Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्टूबर में 21 महीने के उच्चस्तर पर FDI, RBI ने जारी किये आकड़े

केंद्रीय बैंक ने शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को लेकर आंकड़े जारी किये हैं। इन आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह अर्थव्यवस्था के मजबूत होने के बुनियादी सिद्धांतों को दर्शाता है। मॉरीशस सिंगापुर साइप्रस और जापान वह प्रमुख देश थे जहां से सबसे ज्यादा एफडीआई आया। पढ़िए पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 26 Dec 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
अक्टूबर में 21 महीने के उच्चस्तर पर FDI

 आइएएनएस, नई दिल्ली। भारत में आने वाला शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) अक्टूबर में 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह अर्थव्यवस्था के मजबूत होने के बुनियादी सिद्धांतों को दर्शाता है। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर के 1.55 अरब डॉलर के मुकाबले अक्टूबर में देश में 5.9 अरब डालर का शुद्ध एफडीआई आया। यह लगातार तीसरा महीना है जब शुद्ध एफडीआई में बढ़ोतरी देखी गई है।

इक्विटी में आए सकल एफडीआई का एक बड़ा हिस्सा मैन्यूफैक्चरिंग, रिटेल, एनर्जी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में निवेश किया गया। मॉरीशस, सिंगापुर, साइप्रस और जापान वह प्रमुख देश थे, जहां से सबसे ज्यादा एफडीआई आया। हालांकि चालू वित्त की अप्रैल से अक्टूबर अवधि के दौरान एफडीआई प्रवाह का आकलन करें तो इस दौरान शुद्ध एफडीआई पिछले वर्ष की समान अवधि के 20.8 अरब डॉलर से घटकर 10.4 अरब डालर रह गया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में मंदी के बीच भारत लगातार दूसरे वर्ष यानी 2023 में भी सबसे अधिक एफडीआई पाने वाला देश बना हुआ है।