Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के शिक्षकों और फरियादियों के लिए अच्‍छी खबर, शिक्षा विभाग ने अब कर दी है ऐसी व्‍यवस्‍था

बिहार के शिक्षकों और शिक्षा विभाग से जुड़े फरियादियों के लिए अच्‍छी खबर है। अब उनकी समस्‍याओं का समाधान जिले में ही हो जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक ने संबंधित अधिसूचना भी जारी कर दी है।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Sat, 06 Nov 2021 09:03 PM (IST)
Hero Image
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने की पहल। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। शिक्षकों और फरियादियों के लिए यह अच्छी खबर है। अब शिक्षा विभाग से जुड़ी शिकायतों का संबंधित जिलों में ही समाधान होगा। इसके लिए समस्याओं को सुलझाने की कोशिश पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से होगी। अगर शिकायतकर्ता डीईओ (DEO) कार्यालय नहीं पहुंचे या यहां से उन्हें न्याय नहीं मिलेगा तो क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक (RDDE) प्रमंडल स्तर पर उसका निपटारा करेंगे। फरियादों की सुनवाई और शिकायतों को सुलझाने के लिए नियमित रूप से हर माह जिला और प्रमंडल स्तर पर क्रमश: डीईओ और आरडीडीई जनता दरबार आयोजित करेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने दिन, समय और शिड्यूल भी तय कर दिया है। इसके लिए अफसरों को हर माह जनता दरबार लगाकर उसकी मासिक रिपोर्ट भी मुख्यालय को भेजनी होगी।

शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) सुशील कुमार की ओर से शनिवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों के लिए दिशा-निर्देश संबंधी अधिसचूना जारी की गई। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री के जनता दरबार में शिक्षा विभाग से जुड़ी अच्छी-खासी समस्याएं आईं थीं। इसके साथ ही अपर मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा हर शुक्रवार को आम लोगों से मुलाकात के दौरान भी विभिन्न जिलों से अनेक समस्याएं सामने आई थीं। ये ऐसी समस्याएं थीं, जिन्हें राज्य मुख्यालय या मुख्यमंत्री तक पहुंचे बगैर ही समाधान निकलना था। 

पटना में आरडीडीई का जनता दरबार माह के प्रथम व तीसरे सोमवार को

अधिसूचना के अनुसार सभी नौ प्रमंडलों में क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक हर माह में दो बार जनता दरबार लगाकर शिकायत सुनेंगे। पटना के आरडीडीई माह के पहले और तीसरे सोमवार को, पूर्णिया प्रमंडल के आरडीडीई दूसरे और चौथे बुधवार को, गया प्रमंडल में दूसरे और चौथे शुक्रवार को, भागलपुर में दूसरे और अंतिम गुरुवार को, मुंगेर प्रमंडल के आरडीडीई माह के पहले और तीसरे गुरुवार को, छपरा में माह के 16 और 30 या 31 तारीख को, सहरसा प्रमंडल में दूसरे और चौथे सोमवार को, दरभंगा के आरडीडीई महीने के पहले और चौथे बुधवार को जबकि मुजफ्फरपुर के आरडीडीई हर माह के दूसरे और अंतिम सप्ताह के शनिवार को जनता दरबार लगायेंगे।

डीईओ का हर सप्ताह जनता दरबार

सभी 38 जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने कार्यालय में हर सप्ताह एक दिन जनता दरबार लगाएंगे। जिलावार दिन और समय भी राज्य मुख्यालय ने तय कर दिया है। पटना के डीईओ हर शुक्रवार को साढ़े तीन बजे से, औरंगाबाद के डीईओ हर शनिवार को 12 बजे, वैशाली के डीईओ हर सप्ताह के मंगलवार को 11 बजे से, नालंदा के डीईओ शनिवार को 11 बजे से, गया के डीईओ हर शुक्रवार को तीन बजे से, मधुबनी के डीईओ हर शनिवार को तीन बजे से जनता दरबार लगाएंंगे। सभी डीईओ जनता दरबार का दिन और समय प्रचारित भी करेंगे।