Move to Jagran APP

बिहार का ये मंत्री सबसे अधिक मालदार, नीतीश कुमार के इस सहयोगी के पास खूब है सोना-चांदी

बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति के ब्योरे को सार्वजनिक कर दिया है। कैबिनेट विभाग द्वारा शुक्रवार की देर रात जारी किए गए विवरण के मुताबिक कई मंत्री हथियार के शौकीन हैं तो कई गहनों और महंगी गाड़‍ियों के हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 09:01 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 12:56 PM (IST)
बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रियों ने दिया संपत्ति का ब्‍योरा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति के ब्योरे को सार्वजनिक कर दिया है। कैबिनेट विभाग द्वारा शुक्रवार की देर रात जारी किए गए विवरण के मुताबिक कई मंत्री हथियार के शौकीन हैं तो कई गहनों और महंगी गाड़‍ियों के हैं। अधिकतर मंत्रियों ने स्वयं को किसान बताया है और खेती लायक जमीन का ब्योरा भी दिया है। किसी मंत्री के पास नकदी कम हो गई है तो किसी के पास जेवर बढ़ गए हैं। यहां आपको विस्‍तार से जानकारी हासिल हो सकेगी। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति का ब्‍यौरा भी सामने आ गया है। इसके मुताबिक नीतीश कुमार से अधिक धनवान उनके बेटे निशांत हैं। मुख्‍यमंत्री की संपत्ति में एक सिलाई मशीन भी शामिल है।

loksabha election banner

तारकिशोर की हाथ की नकदी कम हुई, जमीन की कीमत बढ़ गई

यह कैशलेस अर्थव्यवस्था का बढ़ता असर है या रुपये की किल्लत, वजह कुछ भी हो, सालभर के भीतर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद नकद के मामले में गरीब हो गए। पिछले साल के ब्योरे में उन्होंने 56 हजार नकदी का जिक्र किया था। वह अब घटकर सिर्फ 10 हजार रह गया है। गाडिय़ां भी चार की चार रह गई हैं-बोलेरो, इंडिगो, स्कार्पियो और इनोवा। एलआइसी की पालिसी तीन लाख की थी, वह अब भी है। सोना के जेवरात भी नहीं बढ़े हैं। खुद 50 ग्राम रखते हैं तो पत्नी के पास भी पिछले साल की तरह चार सौ ग्राम सोना पड़ा हुआ है। तारकिशोर प्रसाद वित्त मंत्री भी हैं। लेकिन, बैंक का लोन नहीं है। जमीन की कीमत दो करोड़ से अधिक की हो गई है। ज्यादा हिस्सा पैतृक है। खेती के अलावा व्यवसायिक प्लाट भी उनके नाम से है। सब कटिहार में है।

रेणु देवी के पास आधा किलो सोना, दो किलो चांदी

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी सोने-चांदी की शौकीन हैं। उनके पास 510 ग्राम सोना जबकि एक किलो 950 ग्राम वजन के चांदी के आभूषण हैं। इसके अलावा उनके पास पिस्टल और राइफल भी है। उनके बैंक खाते में साढ़े चार लाख जमा हैं, जबकि चार अलग-अलग बैंक खातों में 13 लाख रुपये से अधिक जमा है। उन्होंने तीन लाख 80 हजार रुपये कर्ज दिया है, जबकि खुद भी बैंक से 5 लाख 22 हजार का ऋ ण लिया हुआ है। उनके पास एक स्कॉर्पियो गाड़ी है। डिप्टी सीएम के पास बेतिया में एक एकड़ और फुलवारीशरीफ के मोहम्मदपुर कुर्जी में 8.90 डिसमिल कृषि भूमि है। इसके अलावा रानी पकड़ी में 32 डिसमिल और 15 डिसमिल गैर कृषि भूमि है। कोलकाता में 1800 वर्ग फीट के मकान में उनके पति की हिस्सेदारी है।

साढ़े छह बीघा जमीन के मालिक हैं विजय चौधरी

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के पास गांव में कृषि योग्य छह बीघा 12 कट्ठा जमीन है। आठ लाख 55 हजार 703 रुपये उनकी वार्षिक आमदनी है। आय का मुख्य स्रोत वेतन और बैंक में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज है। पत्नी को हाउस रेंट और बैंक में जमा पैसे से ब्याज के रूप में आमदनी होती है, जिनकी कुल संपत्ति 35 लाख 19 हजार 502 रुपये है। विधानसभा स्थित एसबीआइ में 28 लाख 82 हजार रुपये जमा है। जबकि नकद के रूप में उनके पास महज पांच हजार रुपये है। वहीं पत्नी के पास एक लाख रुपये कैश है और उनके नाम पर बैंक में तकरीब 20 लाख रुपये जमा है। एक आल्टो कार और पटना में एक फ्लैट है।

