Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Violence: बिहारशरीफ में आज निकाला जाएगा सद्भावना मार्च, हिंसा रोकने के लिए छापेमारी जारी

नालंदा एसपी अशोक मिश्रा ने कहा कि हिंसा प्रभावित बिहारशरीफ में पुलिस सद्भावना यात्रा निकाल रही है और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए छापेमारी कर रही है। आरोपियों की संपत्ति कुर्क की जाएगी। अब तक 130 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 05 Apr 2023 06:22 AM (IST)
Hero Image
Bihar Violence: बिहारशरीफ में आज निकाला जाएगा सद्भावना मार्च, हिंसा रोकने के लिए छापेमारी जारी

बिहारशरीफ, जागरण संवाददाता। रामनवमी पर शोभायात्रा के दौरान हुए उपद्रव के बाद शहर में अमन-चैन बहाल करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन की पहल पर मंगलवार को सद्भावना मार्च निकाला गया। इसमें स्थानीय नागरिकों,समाज सेवियों तथा शासन और पुलिस के स्थानीय अधिकारी शामिल हुए। यह मार्च भरावपर से गगन दीवान, बड़ी दरगाह व कटरापर होते हुए लहेरी मोहल्ले में जाकर समाप्त हुआ।

नालंदा एसपी अशोक मिश्रा ने कहा कि हिंसा प्रभावित बिहारशरीफ में पुलिस सद्भावना यात्रा निकाल रही है और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए छापेमारी कर रही है। आरोपियों की संपत्ति कुर्क की जाएगी। अब तक 130 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। छापेमारी जारी है। सद्भावना यात्रा के माध्यम से स्थिति को सामान्य करने का प्रयास किया जा रहा है।

— ANI (@ANI) April 5, 2023

इस सद्भावना मार्च में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, जदयू के राष्ट्रीय महासचिव इंजीनियर सुनील, पूर्व विधायक शक्ति यादव, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, कमिश्वर कुमार रवि, आइजी राकेश राठी, डीएम शशांक शुभंकर, एसपी अशोक मिश्रा, पूर्व विधायक पप्पू खां, पूर्व विधायक रवि ज्योति, पूर्व एलएलसी राजू यादव, सज्जादानशी सैय्यद शाह सैफुद्दीन फिरदौसी उर्फ पीर साहब, जदयू के जिलाध्यक्ष मो. अरशद व कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार के अलाव शहर के कई बुद्धिजीवी व पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि दोषी चाहे कोई भी हो, उन्हें किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। इस शहर ने हमेशा कौमी एकता की मिसाल पेश की है। गंगा-यमुनी तहजीब को किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देंगे।

सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि नालंदा ज्ञान की धरती रही है। यहां रहने वाले सभी समुदाय के लोग कौमी एकता की मिसाल बने हैं। कुछ शरारती तत्वों ने आपस में फूट डालने की कोशिश की, जिसे कभी भी सफल नहीं होने दिया जाएगा। हमसभी मिलकर ऐसे लोगों का मुकाबला करेंगे और उन्हें मुहंतोड़ जवाब देंगे।

सज्जादानशी सैयद शाह सैफुद्दीन फिरदौसी उर्फ पीर साहब ने कहा कि यह सूफी संतों की नगरी है। जो हुआ उसकी जितनी भी भर्त्सना की जाए कम होगी। धर्म कोई भी हो, इंसानियत का पैगाम सभी धर्म देती है। लोग संयम से काम लें और शहर फिर से अमन-चैन का माहौल बने, यही उपर वाले से दुआ करते हैं।

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव इंजीनियर सुनील ने कहा कि सरकार की मंशा स्पष्ट है। साजिश करने वाले को जल्द ही बेनक़ाब किया जाएगा। हम सभी आपसी भाइचारे के साथ रहते आए और आगे भी रहेंगे।

पूर्व एलएलसी राजू यादव, पूर्व विधायक रवि ज्योति व पूर्व विधायक पप्पू खां ने कहा कि समाज में नफरत फैलाने वालों के लिए कोई जगह नहीं है। उपद्रवियों ने शहर पर दाग लगाने की कोशिश की है। हम आपसी भाईचारे के संकल्प के साथ उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे।

इस मौके पर पूर्व डिप्टी मेयर नदीम जफर उर्फ गुलरेज, पूर्व डिप्टी मेयर शंकर कुमार, वार्ड पार्षद संजय कुमार यादव, पप्पू यादव, जितेंद्र कुमार उर्फ विपिन, दिलीप कुमार, भाजपा नेता अमर कांत भारती, वार्ड पार्षद परमेश्वर महतो, पूर्व वार्ड पार्षद मो. पप्पू, वार्ड पार्षद इंजीनियर अली, दानिश मलिक, समाजसेवी सुधीर कुमार, अविनाश मुखिया, रंजीत कुमार, जदयू नेता जगलाल चौधरी, राजद नेता तारीख, सुनील यादव, धनंजय देव, शशिकांत टोनी के अलावा जिले के पत्रकार भी मौजूद थे।

आज भी निकाला जाएगा सद्भावना मार्च

जिला प्रशासन की पहल पर आज बुधवार को भी शहर के हास्पीटल चौक से सोहसराय इलाके के विभिन्न मार्गों तक सद्भावना मार्च निकाला जाएगा। इस दौरान मंत्री, सांसद, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अलावा शहर के तमाम बुद्धिजीवी वर्ग लोगों के अलावा समाजसेवी व वार्ड पार्षद शामिल होकर लोगों से शांति की अपील करेंगे। लोगों से आपसी भाईचारे के साथ रहने की अपील की जाएगी, ताकि शहर का वातावरण फिर से पहले जैसा हो सके।