Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अप्रैल-नवंबर में बढ़ा घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन, 779.1 बिलियन यूनिट पहुंचा आंकड़ा

शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि वित्त वर्ष 2024 में अप्रैल और नवंबर के बीच कोयला आधारित बिजली उत्पादन 8.38 प्रतिशत बढ़कर 779.1 बिलियन यूनिट (बीयू) हो गया।पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन 718.83 बीयू था। कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि समीक्षाधीन अवधि के दौरान भारत का बिजली उत्पादन 7.71 प्रतिशत बढ़ा।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Sun, 24 Dec 2023 12:16 AM (IST)
Hero Image
अप्रैल-नवंबर में बढ़ा घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन

पीटीआई नई दिल्ली। घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन अप्रैल-नवंबर वित्त वर्ष 2024 में 8.38 प्रतिशत बढ़कर 779.1 बिलियन यूनिट (बीयू) हो गया, शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया। एक साल पहले की अवधि में घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन 718.83 बीयू था।

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि समीक्षाधीन अवधि में भारत का बिजली उत्पादन 7.71 प्रतिशत बढ़ा।

तापमान में अभूतपूर्व वृद्धि, देश के उत्तरी क्षेत्र में मानसून में देरी और कोविड के बाद पूर्ण वाणिज्यिक गतिविधियों की बहाली के कारण इस अवधि के दौरान कुल कोयला आधारित बिजली उत्पादन में साल-दर-साल 11.19 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यह भी पढ़ें - Coal Production In November: देश में बढ़ गया कोयले का प्रोडक्शन, नवंबर महीने में 11 फीसदी बढ़ा उत्पादन

कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भरता

बिजली की बढ़ती मांग के बावजूद, मिश्रण के लिए कोयले का आयात चालू वित्त वर्ष में नवंबर तक 44.28 प्रतिशत कम होकर 15.16 मिलियन टन (एमटी) हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 27.21 एमटी था।

मंत्रालय ने कहा कि यह कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भरता और समग्र कोयला आयात को कम करने के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सरकार कोयला उत्पादन को और बढ़ाने के अपने प्रयासों में लगातार लगी हुई है, जिसका लक्ष्य उपलब्धता बढ़ाना और आयातित कोयले पर निर्भरता कम करना है, जिससे विदेशी भंडार की सुरक्षा हो सके।

यह भी पढ़ें -बिजली पर खाना पकाने के प्रोत्साहन के लिए उठाए जाएंगे कई कदम