Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यहां है Indian Constitution और उस पर लिखी गई शानदार किताबें - बाबा साहेब से लेकर फली S नरीमन तक

आपमें से बहुत सारे लोगों को लग रहा होगा कि भारतीय संविधान (Indian Constitution) की किताब एक ही है तो आप सही है लेकिन संविधान की भाषा इतनी भी आसान नहीं है कि उसे हर कोई समझे। यही कारण है कि भारतीय संविधान के अलग अलग वर्जन या उसकी यात्रा को अलग अलग लेखकों ने लिखा है और उसे अपनी भाषा में समझाने का काम किया है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Tue, 20 Aug 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
भारतीय संविधान की किताबें (Best Indian Constitution Book)

बताने की जरूरत नहीं है कि भारत का संविधान (Indian Constitution) हमारे देश का सबसे बड़ा कानून है। यह डॉक्यूमेंट उस ढांचे को स्थापित करता है, जो मौलिक राजनीतिक संहिता, संरचना, प्रक्रियाओं, शक्तियों और सरकारी संस्थाओं के कर्तव्यों को परिभाषित करता है। यह किताबल एमएन रॉय द्वारा सुझाए गए प्रस्ताव के आधार पर मौलिक अधिकारों , निर्देशक सिद्धांतों और नागरिकों के कर्तव्यों को निर्धारित करता है। आपको जानकर हैरानी होगा कि यह दुनिया का सबसे लंबा लिखा गया राष्ट्रीय संविधान भी है। यह संवैधानिक सर्वोच्चता भी प्रदान करता है और इसे इसकी प्रस्तावना में एक घोषणा के साथ इसके लोगों द्वारा अपनाया गया था।

भारत का संविधान (Indian Constitution Books) 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। हमारे संविधान ने देश के मौलिक शासकीय डॉक्यूमेंट के रूप में भारत सरकार ने अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया और प्रभुत्व भारत गणराज्य (Republic Of India) बन गया। संवैधानिक स्वायत्तता सुनिश्चित करने के लिए इसके निर्माताओं ने अनुच्छेद 395 में ब्रिटिश संसद के पिछले कृत्यों को निरस्त कर दिया। यही कारण है कि हमारा देश हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में अपना मनाता है।

भारतीय संविधान की किताबें (Best Indian Constitution Book): कीमत और डिटेल

आपमें से बहुत सारे लोगों को लग रहा होगा कि भारतीय संविधान (Indian Constitution) की Books एक ही है, तो आप सही है, लेकिन संविधान की भाषा इतनी भी आसान नहीं है कि उसे हर कोई समझे। यही कारण है कि भारतीय संविधान के अलग अलग वर्जन या उसकी यात्रा को अलग अलग लेखकों ने लिखा है और उसे अपनी भाषा में समझाने का काम किया है।

1. The Constitution of India

यह संविधान की मूल किताब है, जिसे बाबा साहेब ऑम्बेडकर (B.R.Ambedkar) ने लिखा है। यह किताब आपके लिए हिंदी भाषा में लिखा गया है। वास्तव में किताबों को पढ़ने का एक अलग तरह का आनंद होता है। किताबें पढ़ना एक अच्छी आदत है और हम अक्सर आपके लिए विभिन्न टाइप की Books To Read लाते रहते हैं, जहां इस बार यह है।

आप भारतीय संविधान की इस किताब को जहां चाहें वहां ले जा सकते हैं। इसे ले जाना आसान है। यह आपके और आपके प्रियजनों के लिए एक आदर्श गिफ्ट भी हो सकता है। Book Price: 95 रुपए.

2. The Constitution of India (Deluxe Hardbound Edition)

भारत का संविधान भारत का सर्वोच्च कानून और दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है। यह ए़डिशन आपके लिए नए संशोधन और यह जरूरी डॉक्यूमेंट कैसे अस्तित्व में आया? इसका इतिहास बताने का काम करता है। इसमें भारत की राजनीतिक व्यवस्था की रूपरेखा और संरचना को रेखांकित किया गया है और यह लोकतंत्र के प्रिंसिपल को स्थापित करता है।

यह शासन के प्रति प्रगतिशील दृष्टिकोण को दर्शाता है। साथ ही समय के साथ बदलती सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियों को भी दर्शाता है। Book Price: 399 रुपए.

3. The Constitution of India (Coat Pocket Edition)

भारतीय संविधान (Indian Constitution) की यह Book एक वैल्यू फार मनी किताब है। इसका कवर, बाइंडिंग, प्रिंट गुणवत्ता, डिजाइन और सबसे महत्वपूर्ण मैटेरियल संतोषजनक है। इसमें भारत और संविधान के निर्माण और परिशिष्टों के बारे में परिचयात्मक नोट्स दिया गया है।

साथ ही इसमें नोट्स बनाने लायक पॉइंटर और प्रासंगिक केस व कानूनों को भी शामिल किया है। चूंकि यह कोट एडिशन वाली किताब है, तो इसे आप कहीं भी लेकर जा सकते हैं। Book Price: 804 रुपए.

4. You Must Know Your Constitution

इस किताब में लेखक ने अपने कमेंट को एक ऐसा स्टाइल में प्रस्तुत किया है, जो बहुत ही व्यापक, स्पष्ट और व्यवस्थित है। यह Book To Read भारत के शासकीय डॉक्यूमेंट के इतिहास और उत्पत्ति का पता लगाती है और इसके प्रावधानों की व्याख्या भी करती है।

इसमें संविधान के विभिन्न हिस्सों की शिक्षाप्रद और जानकारीपूर्ण कहानियां लिखी गई है, जिसमें संविधान के सभी तीन सौ निन्यानवे अनुच्छेदों और संवैधानिक संशोधनों द्वारा किए गए संसोधन को आइना दिखाती है। Book Price: 579 रुपए.

5. Introduction to the Constitution of India

इस किताब को मुख्य रूप से यूपीएससी, आईएएस और पीसीएस के लिए डिज़ाइन किया गया है और सभी विषयों को सारणीबद्ध रूप में प्रस्तुत किया गया है। इसमें कोई पैराग्राफ का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जिससे इसे पढ़ना और समझना आसान हो जाता है।

इस किताब में ज्यादातर विषयों के रेखाचित्र दिये गये हैं। इससे छात्रों के लिए सामग्री को समझना और याद रखना बहुत आसान हो जाता है। सभी कांसेप्ट को बिंदुवार दिया गया है जिससे पढ़ना बहुत तेज़ और आसान हो जाता है। Book Price: 399 रुपए.

अमेजन पर सभी किताबों के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. भारत का संविधान कब लागू हुआ?

भारत के संविधान को 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और यह 26 जनवरी,1950 को लागू हुआ।

2.भारतीय संविधान में कितने अनुच्छेद हैं?

संविधान के मूल पाठ में 22 भाग और आठ अनुसूचियों में 395 अनुच्छेद शामिल थे, लेकिन 100 संशोधनों के कारण अनुच्छेदों की संख्या बढ़कर 448 हो गई है।

3. संविधान किसे कहते हैं?

संविधान मौलिक सिद्धांतों या स्थापित उदाहरणों का समुच्चय है जो एक राजनीति, संगठन या अन्य प्रकार की यूनिट के कानूनी आधार का निर्माण करता है। आमतौर पर यह निर्धारित करता है कि किसी यूनिट को कैसे शासित किया जाना है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।