Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोलियो की दवा पिलाने के लिए बनाए गए 1042 दल

जिले में 19 जून से शुरू होकर 5 दिनों तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान की सफलता को लेकर शुक्रवार को रचना भवन में जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 06:47 PM (IST)
Hero Image
पोलियो की दवा पिलाने के लिए बनाए गए 1042 दल

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में 19 जून से शुरू होकर 5 दिनों तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान की सफलता को लेकर शुक्रवार को रचना भवन में जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिससे कि लक्ष्य के अनुरूप बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा सके। यह बातें शुक्रवार को जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने टास्क फोर्स की बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि जिले में 3,39,245 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने के लिए जिले में 1042 दल बनाएं गए हैं। जिसमें 927 डोर टू डोर टीम, 90 ट्रांजिट दल, 25 मोबाइल दल एवं 8 एक मानव दल निर्मित टीम को लगाया जाएगा। बच्चो के लिए पोलियों की दो बूंद दवा अमृत समान है। यही दो बूंद दवा बच्चों के जीवन को खुशहाल बनाता है। पोलियो अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर घर जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। पोलियो अभियान के लिए माइक्रो प्लान भी तैयार किया गया है। अभियान की सफलता के लिए सुपरवाइजर एवं मानीटर की तैनाती किए जाएंगे। अभियान के दौरान इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि एक भी बच्चा पोलियो की दो बूंद दवा पीने से छूटे नहीं। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर, डीपीओ आइसीडीएस कवि प्रिया, डा. देवेन्द्र कुमार , डीपीएम डा. मोनाजिम, यूनिसेफ एसएमसी एजाज अफजल, डब्ल्यूएचओ एसएम्ओ डा. अनिशुर रहमान, सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, हेल्थ मैनेजर और सिफार जिला समन्वयक सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।