Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

27 अक्टूबर 2024 को होंगे UPPSC Prelims के एग्जाम, सफलता की कुंजी के लिए यहां देखें हिंदी बुक्स के ऑप्शन

UPPSC पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। परीक्षा 27 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जाएगी। 268 रिक्तियों के लिए यूपीपीसीएस अधिसूचना 2024 जारी की गई थी। यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेवाओं में शामिल होने का एक शानदार अवसर है। यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 2024 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और हिंदी भाषा की पुस्तकें यहां दी गई है।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Tue, 10 Sep 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
UPPSC Prelims Exams | यूपीपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की पीसीएस परीक्षा, राज्य के प्रशासनिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा राज्य की सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के ज़रिए, राज्य सरकार के अधिकारियों की भर्ती होती है। इन अधिकारियों को भूमि अभिलेख, भूमि राजस्व, और सामान्य प्रशासन जैसे विभागों में पोस्टिंग मिलती है।

यूपीपीएससी पीसीएस (UPPSC PCS) प्रारंभिक परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। परीक्षा 27 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जाएगी। 268 रिक्तियों के लिए यूपीपीसीएस अधिसूचना 2024 जारी की गई थी। यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेवाओं में शामिल होने का एक शानदार अवसर है। यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 2024 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और Books in Hindi के ऑप्शन यहां दिए गए है, जिन्हें आप परीक्षा की तैयारी करने के लिए चुन सकते हैं।

उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के 3 चरणों जैसे - प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू प्रक्रिया से गुजरना होता है।

2023 साइकिल के बाद से, यूपीपीएससी मुख्य परीक्षा पैटर्न को पिछले साइकिल में संशोधित किया गया था। वैकल्पिक विषयों को हटा दिया गया और उत्तर प्रदेश के सामान्य ज्ञान पर दो पेपर जोड़े गए हैं। परीक्षा में अब 8 अनिवार्य पेपर हैं।

यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा ((UPPSC PCS Exam) से जुड़ी कुछ खास बातेंः

  1. परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।
  2. परीक्षा के लिए आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, और शारीरिक फ़िटनेस मानदंड जैसे कई पात्रता मानदंड होते हैं।
  3. परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया और ज़रूरी दस्तावेज़ों के बारे में जानकारी, आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  4. परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि अलग-अलग होती है।
  5. प्रारंभिक परीक्षा राज्य के 51 ज़िलों में आयोजित की जाती है।
  6. मुख्य परीक्षा तीन शहरों, प्रयागराज, लखनऊ, और गाज़ियाबाद में आयोजित की जाती है।
  7. मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक होती है और इसे ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता है।

यूपीपीएससी पीसीएस एग्जाम के लिए Good Books To Read के ऑप्शन देखें

नीचे दी गई Books And Study Materials के ऑप्शन में 5 टॉप रेटिड चुनी गई पुस्तकों की जानकारी दी गई है, जिनमें पिछले साल के सॉल्व पेपर आप देख सकते हैं और मदद ले सकते हैं, कि किस प्रकार से आगे आने वाले प्रश्नों को हम सोल्व कर सकते हैं। इन पुस्तकों की भाषा हिंदी है, जिन्हें आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

1. UPPSC RO/ARO Exam Preparation Set of 8 Books in Hindi

8 पुस्तकों का सेट आपको विषयों की अच्छी तरह से समझ प्रदान करने के लिए सामान्य अध्ययन, सामान्य हिंदी और सामान्य ज्ञान सहित पूरे पाठ्यक्रम को कवर करता है। जटिल विषयों को आसानी से समझें, क्योंकि इन पुस्तकों में आपको प्रत्येक विषय में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण और समाधान शामिल हैं। परीक्षा के दौरान समस्याओं को तेजी से हल करने में मदद करने के लिए प्रभावी समय प्रबंधन रणनीतियों को सीखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप दी गई समय सीमा के भीतर समाप्त कर लें। आवश्यक जानकारी का पुनर्कथन करने के लिए, रणनीतिक रूप से सभी पुस्तकों में रखे गए त्वरित पुनरीक्षण नोट्स और सारांशों का अधिकतम लाभ उठाएं।

पुस्तकें अनुभवी शिक्षकों और यूपीपीएससी परीक्षा विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई हैं जो आपको सफलता के लिए मार्गदर्शन करने के लिए मूल्यवान सुझाव और अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। 8 पुस्तकों के इस व्यापक सेट के साथ लगन से तैयारी करें और यूपीपीएससी आरओ/एआरओ परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाएं। लेटेस्ट एडिशन, हिंदी माध्यम पर ध्यान और अभ्यास सामग्रियों की एक सीरिज के साथ, आप परीक्षाओं से निपटने और एक सफल समीक्षा अधिकारी या सहायक समीक्षा अधिकारी के रूप में उभरने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित होंगे। आज ही अपना सेट ऑर्डर करें और अपने करियर लक्ष्यों की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाएं। Amazon Book Price: Rs 3,049.

