Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FPI Inflow: विदेशी निवेशकों ने घटाई बिकवाली की रफ्तार, अक्टूबर में शेयर बाजार से 1,586 करोड़ रुपये की निकासी

FPI Inflow विदेशी निवेशकों ने सितंबर के मुकाबले इस महीने बिकवाली को धीमा किया है। अक्टूबर में अब तक विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार से 1586 करोड़ रुपये निकाल चुके हैं। सितंबर में विदेशी निवेशकों ने 7600 रुपये निकाले थे।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 02:56 PM (IST)
Hero Image
FPIs selloff at slow pace; pull out Rs 1,586 cr from equities in Oct

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की ओर से किए जाने वाले निवेश में उतार-चढ़ाव जारी है। सितंबर माह में 7,600 करोड़ रुपये की बड़ी बिकवाली करने के बाद अक्टूबर में विदेशी निवेशकों की ओर से की जाने वाली बिक्री में कमी देखी जा रही है। अक्टूबर के आखिरी कारोबारी सत्र में विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में 1,586 करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैं।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

इससे पहले अगस्त और जुलाई के महीने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPIs) भारतीय बाजारों में शुद्ध खरीदार थे। विदेशी निवेशकों ने अगस्त में 51,200 करोड़ रुपये और जुलाई में करीब 5,000 करोड़ रुपये भारतीय शेयर बाजारों में निवेश किए थे। इस साल की शुरुआत से अब तक विदेशी निवेश 1,70,375 करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैं।

पिछले चार कारोबारी सत्रों में FPI ने किया बड़ा निवेश

पिछले कुछ दिनों से विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों को लेकर काफी बुलिश नजर आ रहे हैं। बता दें, बीते चार कारोबारी सत्रों में एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में करीब 6,000 करोड़ का निवेश किया है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के दिलीप ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा कि विदेशी निवेशकों की ओर से की जाने वाली बिक्री में पिछले महीने के मुकाबले अक्टूबर में कमी देखने को मिल रही है।

भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन

पिछले हफ्ते की बात करें, मजबूत वैश्विक संकेतों के चलते भारतीय बाजार ने सकारात्मक रिटर्न दिया है। इस दौरान टॉप 10 में 9 कंपनियों ने अपने बाजार मूल्यांकन में 90,318 करोड़ रुपये से अधिक जोड़े हैं। वहीं, 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 652 अंक या 1.10 प्रतिशत बढ़कर 59,959 अंक पर पहुंच गया है।

अन्य बाजारों में भी कर रहे बिकवाली

भारत के साथ विदेशी निवेशकों ने अन्य बाजारों जैसे फिलीपींस और ताइवान में बिकवाली की हैं। अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के कारण विदेशी निवेशक विकाशील देशों के बाजारों से निकासी कर रहे हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Post Office Savings Schemes: इस सरकारी स्कीम में 123 महीने में हो रहा पैसा डबल, ब्याज दर बढ़ने का हुआ फायदा

Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर में छंटनी को लेकर ये है एलन मस्क का प्लान, इन योजनाओं पर कर रहे काम