Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेनों के किराए ने छुआ आसमान, मुंबई से पटना आने का किराया 9000 के पार; छठ पर रेलवे की लापरवाही आई सामने

Chhath Puja 2023 हर साल की तरह इस साल भी छठ पर बिहार आने वाले बिहारियों की संख्या काफी ज्याद है। ट्रेनों में टिकट मिलने मुश्किल हो रहे हैं। इस बीच मुंबई से पटना आने वाली सुविधा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के किराए ने आसमान छू लिया है। 17 नवंबर को इस ट्रेन में मुंबई से पटना द्वितीय श्रेणी एसी का किराया 9355 रुपये था।

By Chandra ShekharEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 18 Nov 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
ट्रेनों के किराए ने छुआ आसमान, मुंबई से पटना आने का किराया नौ हजार के पार

जागरण संवाददाता, पटना। छठ पूजा में मुंबई की ओर से बिहार लौटने वाले यात्रियों की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है। परिणामस्वरूप, विमान किराए के साथ सुविधा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का किराया भी आसमान छूने लगा है।

नियमित ट्रेनों में एसी थ्री का किराया 1795 रुपए है, वहीं एसी टू का किराया 2600 रुपये के आसपास है, जबकि स्लीपर का किराया लगभग 670 रुपये है। पटना से मुंबई के बीच चलने वाली सुविधा एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय नहीं होने से इसका किराया आश्चर्यजनक तरीके से नौ हजार के पार चला गया है।

स्पेशल ट्रेनों में डायनामिक फेयर लिया जाता है, जो अपने मूल किराए का डेढ़ गुना से अधिक नहीं हो सकता है। देश भर में स्पेशल ट्रेनों अथवा दूसरी ट्रेनों के किराए पर इस तरह का प्रतिबंध है। इस संबंध में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार से बात की गई, परंतु बात नहीं हो सकी।

किराए ने छुआ आसमान

छठ के ठीक पहले 17 नवंबर को इस ट्रेन में मुंबई से पटना वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का किराया जहां 9355 रुपये था, वहीं एसी थ्री का किराया 6655 रुपये रहा। स्लीपर का किराया 910 रुपये, वहीं एसी थ्री इकोनामी श्रेणी का किराया 6335 रुपये था। यही हाल मुंबई लौटने के समय का है।

22 नवंबर को पटना से मुंबई का किराया वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 9395 है। जबकि एसी थ्री का किराया 6655 एवं एसी थ्री इकोनामी का किराया 6335 रुपये है। किराए में सर्वाधिक वृद्धि पटना से मुंबई के स्लीपर श्रेणी में दिख रही है।

पटना आने में जहां अधिकतम किराया 17 नवंबर को स्लीपर में 910 रुपये था, वहीं जाने में 22 नवंबर का किराया 2625 रुपये तक पहुंच गया है। अभी इसमें और भी बढ़ोत्तरी का अनुमान है। आम दिनों में पाटलिपुत्र स्टेशन से एलटीटी का एसी टू का किराया 2645 रुपये है।

नई दिल्ली से पटना की विशेष ट्रेनों का किराया नियंत्रित

नई दिल्ली से पटना आने वाली विशेष ट्रेनों का किराया सुविधा एक्सप्रेस की अपेक्षा नियंत्रण में है। दिल्ली से पटना तक संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसी नियमित ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी का किराया 510 रुपये है, वहीं स्पेशल ट्रेन गतिशक्ति एक्सप्रेस का 650 रुपये है।

ये भी पढे़ं -

गिरिडीह में हुआ भीषण हादसा, स्कॉर्पियो की टक्कर से छह लोगों की दर्दनाक मौत; शादी के बाद पसरा मातम

छठ घाटों पर तैनात रहेगी मेडिकल टीम; जरूरत पड़ने पर इन नंबर्स पर करें कॉल, अस्पतालों को भी अलर्ट जारी