Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: डीएम देंगे चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति, इतनी जगहों से लेनी होगी NOC

निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार जिले में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। चुनाव की तिथि का निर्धारण कर देने के बाद से अब आयोग द्वारा तरह-तरह के गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। इसी क्रम में अब चुनाव प्रचार को लेकर हेलीपैड के लिए राजनीतिक दलों व उनके उम्मीदवारों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। जिलाधिकारी से अंतिम रूप से अनुमति मिलने के पश्चात हेलीकाप्टर उतारा जा सकेगा।

By Anshuman Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 25 Mar 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: डीएम देंगे चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति। फोटो- जिला समाहरणालय

जागरण संवाददाता, सिवान। निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार जिले में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। चुनाव की तिथि का निर्धारण कर देने के बाद से अब आयोग द्वारा तरह-तरह के गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। इसी क्रम में अब चुनाव प्रचार को लेकर हेलीपैड के लिए राजनीतिक दलों व उनके उम्मीदवारों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

वहीं जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी से अंतिम रूप से अनुमति मिलने के पश्चात ही हेलीकाप्टर उतारा जा सकेगा। जिला निर्वाचन शाखा से मिली जानकारी के अनुसार अगर स्कूल में सभा होनी है तो सबसे पहले हेलीकाप्टर उतारने के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

इतनी जगहों से लेना होगा अनापत्ति प्रमाण पत्र

इसमें प्रधानाध्यापक द्वारा यह लिखते हुए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा कि उक्त तिथि को अवकाश है या फिर पठन-पाठन बाधित नहीं होगा। फिर संबंधित अंचलाधिकारी द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। जिसमें हेलीकाप्टर का नाम, रजिस्ट्रेशन संख्या, हेलीकाप्टर की क्षमता आदि की जानकारी होगी और उसमें उक्त स्थल का खाता-खेसरा आदि को दर्शाया जाएगा।

हेलीकाप्टर का खर्च संबंधित अभ्यर्थी व राजनीतिक दल के निर्वाचन व्यय में जोड़ जाएगा। वहीं संबंधित थानाध्यक्ष से विधि व्यवस्था को लेकर भी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बाद विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा इस बात का अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा कि हाइटेंशन तार या अन्य बिजली के तार खतरनाक स्थिति में नहीं हैं।

वहीं अग्निशमन पदाधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र के साथ-साथ व भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से हेलीपैड के अक्षांश व देशांतर के साथ जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र में इस बात का भी जिक्र रहना होगा कि हेलीपैड के आसपास काई ऊंचा पेड़, मोबाइल टावर के अलावा उक़्त स्थान की मिट्टी बलुआही और धूलयुक्त नहीं है।

इन तमाम बातों का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने तथा किसी निजी जमीन में अगर हेलीकाप्टर उतारा जाता है तो उसके मालिक यानी भू-स्वामी से भी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बाद डीएम द्वारा हेलीकाप्टर उतारने के लिए अनुमति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें - 

BJP List: भाजपा ने बिहार में उम्मीदवारों का किया एलान, चौबे का काटा टिकट तो गिरिराज पर जताया भरोसा, देखें लिस्ट

Bihar Politics: बिहार की वो सीटें, जहां नीतीश कुमार को मिली सीधी चुनौती, क्या इस बार 'खेल' कर पाएंगे लालू यादव?