Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Coaching Centres: दिल्ली के बाद पटना में निशाने पर कोचिंग सेंटर, सुरक्षा मानकों की जांच के लिए बनाई गई टीम

दिल्ली में हादसे के बाद बिहार में प्रशासन कोचिंग सेंटर को सजग हो गया है। पटना में मौजूद सभी कोचिंग संस्थानों के सुरक्षा मानकों की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए अनुमंडलवार एक टीम गठित की जाएगी। एसडीओ को टीम का अध्यक्ष बनाया गया है। टीम को दो सप्ताह में जांच रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है।

By Vyas Chandra Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 02:53 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। दिल्ली में यूपीएससी की कोचिंग संस्थान में हुए हादसे ने सुरक्षा इंतजामों पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं। दिल्ली की ही तरह बिहार की राजधानी में भी कोचिंग संस्थानों की भरमार है।

कई इलाके ऐसे हैं, जहां काफी संख्या में कोचिंग संस्थानों का संचालन हो रहा है। वहां छात्रों की भीड़ रहती है, लेकिन वहां सुरक्षा मानकों का कोई ख्याल नहीं रखा जाता। ऐसे में सुरक्षा मानकों को लेकर डीएम ने कोचिंग संस्थानो की जांच के लिए अनुमंडलवार टीम गठित की है।

इसमें संबंधित एसडीओ अध्यक्ष बनाए गए हैं। इनके अलावा अनुमंडलीय अग्निशमन पदाधिकारी, संबंधित क्षेत्र के नगर कार्यपालक पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बीईओ व थानाध्यक्ष को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। इन्हें दो सप्ताह में जांच रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है।

छह बिंदुओं पर जांच का दिया गया निर्देश

कुल छह बिंदुओं पर इन्हें विस्तृत जांच का निर्देश दिया गया है। इनमें कोचिंग संस्थान की निबंधन की स्थिति, सुरक्षा मानकों के अनुपालन, बिल्डिंग बायलाज, फायर एग्जिट तथा आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था और प्रवेश एवं निकास द्वार की स्थिति की जांच करनी है।

सकरी गलियों में, छोटे से कमरों में कोचिंग संस्थानों का संचालन किया जा रहा है। वहां पेयजल, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं तक नहीं हैं। ऐसे में अन्य इंतजामों की बात ही बेमानी हो जाती है। यदि कोई अप्रिय घटना हो जाए तो वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी नहीं पहुंच पाएंगी। अब ऐसे कोचिंग सेंटरों की जांच की जाएगी।

जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने कहा है कि पटना के कोचिंग संस्थानों की हालत की जांच कराई जाएगी। टीम बनाकर बड़े-छोटे कोचिंग सेंटरों का सत्यापन कराया जाएगा। मानक का अनुपालन नहीं करने वाले संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे में बड़ा एक्शन, मौके पर पहुंचा बुलडोजर; जेई बर्खास्त और एई को किया निलंबित

Drishti IAS कोचिंग सेंटर सील, बेसमेंट में चल रही थी क्लास; दिल्ली के मुखर्जी नगर में MCD की बड़ी कार्रवाई