Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं SSC CGL Exam पैटर्न और सिलेबस की बेस्ट बुक्स, जरुर डालें एक नजर, 24 जुलाई ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

एसएससी ने सीजीएल (SSC CGL 2024) की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। जिसके बाद SSC CGL Exam 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। इस भर्ती में ग्रेजुएट उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर 24 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है। सीजीएल की तैयारी करने के लिए बेस्ट Books की जानकारी दी गई है।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Tue, 09 Jul 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Best Books To Read On SSC CGL Syllabus | बेस्ट बुक्स टू रिड ऑन एसएससी सीजीएल सिलेबस

एसएससी सीजीएल का फुल फॉर्म जाने तो, कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा यानि की (Staff Selection Commission Combined Graduate Level Examination) है, जो समूह B और समूह C श्रेणी के तहत आने वाले पदों को भरने के लिए हर साल देश भर में आयोजित की जाती हैं। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) देश के प्रमुख भर्ती निकायों में से एक है, जो देश भर के व्यक्तियों, विशेषकर युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए रोजगार देता है। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) उम्मीदवारों को सहायक अनुभाग अधिकारी, सहायक (Assistant), आयकर निरीक्षक (Income Tax Inspector), सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer), निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क), आदि जैसे मंत्रालयी पदों के साथ अपना करियर बनाने का अवसर देता है।

एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न के 2 चरण होते है -

एसएससी सीजीएल (SSC CGL 2024) टियर 1

एसएससी सीजीएल एग्जाम (SSC CGL Exam) टियर 1 में 100 प्रश्न होते हैं जिनमें विभिन्न खंड मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता शामिल हैं जिन्हें 60 मिनट की अवधि में हल करने की आवश्यकता होती है। ऊपर वर्णित सभी अनुभागों में प्रत्येक में 25 प्रश्न हैं और 0.5 अंकों का ऋणात्मक अंकन है। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है जो टियर 1 को 200 अंकों का बनाता है।

एसएससी सीजीएल (SSC CGL 2024) टियर 2

एसएससी सीजीएल एग्जाम (SSC CGL Exam) टियर 2 भी एमसीक्यू आधारित है लेकिन इसमें केवल दो खंड हैं, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी बोध। दोनों पेपर 200-200 अंक के हैं। पेपर 1 में 100 प्रश्न होते हैं जो 120 मिनट की अवधि में मात्रात्मक योग्यता की समस्याओं को हल करने की उम्मीदवार की क्षमता का परीक्षण करते हैं जबकि पेपर 2 में 200 प्रश्न होते हैं जो 120 मिनट की अवधि में भाषा कौशल पर उम्मीदवार की क्षमता का परीक्षण करते हैं। पेपर 1 और पेपर 2 नाम के ये पेपर सभी पदों के लिए समान हैं। एएओ (AAO) और एएसओ (ASO) जैसे पदों के लिए पेपर 3 और पेपर 4 को भी क्वालिफाई करना पड़ता है।

एसएससी सीजीएल सिलेबस (SSC C G L Syllabus) की पुस्तकों की जानकारी देखें

विद्यार्थी पिछले कई सालों के एग्जाम सिलेबस के साथ अपनी तैयारियों को मजबूत कर सकते हैं। यहां दी गई तमाम Books में अलग-अलग सब्जैक्ट की जानकारी दी गई है, जिससे आप, जिसमें कमजोर है, उसकी तैयारी को मजबूत कर सकते हैं।

1. (OLD Edition) Examcart SSC CGL Tier 1 Book To Read

बुक स्ट्रक्चर में शामिल है, 15 प्रेक्टिस सेट, 5 पिछले वर्षों के सॉल्वड पेपर (2020-2022), शामिल विषय- रिजनिंग, जनरल नॉलिज, गणित, अंग्रेज़ी। इस बुक के की-फीचर्स में शामिल है, स्कोर चैक मीटर, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषणात्मक चार्ट शामिल है, प्रश्नों के विस्तृत समाधान शामिल हैं, लेटेस्ट पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर आधारित यह पुस्तक सर्वश्रेष्ठ क्यों है? इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई है।

ये प्रेक्टिस सेट वास्तविक परीक्षा की तरह ही डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि आप वास्तविक एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा 2023 से पहले परीक्षा का अनुभव ले सकें। इसमें परीक्षा के लिए आपकी तैयारी का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए एक स्कोर मीटर शामिल है। आप कमजोर विषयों में पहले से ही सुधार कर सकते हैं और परीक्षा के लिए 100% तैयार होकर जा सकते हैं। इसमें एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आपके पर्याप्त अभ्यास के लिए नए और बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं। ये अभ्यास सेट आपको एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा से पहले अपनी तैयारी का 90% तक सटीक अनुमान लगाने और समय प्रबंधन सीखने में मदद करेंगे। Book Price: Rs 169.

2. Examkart SSC CGL Tier 1 & 2 Book To Read

बुक स्ट्रक्चर में शामिल है, 1999 से अब तक पिछले वर्षों की रीज़निंग, 185 अध्यायवार हल किये गये पेपर, 600+ टीसीएस पीवाईक्यू। इसके अलावा बुक के की-फीचर में द्विभाषी (Bilingual), लेटेस्ट पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर आधारित, विस्तृत समाधान शामिल हैं। सीजीएल रीजनिंग विषय की संपूर्ण तैयारी के लिए हल किए गए प्रश्नपत्रों के लिए इसे बेस्ट बुक भी माना गया है।

यदि आप सीजीएल के लिए रीजनिंग विषय में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सर्वोत्तम पुस्तक है। अध्यायवार प्रश्न आपको एक समय में प्रत्येक विषय का अभ्यास करने में मदद करेंगे और आप अपने कमजोर विषयों को जान सकेंगे और उस पर बेहतर काम कर सकेंगे। एसएससी सीजीएल परीक्षाओं में सफल होने के लिए रीजनिंग विशेषज्ञों द्वारा द्विभाषी (Bilingual) पुस्तक तैयार की गई है। 1999 से अब तक की परीक्षाओं में कोई भी प्रश्न छूटा नहीं है और आपके लिए अध्यायवार एकत्रित किया गया है। इस सर्वोत्तम सीजीएल पुस्तक से अभ्यास करें और आप गारंटी के साथ रीजनिंग विषय में सर्वोत्तम अंक प्राप्त कर सकते हैं। Book Price: Rs 161.

