Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC Scheme for Children: आपके बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है LIC New Children's Money Back Plan, जानिए पूरी डिटेल

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत के हर वर्ग और उम्र के नागरिकों के लिए बीमा की पेशकश करता है। अगर आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए बीमा (LIC Scheme for Children) की तलाश में हैं तो एलआईसी का न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जानिए क्या है यह बीमा और क्या है इसकी खासियत। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
सुविधा के अनुसार सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार भर सकते हैं प्रीमियम।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। LIC Scheme for Children। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत के प्रत्येक नागरिक चाहे वो किसी भी वर्ग या उम्र का हो, उसके लिए बीमा की पेशकश करता है।

अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को लेकर कोई बीमा खोज रहे हैं तो एलआईसी का एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान (LIC New Children’s Money Back Plan) एक अच्छा विकल्प बन सकता है।

क्या है पात्रता?

यह बीमा एक ऐसी निवेश योजना है जो आपके बच्चों के अच्छे भविष्य में मदद कर सकती है। इस बीमा को 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चे के दादा-दादी या माता-पिता द्वारा खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: LIC Jeevan Azad: क्या है एलआईसी की जीवन आजाद पॉलिसी? जानिए क्या है पात्रता और बेनिफिट्स

क्या है इस बीमा की विशेषताएं?

यह बीमा योजना अनिवार्य रूप से एक समय में एक ही व्यक्ति के अधीन है और बड़े हो रहे बच्चों के लिए नॉन-लिंक्ड मनी बैक योजना है।

यह बीमा सर्वाइवल बेनिफिट (survival benefit), मैच्योरिटी बेनिफिट (maturity benefit) और डेथ बेनिफिट (death benefit) के साथ आता है।

क्या है मैच्योरिटी पीरियड?

यह बीमा बड़े हो रहे बच्चे के 25वें साल में मैच्योर होगा। मान लीजिए किसी बच्चे की उम्र 9 साल है और उसने 9 साल की उम्र में बीमा लिया तो उसका बीमा 25-9 यानी 16 साल के बाद मैच्योर होगा। यह बीमा खरीदारी की तारीख से 15 दिनों के भीतर वापस किया जा सकता है।

कैसे भरना होगा प्रीमियम?

आप अपने सुविधा के अनुसार इस बीमा का प्रीमियम सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर भुगतान कर सकता है। इसके अलावा, बीमाधारक इस योजना से लोन भी ले सकता है।

ये भी पढ़ें: Credit Card या लिया है कोई लोन तो CIBIL Score खराब होने के इन पांच कारणों को ना करें नजरअंदाज, उठाना पड़ सकता है नुकसान

क्या है इस बीमा के बेनिफिट?

सर्वाइवल बेनिफिट: जब बीमित व्यक्ति निश्चित आयु सीमा तक पहुंच जाता है, तो मूल बीमा राशि के 20 प्रतिशत के बराबर सर्वाइवल बेनिफिट का भुगतान किया जाएगा।

मैच्योरिटी बेनिफिट: बीमा राशि के बराबर मैच्योरिटी बेनिफिट और इस अवधि के दौरान अर्जित सभी बोनस का भुगतान किया जाएगा।

डेथ बेनिफिट: यदि किसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति में, पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो देय राशि मृत्यु पर बोनस सहित पूरी बीमा राशि होगी।