Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Assembly Winter session: आज से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, इन मुद्दों पर नीतीश सरकार को घेरने की तैयारी में BJP

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र छह नवंबर यानी आज से शुरू होगा। पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष-दोनों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्य सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। शीतकालीन सत्र में भारतीय जनता पार्टी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
बिहार में आज से शुरू होग विधानसभा सत्र।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र छह नवंबर यानी आज से शुरू होगा। बता दें कि सरकार की ओर से इस शीतकालीन सत्र में तीन विधेयक पेश करने की की सूचना विधानसभा को मिली है। इनमें जाति आधारित गणना और शिक्षक बहाली प्रमुख है। हालांकि, इन दोनों प्रस्ताव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है। 

अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार

पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष-दोनों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्य सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। हालांकि, इस पर नौ नवंबर को चर्चा होगी। इसके अलावा शीतकालीन सत्र में सामान्य प्रशासन और वित्त वाणिज्यकर के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण विधेयकों को पास करने की तैयारी है, जो सत्र के दूसरे और तीसरे दिन यानी सात और आठ नवंबर को पेश होंगे।  

जाति आधारित गणना पर बीजेपी हमलावर

वहीं, दूसरी तरफ से राज्य की मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। भाजपा ने नीतीश सरकार की जाति आधारित गणना शिक्षक बहाली में गड़बड़ी का आरोप लगा रही है। विधानमंडल के सत्र के लिए प्रश्नकाल निर्धारित हैं।

यह भी पढ़ेंः Mahadev App: महादेव समेत 22 सट्टेबाजी एप और वेबसाइट अवैध घोषित, केंद्र सरकार ने लगाया प्रतिबंध