Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुग्राम का ACME Group ओमान में लगाएगा हाइड्रोजन प्लांट, अमेरिका और यूरोप में होगी सप्लाई, ये है पूरा प्लान

गुरुग्राम का ACME Group ओमान में ग्रीन हाइड्रोजन का प्लांट लगाने वाला है। इसके लिए उसने जर्मन कंपनी हाइड्रोजेनियस LOHC टेक्नोलॉजीज के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। दोनों कंपनियों का इरादा ओमान प्लांट से अमेरिका और यूरोपीय बाजारों को क्लीन हाइड्रोजन उपलब्ध कराना है। आइए जानते हैं कि दोनों कंपनियों का पूरा प्लान क्या है और इस प्लांट से क्या फायदा होने वाला है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
ओमान में भारी मात्रा में रिन्यूएबल एनर्जी के रिसोर्सेज उपलब्ध हैं। (Photo: Unplash)

पीटीआई, नई दिल्ली। रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable energy) और लिक्विड आर्गेनिक हाइड्रोजन कैरियर्स (LOHC) सेक्टर की दिग्गज कंपनी ACME Group अब अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन की दुनिया में बड़ा कारनामा करने वाली है। गुरुग्राम का ACME Group ओमान में अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन का प्लांट लगाने वाला है।

इसके लिए कंपनी ने जर्मन कंपनी हाइड्रोजेनियस LOHC टेक्नोलॉजीज (Hydrogenious LOHC Technologies) से हाथ मिलाया है। ओमान में बनने वाले ग्रीन हाइड्रोजन को यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में सप्लाई किया जाएगा।

ACME ग्रुप का जर्मन फर्म के साथ करार

ACME ग्रुप का जर्मनी की कंपनी हाइड्रोजेनियस के साथ रणनीतिक सहयोग के लिए मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) हुआ है। इसमें हाइड्रोजेनियस की इनोवेटिव टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर ओमान में प्लांट लगाने की बात कही गई है। साथ ही, यूरोपीय बाजारों में बड़े पैमाने पर हाइड्रोजन की सप्लाई की संभावना तलाशने के लिए दोनों कंपनियां स्टडी भी करेंगे। अमेरिका में भी ग्रीन हाइड्रोजन की आपूर्ति की जाएगी।

ओमान में ही क्यों लगाया जा रहा प्लांट?

ओमान में भारी मात्रा में रिन्यूएबल एनर्जी के रिसोर्सेज उपलब्ध हैं। इसमें सोलर पावर के साथ तटवर्ती पवन ऊर्जा शामिल हैं। लेकिन, सबसे बड़ी बता की यहां से यूरोप और अमेरिका जैसे हाइड्रोजन के बड़े बाजारों आसानी से एक्सेस हासिल किया जा सकता है। अमेरिकी कानून हाइड्रोजन उत्पादन की लागत प्रतिस्पर्धी रखने के लिए इन्सेंटिव भी देता है।

साथ ही, ओमान प्लांट में ACME ग्रुप जिस ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा, उसे LOHC (लिक्विड आर्गेनिक हाइड्रोजन कैरियर्स) में स्टोर करके यूरोपीय बाजारों तक भी आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

अवसरों की खान है ग्रीन हाइड्रोजन

ACME ग्रुप के प्रेसिडेंट और डायरेक्टर अश्वनी डुडेजा का कहना है कि ग्रीन हाइड्रोजन में दुनिया बदलने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि हमारा ओमान प्रोजेक्ट ग्राहकों को किफायती मूल्य पर ग्रीन हाइड्रोजन उपलब्ध कराने की दिशा में बड़ा कदम है। वहीं, हाइड्रोजेनियस LOHC टेक्नोलॉजीज के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर Toralf Pohl ने कहा कि ACME ग्रुप के साथ सहयोग से अमेरिका और यूरोपीय देशों को क्लीन हाइड्रोजन उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : 10,000 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी अदाणी ग्रीन एनर्जी