2. UPPSC Samanya Adhyayan 2024 Books in Hindi

यूपीपीएससी सामान्य अध्ययन पुस्तक हिंदी 2024 को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग सामान्य अध्ययन प्रारंभिक पेपर - 1 का आधार बनाया गया है। यह पुस्तक पिछले वर्ष (2012-2023) के 13 हल किए गए पेपरों की यूपीपीएससी सामान्य अध्ययन प्रारंभिक परीक्षा प्रदान करती है। यह पुस्तक अवधारणाओं को समझने के लिए प्रत्येक प्रश्न के विस्तृत विवरण के साथ विषय-वार हल किए गए पेपर प्रदान करती है।

यह यूपीपीएससी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति और रुझान को इंगित करने में सहायक है। सामान्य अध्ययन (जीएस) का पूरा पाठ्यक्रम कवर किया गया है। यह पुस्तक बेहतर समझ के लिए सरल भाषा का उपयोग करती है। इस पुस्तक में कुछ विषय कवर किए गए है, जिसमें भारत का इतिहास, भारतीय और विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन, सामाजिक और आर्थिक विकास, सामान्य विज्ञान और विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण पारिस्थितिकी, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता, और यूपी जीके शामिल है, जिन्हें आप आने वाली परीक्षा के लिए तैयार कर सकते हैं। Book Price: Rs 198.

3. Examkart UPPSC Chapter wise Solved Paper Books in Hindi

इस पुस्तक में विषयवार 34 सॉल्वड पेपर शामिल हैं। सामान्य अध्ययन और सीएसएटी पेपर शामिल हैं। इसमें 2010-2023 तक के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल हैं। 'यूपीपीएससी चैप्टर-वाइज सॉल्व्ड पेपर' पुस्तक द्विभाषी यानि यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आती है। पुस्तक में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के 2010-2023 के पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों की सूची शामिल है। प्रस्तुत पुस्तक लेटेस्ट पाठ्यक्रम एवं विगत वर्षों की परीक्षाओं के प्रश्नों पर आधारित है। इस पुस्तक में ऐसे समाधान भी शामिल हैं जो अवधारणाओं को गहराई से समझाते हैं।

प्रश्नों का अध्याय-वार और विषय-वार पृथक्करण आपको अधिक प्रभावी ढंग से अभ्यास करने में मदद करता है। प्रश्नों की ये विशाल संख्या आपके कमजोर विषयों का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करती है और विस्तृत समाधान उन्हें सुधारने में आपकी सहायता करते हैं। यह पुस्तक आपको वास्तविक परीक्षा पेपर पैटर्न से परिचित कराती है और आप परीक्षा की कठिनाई के स्तर की भी पहचान कर सकते हैं। प्रस्तुत अध्याय-वार हल किए गए पेपर आपको आत्म-विश्लेषण करने और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस पुस्तक के माध्यम से आप पिछले वर्ष की परीक्षाओं में आए प्रश्नों की पहचान भी कर सकते हैं। इस पुस्तक से अभ्यास करने से आपको आगामी यूपीपीएससी परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने में मदद मिलेगी। Amazon Book Price: Rs 262.

और पढ़ें - (Best Hindi Love Story Novels Books) के भी ऑप्शन देखें

4. सामान्य अध्ययन (पेपर - 5) UPPSC Mains & Prelims Books in Hindi

इस पुस्तक में उत्तर प्रदेश पीएससी की मुख्य परीक्षा पेपर - 5 के पूर्णतया लेटेस्ट पाठयक्रम के गहन विश्लेषण के उपरांत विषयवार वर्गीकरण, विगत वर्षों के प्रश्नों की प्रवृति का विश्लेषण करने के बाद सूचनात्मक, तथ्यात्मक अधतन आंकड़ों की साथ अवधारणत्मक प्रस्तुति की गई हैं। यह पुस्तक न सिर्फ मुख्य परीक्षा बल्कि प्रारंभिक परीक्षा और इंटरव्यू के लिए भी सामान्य रूप से उपयोगी हैं।

इस पुस्तक की कुछ प्रमुख विशेषताएं भी है। जैसे - अध्ययन रणनीति एवं दृष्टिकोण प्रपत्र के साथ, पाठ्क्रम का विषयवार वर्गीकरण एवं विश्लेषण, सम्बंधित विषयवस्तु के विगत वर्षों के पूछे गए प्रश्नों का हल, विगत वर्षों के पूछे गए प्रश्नों के आधार पर मॉडल हल प्रश्नपत्र एवं मॉडल प्रश्न, पूर्णतया पाठ्क्रम पर आधारित, अधतन सूचनात्मक, तथ्यात्मक सूचनाओं की प्रस्तुति, विषयवस्तु को सुग्राही बनाने के हेतु मानचित्रों, समीचीन तथ्यों और आंकड़ों की सारणीगत प्रस्तुति आदि इसमें शामिल की गई है। Book Price: Rs 280.