रामसूरत की आमदनी साल भर में तीन लाख बढ़ी

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार की आमदनी सालभर में सिर्फ तीन लाख बढ़ी है। पिछले साल उनके बैंक खाता में साढ़े सात लाख रुपया जमा था। वह 10 लाख 50 हजार हो गया है। पत्नी के बैंक खाते में साल भर पहले चार लाख 30 हजार रुपया था। यह बढ़कर सात लाख 25 हजार रुपया हो गया है। ट्रैक्टर, बस, ट्रक, इनोवा और मोटर साइकिल पहले की तरह एक-एक है। सोना पहले की तरह साढ़े नौ लाख रुपये के मूल्य का है। एक राइफल और पिस्टल का जिक्र इन्होंने पिछले साल किया था। आज भी वही है। रामसूरत राय पर बैंक का करीब 22 लाख रुपये का कर्ज है। पत्नी सुभद्रा देवी के नाम से करीब 11 लाख रुपये का कर्ज है।

रामप्रीत की पत्नी के खाते में कम हो गए दो हजार

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री डा रामप्रीत पासवान के पास पिछले साल के 22 हजार की जगह अब 96 हजार कैश है। उनके बैंक खाता में 52 हजार और पत्नी के खाते में 2 लाख 33 हजार जमा है। करीब सात लाख रुपये के डिपोजिट भी है। एक जीप और एक कार है। पत्नी के पास एक लाख रुपये का सोना है। गांव में जमीन एक एकड़ है। मधुबनी में अपने और पत्नी के नाम से 80 लाख रुपये की जमीन है, जिस पर पहले ही निर्माण हो चुका है। मंत्री बनने के बाद जमीन का रकबा नहीं बढ़ा है।

कृषि मंत्री ने कर रखा है 10 लाख रुपये निवेश

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी संपत्ति के ब्योरे में बताया है कि महज 60 हजार रुपये उनके पास नकद है। दस लाख रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश कर रखा है। मंत्री ने एफडी समेत तीन बैंक खातों में 15 दिसंबर 2021 तक 52 लाख रुपये जमा होने की जानकारी सरकार को दी है।

विधि मंत्री प्रमोद कुमार हैं 4.35 लाख के कर्जदार

गन्ना उद्योग एवं विधि मंत्री प्रमोद कुमार राइफल और पिस्तौल के शौकीन हैं। वहीं, प्रमोद केनरा बैंक के 4.35 लाख रुपये के कर्जदार भी है। मंत्री ने दो दिसंबर को घोषित किए संपत्ति संबंधित ब्योरे में सात बैंक खातों की जानकारी दी है। प्रमोद कुमार के पास नकदी 45 हजार रुपये है।

करोड़पति हैं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

स्वास्थ्य मंत्री मंंगल पांडेय करोड़पति हैं। इनके दो बैंक खाते में 1.39 लाख रुपये से ज्यादा रकम है। एक में 20.60 लाख तो दूसरे में 1.19 करोड़। एक टाटा सफारी गाड़ी है। इसके अलावा 215 ग्राम सोने के जेवरात भी हैं जिसकी कीमत 6.65 लाख रुपये है। मंत्री की पत्नी के पास 610 ग्राम सोना है जबकि करीब साढ़े छह किलो चांदी भी। इसके अलावा 2003 में मंत्री पांडेय ने एक रायफल खरीदी थी। इसका मूल्य 52 हजार बताया है। मंत्री की पत्नी का सेक्टर 6 द्वारिका दिल्ली में एक फ्लैट भी है। जिसकी कीमत 90 लाख है। दो वर्ष पहले ही इसे खरीदा गया है।

