Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: प्रतिबंधित के बाद भी बिक रहे पटाखे, दुकानदार शटर के नीचे से ले रहे कई गुना अधिक दाम

Muzaffarpur News बिहार के मुजफ्फरपुर और पटना में पटाखे फोड़ने और इसकी बिक्री को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बावरजूद पटाखों की बिक्री हो रही है। इतना ही नहीं डीएम के आदेश के बाद पटाखे की कीमत जरूर कई गुना बढ़ गई। महंगी कीमतों पर दुकान के शटर के नीचे से चुपके से पटाखे बेचे जा रहे हैं।

By ahmed raza hasmiEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 10 Nov 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: प्रतिबंधित के बाद भी बिक रहे पटाखे, दुकानदार शटर के नीचे से ले रहे कई गुना अधिक दाम

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर/पटना। एनजीटी (राष्ट्रीय हरित अधिकरण) के निर्देश पर जिले में पटाखे की बिक्री और इसे चलाने पर प्रतिबंधित करने के आदेश का खास प्रभाव नहीं पड़ा।

वहीं डीएम के आदेश के बाद पटाखे की कीमत जरूर कई गुना बढ़ गई। इसके कारण कोई खुलकर तो नहीं बता रहा, मगर जिस तरह से दुकानदार बेखौफ होकर पटाखा बेच रहे उसे चीजों को समझा जा सकता है।

छठ तक चलेगा यह खेल

जो पटाखा तीन सौ से चार सौ में आदेश के पहले बिक रहे थे वह पांच से छह सौ के हो गए। कई दुकानों में बंद शटर के अंदर ग्राहकों को बुलाकर बाहर से बंद कर दिया जा रहा। पटाखा बिक जाने के बाद एक साथ ग्राहकों को बाहर निकाला जाता है। यहां मनमाना दाम लिया जा रहा है। यह खेल छठ तक चलेगा।

पटाखों पर रोक के लिए दंडाधिकारी तैनात : एसडीओ

दीपावली व छठ को लेकर गुरुवार को अनुमंडलाधिकारी गुंजन सिंह एवं एएसपी शरथ आरएस ने थानाध्यक्षों, विभागीय अधिकारियों एवं शांति समिति सदस्यों के साथ गुलजारबाग स्टेडियम स्थित सभागार में बैठक की।

एसडीओ ने कहा कि दीवाली पर पटाखों की बिक्री से लेकर इसे जलाने तक पर प्रतिबंध है। खाजेकलां व अन्य थाना क्षेत्रा में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए दंडाधिकारी तैनात हैं। सूचना मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि दीपावली पर स्थापित होने वाली मां काली व लक्ष्मी के विसर्जन के लिए आयोजन समिति को लाइसेंस लेना अनिवार्य है। जुलूस में डीजे बजाना प्रतिबंध रहेगा। चिह्नित 24 घाटों पर नजर रखी जा रही है। इनमें से खतरनाक घाटों की पहचान कर सूची तैयार की जा रही है।

शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में त्योहार संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाने की जानकारी एएसपी शरथ आर एस ने दी। बैठक में शांति समिति सदस्य गणेश कुमार, बाबू भाई, शाहिद अंसारी, मिथिलेश शर्मा, रामजी योगेश समेत अन्य सदस्यों ने अपनी बातें रखीं।

ये भी पढ़ें -

भूखे रह गए मासूम बच्चे, रसोई गैस रिसाव के कारण विद्यालय में लगी आग, राख हो गया भोजन

मुजफ्फरपुर: महिला ने ली महिला की जान? इंजीनियर पत्नी हत्याकांड में दो महिलाएं गिरफ्तार; गोली मारकर उतारा था मौत के घाट