Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सस्ता होगा मोबाइल फोन! बजट से पहले सरकार ने दिया तोहफा, किया ये अहम एलान

Budget 2024 कल वित्त मंभी निर्मला सीतारमण वोट ऑन अकाउंट पेश करेंगी। हर साल 1 फरवरी को यूनियन बजट पेश होता है लेकिन इस बार आम चुनाव की वजह से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। बजट से पहले सरकार ने मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले घटकों पर लगने वाले आयात शुल्क को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 31 Jan 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
सस्ते हो जाएंगे फोन! सरकार ने घटाई इम्पोर्ट ड्यूटी

रायटर्स, नई दिल्ली। Interim Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को केंद्र वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। इस बार यूनिन बजट पेश नहीं किया जाएगा। बजट पेश होने से पहले सरकार मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले घटकों पर आयात शुल्क को 10% की छूट दी गई है।

ऐसे में उम्मीद है कि बजट के बाद फोन की कीमतों में नरमी देखने को मिल सकती है।

सरकार ने यह कदम भारत से निर्यात गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लिया है। 10 फीसदी की संशोधित आयात शुल्क दर मोबाइल फोन असेंबली के लिए इस्तेमाल होने वाले घटकों पर लागू होगा।

इन पर लगेगा 10 फीसदी का शुल्क

सरकार द्वारा जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार बैटरी कवर, मुख्य लेंस, बैक कवर और प्लास्टिक और मेटल से बनी मोबाइल पार्टस शामिल हैं। यह निर्णय इस महीने की शुरुआत में आई हालिया रिपोर्टों के अनुरूप है। इस रिपोर्ट के अनुसारप सरकार मोबाइल के उन पार्ट पर आयात शुल्क कम करने पर विचार कर रहा है जो हाई-एंड मोबाइल फोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस कटौती का असर मोबाइल फोन इंडस्ट्री पर देखने को मिलेगा। इस फैसला के बाद भारत की मोबाइल फोन इंडस्ट्री को वैश्विक बाजार में विकास मिलने की उम्मीद है।

इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अध्यक्ष पंकज मोहिन्द्रू ने कहा

इलेक्ट्रॉनिक्स कुछ साल पहले 9वें स्थान से सुधरकर 2024 में भारत के 5वें सबसे बड़े निर्यात पर पहुंच गया है। प्रोडक्शन-लिक्ड इन्सेंटिव स्कीम की बदौलत इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में 52 प्रतिशत से अधिक मोबाइल का योगदान है। आयात प्रतिस्थापन से निर्यात की ओर छलांग लगाने वाला यह पहला उद्योग है पिछले 8 वर्षों के भीतर विकास का नेतृत्व किया