Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना-सासाराम फोर लेन हाइवे इन गांवों से गुजरेगा, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्‍द शुरू होगी

बहुप्रतिक्षित पटना-सासाराम फोरलेन का एलायनमेंट तैयार हो गया है। भोजपुर में यह सड़क पांच प्रखंडों के 48 मौजे से होकर गुजरेगी। नए एलायनमेंट के अनुसार जिला प्रशासन ने रास्ते में आने वाली जमीन का खाता-खेसरा और प्रकृति की सूची राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Fri, 31 Dec 2021 11:54 AM (IST)
Hero Image
48 मौजे के गावों से गुजरेगी पटना-सासाराम फोरलेन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

आरा, राणा अमरेश सिंह। बहुप्रतिक्षित पटना-सासाराम फोरलेन का एलायनमेंट तैयार हो गया है। भोजपुर में यह सड़क पांच प्रखंडों के 48 मौजे से होकर गुजरेगी। नए एलायनमेंट के अनुसार जिला प्रशासन ने रास्ते में आने वाली जमीन का खाता-खेसरा और प्रकृति की सूची राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दिया है। नए साल में सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ होने की संभावना है। पटना से सासाराम तक जाने के क्रम में फोरलेन कोईलवर से भोजपुर में प्रवेश करेगी और उदवंत नगर, गड़हनी और चरपोखरी से होते हुए तरारी से आगे निकल जाएगी। जिन पांच प्रखंडों से फोर लेन गुजरेगी, उन गांवों के हजारों लोगों के लिए यह रोजगार का रास्ता भी तैयार करेगी। जिन मौजों से यह सड़क गुजर रही है, उनमें से अधिकांश मौजे अभी तक विकास के मामले में उपेक्षित हैं। जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली है। रिपोर्ट एनएचएआइ के पटना कार्यालय भेज दी गई। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च के बाद शुरू होगी।

130 किमी लंबी सड़क के निर्माण में खर्च होंगे 35 सौ करोड़

130 किमी लंबी सड़क के निर्माण पर 3500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रस्तावित नए राजमार्ग में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम फोरलेन सड़क होगी। सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। भू-अर्जन विभाग के अनुसार अभी औपबंधिक रिपोर्ट भेजी गई है। यह सड़क आरा से सासाराम जाने वाली रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से होकर जाएगी।

तरारी में प्रवेश व कोईलवर में बनगांव से सोन नदी करेगी पार

पटना से सासाराम फोरलेन सड़क तरारी के महेशडीह मौजा में प्रवेश करेगी। तरारी प्रखंड के विभिन्न 15 मौजा से होकर चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा में प्रवेश करेगी। चरपोखरी के कोरी मौजा से गड़हनी प्रखंड के बहरी मौजा में प्रवेश करेगी। चरपोखरी के डेमहां मौजा से कोईलवर प्रखंड के जलपुरा मौजा में प्रवेश करेगी। कोईलवर प्रखंड के बनगांव मौजा होते हुए सोन नदी पार करेगी। इस तरह से तरारी के विभिन्न 15 मौजा, चरपोखरी के विभिन्न 12 मौजा, गड़हनी व उदवंतनगर प्रखंड के आठ-आठ मौजा और कोईलवर के पांच मौजा से यह सड़क गुजरेगी।

इन मौजे की जमीन से गुजरेगी सड़क

तरारी प्रखंड के महेशडीह, महादेवपुर, अकरौंज, तरारी, बड़कागांव, सुरमना, भदसौर, डुमरिया, इटूहाी, रनी, निर्भय डिहरा, किरथपुर, गाजोडीह, धनगांवा, कुरमुरी मौजा। चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा, कुसुमी, कुम्हीला, रेकुरा, मधुरी, पांडेडीह, पठखौली, सुंदरपुर, केशवपुर, जनपाडीह, जयरामपुर, कोरी मौजा। गड़हनी प्रखंड बहरी, करनौल चांदी, काडप, रंधौली, बधवां, धमनिया, गड़हनी, पड़रिया मौजा। उदवंतनगर प्रखंड में कसाप, एडौरा, डेम्हां, बकरी, पियनिया, खजुआरा, देवरिया मौजा और कोईलवर प्रखंड में जलपुरा, कुरी, मानपुर, कोसिहान और खनगांव मौजा।