Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बिहार में अपराध कहां दिख रहा है जी...', LJP ने नीतीश कुमार को घेरा, चिराग ने बताया CM का ध्यान कहां है

Chirag Paswan बिहार में बढ़ती आपराधिक घटनाओं को लेकर विपक्ष हमलावर है। ऐसे में लोक जनशक्ति पार्टी और उसके सुप्रीमो चिराग पासवान ने रविवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सीएम का ध्यान कहीं और है। एक दिन पहले भी चिराग ने अररिया में दैनिक जागरण के पत्रकार विमल कुमार की हत्या को लेकर सीएम पर हमला बोला था।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sun, 20 Aug 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
बिहार में अपराध कहां दिख रहा जी, LJP ने नीतीश कुमार को घेरा, चिराग ने बताया CM का ध्यान कहां

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार में कई जिलों में हत्या की वारदातों को लेकर विपक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोल रहा है। इसी क्रम में लोक जनशक्ति पार्टी ने एक ओर जहां सीएम को घेरा है। वहीं, एलजेपी के प्रमुख और सांसद चिराग पासवान ने भी निशाना साधा है।

लोक जनशक्ति पार्टी ने रविवार को ट्वीट करके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष किया है। एलजेपी ने दो ट्वीट किए हैं। इनमें से पहले में नीतीश कुमार की तस्वीर के साथ लिखा है कि बिहार में अपराध कहां दिख रहा है जी...। दूसरे ट्वीट में भी नीतीश की तस्वीर के साथ लिखा- बिहारियों की मौत का दर्द आप क्या जानो नीतीश बाबू..।

इधर, दूसरी ओर इन दोनों ही ट्वीट को पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान ने अपने ट्विटर हैंडल से रीट्वीट किया है। वहीं, मीडिया से बात करते हुए चिराग ने बताया कि सीएम का ध्यान इन दिनों कहां है।

चिराग पासवान ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि बिहार में कहां कोई आपराधिक घटना घट रही हैं, कौन कह रहा है कि बिहार में अपराध है। बिहार में नीतीश कुमार को आपराधिक घटनाएं नहीं दिखेंगी। नीतीश कुमार का ध्यान अभी बिहार पर नहीं है, उनका ध्यान तो प्रधानमंत्री बनने और 'घमंडिया' गठबंधन पर है।

चिराग पासवान ने मीडिया से क्या कहा?

चिराग ने कहा कि मुख्यमंत्री का ध्यान मुंबई पर है। अभी दो-चार दिन में उनकी बैठक होने वाली है तो उसकी तैयारी में लगे होंगे। पैकिंग में ही लगे होंगे आजकल में। उनकी चिंता और बड़ी है कि हमको संयोजक बनाया जाएगा या नहीं। हमको नेता बनाया जाएगा या नहीं।

उनको फर्क नहीं पड़ रहा कि बिहार में हत्याओं की एक श्रृंखला शुरू कर दी है। ये सब टारगेट किलिंग हो रही है। चुन-चुनकर बिहारियों को मौत के घाट उतारा जा रहा है। भले वो पत्रकार वर्ग से आते हों, भले वो प्रशासन के अधिकारी हों।

चुन-चुनकर ऐसे लोगों की हत्या की जा रही है, जो कहीं न कहीं समाज में एक योगदान देने का काम कर रहे हैं। जो आम बिहारी मारे जा रहे हैं, वो तो गिनती में ही नहीं हैं। अपराधियों को मनोबल इतना बढ़ा हुआ है कि खुलेआम आज की तारीख में हत्याएं हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि इसका कारण यह है न कि आज तक कितने अपराधियों को सजा मिली है। हाल-फिलहाल में जितनी हत्याएं हुई हैं, उनमें कितने अपराधियों को पकड़ा गया या कितनों पर कार्रवाई हुई। मुख्यमंत्री जी को आंकड़े गिनाने का शौक है न तो बताएं कि कन्विक्शन रेट (कोर्ट की ओर से सजा सुनाए जाने की दर) कितना है।

देश में साउथ में चले जाइए, यह 90 से 95 फीसदी कन्विक्शन रेट है। वहीं, हमारे बिहार में कन्विक्शन रेट महज 5 से 7 फीसदी है। मतलब अगर सौ अपराध होंगे तो उसमें मुश्किल से 5 से 7 लोगों को सजा मिलेगी।

इसमें भी संभव है कि जानकारी के अभाव में या तथ्यों के अभाव में उन लोगों को भी छोड़ दिया जाए। ये तो इन्होंने प्रदेश के हालत बना रखे हैं। बताएं मुख्यमंत्री कि ये जंगलराज नहीं है, ये गुंडाराज नहीं है तो और क्या है?

चिराग ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना

चिराग पासवान ने ट्वीट कर लिखा कि 'मीडिया में बिहार के मुख्यमंत्री जो की गृहमंत्री भी हैं कहते है कि बिहार में कहां कोई आपराधिक घटना घट रही है, कौन कह रहा है कि बिहार में अपराध है। आज भी दो हत्याएं हुई हैं। बिहार में और तो और आपके ही विभाग के अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताते हैं कि पटना में बीते 30 दिनों में 30 हत्याएं हुई हैं।

आंकड़े बताते हैं कि बिहार में पिछले 9 महीनों में 2000 से अधिक हत्याएं हुई हैं और 4800 से अधिक आपराधिक मामले सामने आए हैं। बताइए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ये अपराध नहीं तो और क्या है, लेकिन सीएम नीतीश कुमार आपको ये तब न मालूम होगा, जब आपका ध्यान बिहार पर केंद्रित हो। आपका ध्यान तो प्रधानमंत्री बनने और घमंडिया गठबंधन के संयोजक बनने पर है।'

बता दें कि बिहार में बढ़ते अपराध पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जब सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि बिहार में अपराध कहां है। आंकड़े देखिए। वहीं, इस पर तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी बिहार को बदनाम कर रही है। सबसे ज्यादा अपराध दिल्ली में है।