Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आगामी महीनों में 3-4 नई बीमा योजना लॉन्च करेगी LIC, दिसंबर के पहले हफ्ते में आएगी पहली स्कीम

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) चालू वित्त वर्ष में अपने न्यू बिजनेस प्रीमियम को दोहरे अंक तक बढ़ाने के लक्ष्य के साथ आने वाले महीनों में तीन से चार नई बीमा योजनाएं शुरू करने की योजना बना रही है। एलआईसी दिसंबर के पहले हफ्ते में अपना पहला बीमा प्लान लॉन्च करेगी। बीमा कंपनी को उम्मीद है कि यह योजना को बाजार में शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 23 Nov 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
एलआईसी ने बाताया कि उसे उम्मीद है कि इस योजना को बाजार से काफी आकर्षन मिलेगा।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने चालू वित्त वर्ष में अपने न्यू बिजनेस प्रीमियम को दोहरे अंक तक पहुंचाने के उद्देश्य से आने वाले महीनों में 3-4 नए स्कीम लॉन्च करने की योजना बनाई है।

एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने पीटीआई को बताया,

हम पिछले वर्ष की तुलना में दोहरे अंक की वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं। हम इसे हासिल करने जा रहे हैं क्योंकि हालिया रुझान व्यक्तिगत खुदरा कारोबार में तेजी दिखा रहा है। अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करने के लिए हम कुछ नए आकर्षक उत्पाद लॉन्च करने जा रहे हैं

दिसंबर में लॉन्च होगी पहली स्कीम

दिसंबर के पहले हफ्ते में एलआईसी पहली बीमा योजना को लॉन्च करेगी। एलआईसी ने बाताया कि उसे उम्मीद है कि इस योजना को बाजार से काफी आकर्षन मिलेगा।

नए स्कीम की कुछ विशेषताएं साझा करते हुए, एलआईसी के चेयरमैन मोहंती ने कहा,

यह स्कीम सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगा और परिपक्वता के बाद, पॉलिसीधारक को जीवन भर बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि नया उत्पाद बाजार में हलचल पैदा करेगा क्योंकि हर कोई जानना चाहता है कि वह कितना भुगतान कर रहा है और 20-25 वर्षों के बाद उसे कितना रिटर्न मिलेगा।

प्री-मैच्योर निकासी की भी होगी सुविधा

एलआईसी के चेयरमैन ने बताया कि इस स्कीम पर पॉलिसीधारक को लोन और प्री-मैच्योर निकासी की भी सुविधा मिलेगी।

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान, एलआईसी की न्यू बिजनेस प्रीमियम आय (व्यक्तिगत) खंड में 2.65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और यह 25,184 करोड़ रुपये हो गई, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 24,535 करोड़ रुपये थी।

प्रबंधन के तहत संपत्ति 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ी

एलआईसी की प्रबंधन के तहत संपत्ति (AUM) 30 सितंबर, 2023 को 10.47 प्रतिशत बढ़कर 47,43,389 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले 42,93,778 करोड़ रुपये थी।