Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE: जितनी बार आया KK Pathak का नाम, उतनी बार गूंजा गांधी मैदान; CM नीतीश कुमार भी रह गए हैरान

शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में KK Pathak के मंच पर आने की घोषणा होते ही नवनियुक्त शिक्षकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि पाठक का नाम आते ही आप सभी ताली बजाने लगते हैं। इससे पक्का हो गया है कि इन्हें शिक्षा विभाग का काम देकर अच्छा किया है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 02 Nov 2023 08:55 PM (IST)
Hero Image
केके पाठक के नाम की घोषणा होने पर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजा गांधी मैदान।

जागरण संवाददाता, पटना। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक गांधी मैदान के मंच पर दोपहर 2.38 बजे पहुंचे। उनके आने की घोषणा के साथ ही 25 हजार नवनियुक्त शिक्षकों ने खड़े होकर और तालियों की गड़गड़ाहट से अभिवादन किया। कार्यक्रम के दौरान जब भी अपर मुख्य सचिव का नाम आता गांधी मैदान का कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज जाता।

मुख्यमंत्री बोले- अच्छा काम किया है

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि केके पाठक का नाम आते ही आप सभी ताली बजाने लगते हैं। यह खुशी की बात है। अब यह पक्का हो गया कि इन्हें शिक्षा विभाग का काम देकर अच्छा किया है। इनके बारे में कोई-कोई कुछ से कुछ बोलते रहता है।

इस दौरान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से रिकॉर्ड समय में पूरा करने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को बधाई दी।

पटना की पूनम को मिला पहला नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मंच से 35 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। राज्य का पहला नियुक्ति पत्र पटना की पूनम कुमार को दिया गया। उनका चयन माध्यमिक विद्यालय में हिंदी विषय में हुआ है।

इसके बाद पटना की ही अर्चना कुमारी, भोजपुर की दीपा कुमारी, रोहतास की कुमारी कुमकुम, जहानाबाद के संतोष कुमार, शेखपुरा के कुमार शंकर विद्यार्थी, वैशाली के मोहम्मद तैयब, बक्सर के मो. सलमान अंसारी, बेगूसराय के राहुल कुमार, नालंदा की निधि कुमारी, दरभंगा की दीपांजलि, समस्तीपुर के दीपक कुमार, सीतामढ़ी की देविका कुमारी आदि को प्रमाण पत्र दिया गया।

गांधी मैदान में मुख्य कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सभी जिलों में नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। गांधी मैदान में दोपहर तीन बजे मुख्य कार्यक्रम प्रारंभ हुआ और शाम 4:30 बजे निदेशक प्राथमिक मिथेलेश मिश्रा से धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न हुआ।

नौ मिनट के वीडियो से मिली शिक्षा में सुधार की जानकारी

नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नौ मिनट का वीडियो दिखाया गया। इसमें पिछले डेढ़ दशक में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सुधार, महत्वाकांक्षी योजना, शिक्षक नियोजन प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई। इसका प्रारंभ साइकिल सहित विभिन्न योजनाओं से हुई।

नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूलों के नियमित निरीक्षण, केंद्रीय कमांड कंट्रोल सिस्टम, साफ्टवेयर से स्कूल चयन, छात्र-शिक्षक अनुपात, नारी सशक्तीकरण के तहत राज्य की नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण आदि की जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher Appointment Letter: नियुक्ति पत्र देकर CM नीतीश ने रचा अनोखा रिकॉर्ड, कहा- जल्द देंगे 10 लाख नौकरी

Bihar: 'झट से फॉर्म भरिए, फट से परीक्षा दीजिए और चट से नौकरी पाइये', शिक्षकों की नियुक्ति से गदगद दिखे तेजस्वी यादव