने के लिए गमबूट और वॉटरप्रूफ जैकेट जैसी सभी मानसून की जरूरी चीजें लेने की तैयारी कर रहे हैं। लिहाजा अब हम मोटर चालकों को भी अपनी कारों की जांच करानी चाहिए और उन्हें इस मौसम के लिए तैयार करना चाहिए और इसमें कुछ सहायक उपकरण भी शामिल हैं जो मानसून के दौरान हमारी काफी मदद कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप भी कार मालिक हैं और बरसात में अपनी कार को लेकर चिंतित हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपके लिए वो Rain Accessories लेकर आए हैं, जो कि आपकी कार के लिए बेहद दी जरूरी है। ये एसेसरीज न केवल आपके कार की सेफ्टी को सुनिश्चित करेंगी, बल्कि यात्रा को सुगम बनाने तथा साथ ही उसकी साफ सफाई के लिए भी बेहद जरूरी हैं। तो अब हमें बिल्कुल भी देर नहीं करना चाहिए और अपने लिए एक विकल्प का चयन करना चाहिए।

बरसात में कार के लिए एसेसरीज (Rain Accessories For Car): कीमत और डिटेल

यूं तो भारत में बहुत सारे कई जरूरी Car Accessories को पेश करते हैं, लेकिन पर हम मानसून के लिए पांच सबसे जरूरी एक्सेसरीज की सूची दे रहे हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

1. मड फ्लैप (Mud Flaps)

मड फ़्लैप की जरूरत मुख्य रूप से ड्राइवर को छींटों से बचाने के लिए होती है और यह आपकी कार को 'कीचड़ स्नान' से भी बचाता है। मड फ़्लैप कार के सबसे बुनियादी और आवश्यक सामानों में से एक हैं।

हालाँकि हम आपको साल भर अपनी कारों पर मड फ़्लैप असेंबल करने की सलाह देते हैं, लेकिन मानसून में ये और भी ज़रूरी हो जाते हैं। यहां ध्यान रखें अलग-अलग कार के लिए अलग-अलग मड फ्लैप आते हैं। LLJSTAT मड फ्लैप Price: Rs 4,627.

2. पॉलिमर कार कवर (Polymer Car Cover)

पॉलिमर कार कवर वाटरप्रूफ होता है और यह पानी को अंदर तक नहीं जाने देता है। सिंथेटिक कार कवर आपकी गाड़ी को धूल से तो बचाता है, लेकिन पानी से नहीं, क्योंकि बाहर भारी बारिश होने पर यह भीग जाता है, जबकि पॉलिमर कार कवर वाटरप्रूफ होता है और पानी को अंदर तक नहीं जाने देता है, जिससे आपकी कार मानसून की बारिश से बच जाती है।

कार कवर भी अलग-अलग मॉडलों के लिए अलग-अलग आते हैं। मारूति स्विफ्ट पॉलिमर कवर Price: 1,199 रुपए.

इसे भी पढ़ें: कार के लिए सबसे अच्छे मैट (Best Floor Mats For Car).

3. पॉकेट कार छाता (Pocket Car Umbrella)

कई कारें ऐसी होती हैं, जो इनबिल्ट अम्ब्रेला के साथ आती है, लेकिन बहुत सारे ऐसे भी मॉडल होते हैं, जो नहीं आते हैं। ऐसे में हम सभी जानते हैं कि हमें मानसून के दौरान छाते की आवश्यकता क्यों होती है। आजकल कॉम्पैक्ट आकार की छतरियां उपलब्ध हैं जिन्हें मोड़ने पर कार के दरवाजे की जेब में फिट होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आप अपनी कार के लिए यहां से छाता परचेज करें। ये आपके बहुत काम आने वाली हैं और यह आपके लिए कई कलर विकल्प में उपलब्ध है। रायलॉन कार अम्ब्रेला Price: 448 रुपए.

4. रबर फ़्लोर मैट (Rubber Floor Mats)

रबर मैट न केवल फैब्रिक मैट को गीला होने से बचाएंगे, बल्कि इनका रखरखाव भी आसान होगा। दरअसल मानसून के दौरान कपड़े के कालीन मैट आसानी से गीले और गंदे हो जाते हैं। इससे हमारे केबिन में अवांछित नमी और दुर्गंध की समस्या भी पैदा होती है। इसलिए कार के अंदर रबर मैट लगाने की हमेशा सलाह दी जाती है, क्योंकि ये न केवल फैब्रिक मैट को गीला होने से बचाएंगे, बल्कि इनका रखरखाव भी आसान होगा।

यहां आप हुंडई क्रेटा के लिए मैट देखिए और अगर आपका मॉडल कोई अलग है तो उसका भी चयन कीजिए। हुंडई क्रेटा के लिए रबर मैट Price: 505 रूपए.

5. रेन शू कवर (Rain Shoe Cover)

रैन शू कवर को मोड़ा भी जा सकता है और इसलिए दरवाजे की जेबों में रखना आसान है। बता दें कि रेन शू कवर एक्सेसरीज़ बाज़ार में नए इनोवेशन में से एक हैं और ये मानसून में एक रक्षक हैं। ये शू कवर सिलिकॉन से बने होते हैं और आपके जूतों के ऊपर पहने जाते हैं, जो आपके जूतों के लिए एक अतिरिक्त जलरोधी परत प्रदान करते हैं। तो एक तरह से ये आपके जूतों के लिए रेनकोट हैं।

ये मानसून के दौरान आपके शूज को भीगने और गंदे होने से बचाते हैं और जब आप कार के अंदर कदम रखते हैं तो आपको बस उन्हें उतारना होता है और बाहर निकलते समय उन्हें पहन सकते हैं। शिवेली शूज कवर Price: 449 रुपए.

अमेजन पर सभी Rain Accessories के लिए यहां नजर डालें.

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।