Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 3 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; अगले 24 घंटे में बिगड़ सकता है मौसम

Bihar Weather बिहार में बारिश का दौर लगातार जारी है। तीन जिलों में आज और कल भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। लोगों और खासकर किसानों से सावधान रहने की अपील की गई है। वहीं बीते 24 घंटे की करें तो कई जिलों में जमकर बारिश हुई है। पटना में भी मौसम सुहाना हो गया। कई जगह पानी जमाव की भी समस्या सामने आ रही है।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
बिहार के तीन जिलों के लिए मूसलाधार बारिश की चेतावनी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र का असर बुधवार को राजधानी समेत आसपास इलाकों में देखने को मिला। दोपहर में मौसम का मिजाज बदलते ही लगभग एक घंटे की झमाझम वर्षा ने लोगोंं को उमस भरी गर्मी से राहत दी। सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान एक घंटे में राजधानी में सर्वाधिक वर्षा 14.5 मिमी दर्ज की गई। झमाझम वर्षा के कारण राजधानी के चारों ओर जल जमाव की स्थिति बनी रही।

गांधी मैदान, करबिगहिया, आर ब्लाक, कंकड़बाग समेत अन्य इलाकों में सड़क पर पानी भरा रहा। दिन में काले बादल के कारण कुछ समय के लिए अंधेरा छाया रहा।

बिहार के तीन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले 24 घंटे में पटना सहित 3 जिलों में दो दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी व पश्विम चंपारण में गरज-तड़क के साथ भारी  बारिश को लेकर येलाे अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित 25 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

पटना का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस जबकि, 37.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार राजधान में मानसून सीजन के दौरान सामान्य से 41 फीसद कम वर्षा दर्ज की गई। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग भागों में वर्षा दर्ज की गई। सीतामढ़ी के बोखरा में 78.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पढ़ें कहां-कितनी हुई बारिश

पूर्वी चंपारण के अदापुर में 65.2 मिमी, लखीसराय के सूर्यगढ़ा में 55.6 मिमी, दरभंगा के बेनीबाद में 47.0 मिमी, सीतामढ़ी के नानपुर में 43.8 मिमी, सीतामढ़ी के पुपरी में 42.6 मिमी, अररिया के जोकिहाट में 42.2 मिमी, मुजफ्फरपुर के बोचहा में 34.4 मिमी, बेगूसराय के मटियानी में 26.2 मिमी, बांका में 24.8 मिमी , सुपौल में 22.4 मिमी, मधुबनी के झंझारपुर में 22.2 मिमी, लखीसराय के चानन में 18.4 मिमी, दरभंगा के जाले में 18.4 मिमी, किशनगंज में 17.4 मिमी एवं बांका के अमरपुर में 17.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान :

शहर         अधिकतम    न्यूनतम

पटना             35.2        28.2

गया              36.6         27.8

भागलपुर        32.3        27.6

मुजफ्फरपुर    31.6        26.5

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

ये भी पढ़ें

Bihar Flood News: भोजपुर में कभी भी आ सकती है बाढ, गंगा खतरे के निशान के करीब; सावधान रहने की अपील

Flood in Bihar: पटना में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, दीघा घाट पर 38 सेंटीमीटर ऊपर चढ़ा पानी