Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sarkari Naukri: बिहार शिक्षक भर्ती के बाद अब इस विभाग में निकलेगी बंपर वैकेंसी, हजारों पदों पर होगी नियुक्ति

Bihar News बिहार सरकार स्वास्थ्य विभाग में व्यापक पैमाने पर नियुक्तियों की तैयारी कर रही है। इस महकमे में आनेवाले छह महीने के अंदर डॉक्टर नर्सों के साथ ही पारा मेडिक्स के करीब 1.50 लाख पदों पर नियुक्तियां होगी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उप मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद से अबतक 4568 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना तकनीकी सेवा आयोग को भेजी भी जा चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 02 Nov 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य विभाग में जल्द खुलेगा नियुक्तियों का पिटारा।

राज्य ब्यूरो, पटना। Sarkari Naukri 2023 राजधानी पटना के गांधी मैदान में गुरुवार को 1.20 लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। इस सफलता से गदगद बिहार सरकार (Bihar Government Job) स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Jobs) में व्यापक पैमाने पर नियुक्तियों की तैयारी कर रही है।

इस महकमे में आनेवाले छह महीने के अंदर डॉक्टर, नर्सों के साथ ही पारा मेडिक्स के करीब 1.50 लाख पदों पर नियुक्तियां होगी।

तेजस्वी यादव ने किया था एलान

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने पिछले दिनों एलान किया था कि स्वास्थ्य विभाग में डेढ़ लाख से अधिक पदों पर नौकरी और रोजगार (Bihar Health Government Jobs) दिए जाएंगे।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, उप मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद से अबतक 4568 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना तकनीकी सेवा आयोग को भेजी भी जा चुकी है।

इन पदों पर नियुक्ति की भेजी गई है अधियाचना

विभाग की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, जिन पदों की अधियाचना आयोग को भेजी गई है, उसमें फार्मासिस्ट (Pharmacist Job) के 1539 पदों के अलावा, ऑपरेशन सहायक (Operations Assistant Jobs) के 1098 पद, एक्सरे टेक्नीशियन (Xray Technician Jobs) के 803 पद, ईसीजी टेक्नीशियन (ECG Technician Jobs) के 163 पद के अलावा विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों (Medical College Hospitals) के लिए लिपिक के 967 पद शामिल हैं।

काउंसलर के इतने पदों पर होगी नियुक्ति

इसके साथ ही, 579 पदों पर काउंसलर की बहाली की जानी है। इन पदों के अलावा, स्वास्थ्य विभाग की ओर से वर्ष 2020-21 में एनएचएम के तहत 9698 पदों का विज्ञापन जारी किया गया था, जिसके विरूद्ध अब तक 9322 स्वास्थ्य कर्मियों का चयन किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Bihar: 'झट से फॉर्म भरिए, फट से परीक्षा दीजिए और चट से नौकरी पाइये', शिक्षकों की नियुक्ति से गदगद दिखे तेजस्वी यादव

यह भी पढ़ें: Bihar: 'झट से फॉर्म भरिए, फट से परीक्षा दीजिए और चट से नौकरी पाइये', शिक्षकों की नियुक्ति से गदगद दिखे तेजस्वी यादव

यह भी पढ़ें: Bihar News: जितनी बार आया KK Pathak का नाम, उतनी बार गूंजा गांधी मैदान; CM नीतीश कुमार भी रह गए हैरान