3. Examkart SSC CGL Tier-1 Book To Read

बुक स्ट्रक्चर में 15 अभ्यास सेट शामिल हैं। इसमें 6 सॉल्व्ड पेपर्स (2023-2020) भी शामिल हैं। टियर 1 प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपयोगी पुस्तक मानी जा रही है। इस पुस्तक के की-फीचर्स में अभ्यास के लिए भारी संख्या में प्रश्न शामिल किये गये हैं। पुस्तक में दिया गया प्रत्येक प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसमें जनरल इंटेलिजेंस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज जैसे सभी विषयों के प्रश्न शामिल हैं। इस अभ्यास पुस्तक में न केवल अभ्यास के लिए प्रश्न शामिल हैं बल्कि परीक्षा पेपर पैटर्न भी शामिल है। इसमें पिछले वर्षों के प्रश्नों का एक विश्लेषणात्मक चार्ट भी शामिल है।

दिए गए क्वालिटी प्रेक्टिस सेट वास्तविक एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इसलिए, यथार्थवादी परीक्षा सिमुलेशन प्रदान करते हैं। प्रश्न प्रारूप, कठिनाई स्तर और प्रश्न प्रकार केवल वास्तविक परीक्षा पेपर प्रारूप में दिए गए हैं जो उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न से परिचित होने में मदद करते हैं। यह अच्छा अभ्यास सेट एसएससी सीजीएल टियर 1 पाठ्यक्रम में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विषयों और अनुभागों को शामिल करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार परीक्षा के हर अनुभाग के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। भारी मात्रा में प्रश्न उम्मीदवारों को अवधारणाओं की पूर्ण समझ विकसित करने में मदद करते हैं। यह अभ्यास सेट गेम चेंजर हो सकता है क्योंकि यदि आप अभ्यास सेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो यह आपके आत्मविश्वास को काफी बढ़ा सकता है जिसके परिणामस्वरूप आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। Book Price: Rs 239.

4. Aditya Ranjan Sir Ssc Maths CGL Book To Read

यह इंडिस्पेंसिबल रिसोर्स उन छात्रों और उम्मीदवारों के लिए तैयार किया गया है जो एसएससी सीजीएल परीक्षा में गणित की चुनौतियों पर विजय पाने की तलाश में हैं। इस पुस्तक का प्रत्येक अध्याय उन प्रश्नों का खजाना है जिन्हें पिछले वर्षों की परीक्षाओं से सावधानीपूर्वक चुना गया है और विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रस्तुत किया गया है।

पुस्तक की कुछ हाइलाइट में पुस्तक एसएससी सीजीएल परीक्षा से संबंधित सभी प्रमुख गणितीय विषयों को शामिल करती है। यह सुनिश्चित करता है कि छात्र परीक्षा के दौरान आने वाली किसी भी गणितीय चुनौती से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। पुस्तक में प्रत्येक प्रश्न विस्तृत समाधान और स्पष्टीकरण के साथ आता है। यह सुविधा अमूल्य है क्योंकि यह छात्रों को केवल सूत्रों या विधियों को याद करने के बजाय गणितीय अवधारणाओं और तकनीकों की गहरी समझ विकसित करने में मदद करती है। पुस्तक एसएससी सीजीएल परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और प्रश्न रुझानों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। इन पैटर्न और रुझानों को समझने से छात्रों को उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रभावी ढंग से अपनी तैयारी की रणनीति बनाने में मदद मिलती है, जिनमें परीक्षा में शामिल होने की अधिक संभावना है। Book Price: Rs 209.

5. How to Crack Test Of Reasoning Book To Read

लेटेस्ट ट्रेंड्स और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों की कठिनाई के स्तर के आधार पर, रीजनिंग प्रश्नों को हल करने के लिए अवधारणाओं और अभ्यास की मूल बातों पर मजबूत पकड़ की आवश्यकता होती है। अरिहंत की पुस्तक 'हाउ टू क्रैक टेस्ट ऑफ रीजनिंग' उम्मीदवारों को उन अवधारणाओं और दृष्टिकोणों से परिचित होने में मदद करती है जिनका उपयोग विभिन्न तर्क समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है।

यह रिवाइज्ड एडिशन विभिन्न अध्यायों में सभी तीन प्रकार के तर्कों को व्यापक रूप से शामिल करता है। प्रत्येक अध्याय को सारांश के प्रकार और परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में विभाजित किया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक अनुभाग में पिछले वर्षों के 2024 तक के प्रश्न शामिल हैं, जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। न्यूनतम समय में अधिक अभ्यास करने के लिए, प्रत्येक अध्याय के अंत में उत्तरों के साथ विस्तृत स्पष्टीकरण दिए गए हैं। इतना ही नहीं, अभ्यर्थियों को पूरी किताब का वीडियो कोर्स भी मिलेगा जो बिल्कुल मुफ्त है। यह पुस्तक रीजनिंग टेस्ट की तैयारी में एक नया आयाम जोड़ेगी और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने में काफी मददगार साबित होगी। Book Price: Rs 315.

एसएससी सीजीएल की ज्यादा पुस्तकों के ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।