5. UPPSC-UPPCS General Studies Books in Hindi

15 पुस्तकों का यह सेट यूपीपीसीएस परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करता है। ये किताबें वास्तव में आपके सपनों को साकार करने में सहायक हैं। ये किताबें परीक्षा के दृष्टिकोण से हर महत्वपूर्ण विषय को कवर करती हैं। ये पुस्तकें यूपीपीसीएस परीक्षा के ट्रेंडिंग पैटर्न पर आधारित हैं और पाठ्यक्रम की बेहतर कवरेज सुनिश्चित करती हैं। यह आपको अध्ययन में घंटों बर्बाद किए बिना और पूरक नोट्स की खोज किए बिना परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करेगा। ये पुस्तकें संबंधित विषय की हर अवधारणा को कवर करती हैं, जिससे आपको किसी विषय को जल्दी से समझने में मदद मिलती है। इससे आपकी परीक्षा की तैयारी से पहले आपका कीमती समय बचेगा। विषय इस हद तक हैं कि केवल 15 पुस्तकों के एक संक्षिप्त सेट से आप सब कुछ सीख सकते हैं। यूपीपीसीएस परीक्षा के परिप्रेक्ष्य के अनुसार अभ्यर्थी किसी भी महत्वपूर्ण चीज़ से नहीं चूकेंगे। ये नोट्स अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं जिनके पास यूपीपीसीएस प्री और मुख्य परीक्षाओं में वर्षों का अनुभव है। नोट्स पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के गहन विश्लेषण के आधार पर लिखे गए हैं।

नोट्स का लेटेस्ट एडिशन उचित रूप से अनुक्रमित है और साफ लिखावट में लिखा गया है। इससे अभ्यर्थियों के लिए बिना किसी समस्या के हर विषय को पढ़ना आसान हो जाएगा। पुस्तकों का यह सेट यूपीपीसीएस परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करता है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है जहां हर साल हजारों छात्र अधिकारी बनने के लिए उपस्थित होते हैं। टॉपर्स नोट्स अध्ययन सामग्री निश्चित रूप से आपकी तैयारी को बढ़ावा देने में मदद करेगी। 15 पुस्तकों का यह सेट लेटेस्ट यूपीपीसीएस परीक्षा पैटर्न के आधार पर पूरे पाठ्यक्रम को कवर करता है। नोट्स बहुत स्पष्ट और पठनीय लिखावट में लिखे गए हैं जहां प्रत्येक पृष्ठ उचित रूप से अनुक्रमित है। इसके अलावा, सटीक सामग्री, संपूर्ण पाठ्यक्रम कवरेज, सरल भाषा आदि। Amazon Book Price: Rs 4,499.

यूपीपीएससी पीसीएस बुक्स के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

UPPSC Prelims Exams के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या UPPSC 2024 प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है?

यूपीपीएससी ने यूपीपीएससी पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा को जुलाई 2024 तक विलंबित कर दिया है। उम्मीदवारों को अपडेट के लिए और अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहना चाहिए। परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, जिसमें पेपर 1 की गिनती मेरिट रैंकिंग में की जाएगी। यह दो घंटे की अवधि वाली एक ऑफ़लाइन परीक्षा होगी।

2. यूपीपीसी प्रीलिम्स के कितने अंक?

प्रीलिम्स के लिए यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा पैटर्न 2024

  • पेपर का नाम                                              सवाल की संख्या                                      अंक
  • सामान्य अध्ययन - I                                                  150                                          200
  • सामान्य अध्ययन- II(योग्यता)                                      100                                          200
  • कुल                                                                                                                      400

3. UPPSC की सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है?

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) पीसीएस उत्तर प्रदेश राज्य में वरिष्ठ प्रशासनिक पदों के लिए यूपीपीएससी द्वारा आयोजित सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

4. क्या यूपीपीएससी यूपीएससी से आसान है?

यूपीपीसीएस की तुलना में यूपीएससी की परीक्षाएं भी अधिक चुनौतीपूर्ण होती हैं। आईएएस अधिकारी के रूप में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा, एक साक्षात्कार और एक व्यक्तित्व परीक्षा पूरी करनी होगी।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।