Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक साल में 150 फीसदी का रिटर्न देने वाली कंपनी को मिला बड़ा ऑर्डर, शेयरों पर दिखेगा असर

टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड को मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन (MRVC) से 243 करोड़ रुपये का बड़ा ऑर्डर मिला है। इसका असर टेक्समैको के शेयरों पर दिख सकता है। टेक्समैको के शेयरों में पिछले एक साल में 150 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। टेक्समैको रोलिंग स्टॉक हाइड्रो-मैकेनिकल उपकरण स्टील कास्टिंग और रेल ईपीसी पुल और अन्य स्टील इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के व्यवसाय में शामिल है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
टेक्समैको को यह ऑर्डर महाराष्ट्र में दो रूट पर पावर सप्लाई प्रोजेक्ट्स के लिए मिला है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के शेयरों में पिछले एक साल में 150 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। अब कंपनी को मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन (MRVC) से 243 करोड़ रुपये का बड़ा ऑर्डर मिला है। टेक्समैको को यह ऑर्डर महाराष्ट्र में दो रूट पर पावर सप्लाई प्रोजेक्ट्स के लिए मिला है।

टेक्समैको की हायर-स्पेशलाइज्ड EPC डिविजन- ब्राइट पावर पर इस पूरे प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी होगी। वह पावर सप्लाई प्रोजेक्ट की डिजाइन, कंस्ट्रक्शन, इंस्टालेशन और टेस्टिंग का काम करेगी। कंपनी के मुताबिक, उसका काम दो 25 केवी ट्रैक्शन सबस्टेशन और उससे जुड़ी अन्य चीजों का निर्माण करना है।

टेक्समैको के वाइस चेयरमैन इंद्रजीत मुखर्जी ने कहा, "यह ऑर्डर हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करता है।" उन्होंने कहा कि कंपनी इस ऑर्डर को लेकर काफी आशावादी है और उम्मीद करती है कि यह उसकी ग्रोथ में योगदान देगा।

टेक्समैको के शेयरों का हाल

टेक्समैको के शेयर केंद्रीय बजट के बाद से काफी सुस्त पड़े हैं, क्योंकि इसमें रेलवे सेक्टर के लिए बड़ा और खास एलान नहीं हुआ। पिछले एक महीने में टेक्समैको ने सिर्फ 3 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं, पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों से निवेशकों को 28 फीसदी का मुनाफा हुआ। लेकिन, पिछले एक साल की बात करें, तो टेक्समैको ने 151.22 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है।

ब्रोकरेज भी टेक्समैको भी बुलिश हैं। नुवामा ने टेक्समैको को Buy रेटिंग दी है और 331 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। टेक्समैको के शेयर शुक्रवार को 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 261.65 रुपये पर बंद हुए थे।

क्या करती है टेक्समैको

प्राइवेट सेक्टर की टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड एक इंजीनियरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है। इसकी नींव मशहूर कारोबारी केके बिड़ला ने रखी थी। यह एडवेंटज ग्रुप का हिस्सा है। टेक्समैको रोलिंग स्टॉक, हाइड्रो-मैकेनिकल उपकरण, स्टील कास्टिंग और रेल ईपीसी, पुल और अन्य स्टील इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के व्यवसाय में शामिल है। यह देश की सबसे अनुभवी वैगन बनाने वाली कंपनी है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका में मंदी का खतरा: भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट, अब आगे क्या?