भवन निर्माण मंत्री के खाते में 82 लाख से अधिक की बचत

भवन निर्माण मंत्री डा. अशोक चौधरी बचत करने में काफी भरोसा करते हैं। यही वजह है कि मंत्री के बैंक खाते, वित्तीय संस्थान में तकरीबन 82 लाख रुपये और इनकी पत्नी के खाते में करीब 31.87 लाख रुपये जमा हैं। मंत्री चौधरी सोना और कीमती पत्थरों के भी शौकीन हैं। मंत्री ने अपनी संपत्ति की घोषणा में बताया है कि उनके पास तकरीबन दो सौ ग्राम सोना, कई कीमती पत्थर हैं। इनकी कीमत आठ लाख रुपये से अधिक है। डा. चौधरी की पत्नी के पास आठ सौ ग्राम सोना और कीमती पत्थर हैं। जिसकी कीमत 35 लाख रुपये से ज्यादा है। हालांकि नकद के रूप में मंत्री के पास महज 47 हजार और पत्नी के पास मात्र 10 हजार रुपये ही हैं।  

संपत्ति में खूब निवेश किया है मंत्री मुकेश सहनी ने

राज्य सरकार के पशु-मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी ने संपत्ति में खासा निवेश किया है। इनकी मुम्बई में भी संपत्ति है। मंत्री सहनी के पास नकद 42200 रुपये ही हैं। बैंक खाते और वित्तीय संस्थान में 8.57 लाख जमा हैं। इन्होंने 1.12 करोड़ से ज्यादा का निवेश भी किया है। मुम्बई में व्यावसायिक भवन में पैसा लगाया है। 4672 वर्ग फुट के इस प्लाट की पौने दो करोड़ कीमत है। अचल संपत्ति में इनका निवेश करीब आठ करोड़ से ज्यादा का है।

सम्राट चौधरी से ज्यादा नकद रखतीं है उनकी पत्नी

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी से ज्यादा नकदी उनकी पत्नी कुमारी ममता रखतीं हैं। सम्राट के पास जहां 4.50 लाख रुपये नकद है। वहीं, ममता के पास सात लाख रुपये नकद होने की जानकारी मंत्री ने पहली दिसंबर को दाखिल किए आयकर विवरणी में दी है। अहम यह है कि सम्राट चौधरी करीब 60 लाख रुपये कर्ज भी दो बैंकों से होम लोन ले रखा है। मंत्री हथियार के भी शौकीन हैं।

पत्नी से कम कैश है जिवेश कुमार के पास

श्रम संसाधन एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिवेश कुमार के पास एक लाख 10 हजार नकद और बैंक में 2 लाख 93 हजार जमा है, जबकि उनकी पत्नी के पास नकद 25 हजार 800 रुपये और बैंक में 17 लाख 10 हजार जमा है। खुद तो साढ़े लाख रुपये का शेयर-बांड में निवेश कर रखा है पर उनकी पत्नी का शेयर में 42 लाख 70 हजार रुपये का निवेश है। पत्नी के पास 9 लाख 13 हजार सोने का जेवरात है, जबकि उनके पास 7 लाख 62 हजार रुपये का सोने का जेवरात है। कृषि योग्य भूमि एक एकड़ 45 डिसमिल है। दिल्ली में मंत्री और उनकी पत्नी के नाम 433-433 वर्गफीट का फ्लैट है और दोनों 21-21 लाख रुपये का होम लोन ले रखा है।

मंत्री सुमित सिंह से ज्यादा धनी हैं उनकी पत्नी

पैसे के मामले में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह की पत्नी उनसे ज्यादा धनी हैं। मंत्री सुमित सिंह के पास नकद 63,123 रुपये और उनकी पत्नी के पास 92,120 रुपये नकद है। उनका बैंक में 4 लाख रुपये जमा है, जबकि पत्नी के नाम बैंक में तकरीबन 17 लाख जमा है। उनकी पत्नी के पास करीब 25 लाख रुपये के जेवरात हैं।

पथ निर्माण मंत्री के पास हैं महज 24 हजार नकद

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के पास नकद महज 24 हजार रुपये हैं। उनकी पत्नी के पास 40 हजार नकद है। बैंक में मंत्री नितिन नवीन का सात लाख 37 हजार रुपये जमा है। जबकि उनकी पत्नी के नाम पर एक लाख 98 हजार रुपया बैंक में जमा है। पत्नी के पीपीएफ खाते में 5 लाख 26 हजार, आरडी में 5 लाख 96 हजार तथा एफडी में 94 हजार रुपये है। नितिन नवीन की मां के नाम बैंक में 34 लाख रुपये जमा है। वाहन में स्कार्पियो एवं इनोवा है।

ये भी पढ़ें, नीतीश कुमार से अधिक धनवान हैं उनके बेटे निशांत, बिहार के मुख्‍यमंत्री के पास हैं इतनी अधिक गायें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.