Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'टीम इंडिया का कोच तो भारत का ही हो', पार्थिव पटेल के बाद एक और पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने उठाई देशी कोच की मांग

पार्थिव पटेल ने कहा था कि भारत के पास ही कई ऐसे लोग हैं जो शानदार कोचिंग करते हैं। उन्होंने कहा था कि जब राहुल द्रविड़ नहीं होते हैं तो वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के साथ जाते हैं। पार्थिव ने चंद्रकांत पंड़ित का नाम भी लिया था। पार्थिव के साथ टीम इंडिया में खेल चुके पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह का भी मानना है कि कोच भारत की होना चाहिए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 31 May 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुव द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। जैसे ही टीम इंडिया का सफर अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खत्म होगा,वैसे ही द्रविड़ का समय भी समाप्त हो जाएगा। इसलिए बीसीसीआई टीम इंडिया के अगले कोच की खोज कर रही है। इसे लेकर भारत के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने हाल ही में कहा था कि भारत को विदेशी कोचेस की जरूरत नहीं। अब पार्थिव की बातों को आरपी सिंह का समर्थन मिलता दिख रहा है।

पार्थिव ने कहा था कि भारत के पास ही कई ऐसे लोग हैं जो शानदार कोचिंग करते हैं। उन्होंने कहा था कि जब राहुल द्रविड़ नहीं होते हैं तो वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के साथ जाते हैं। पार्थिव ने चंद्रकांत पंड़ित का नाम भी लिया था जिनके कोच रहते कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल जीता। पार्थिव के साथ टीम इंडिया में खेल चुके पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह का भी मानना है कि कोच भारत की होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Impact Player Rule के कारण रिंकू सिंह को हुआ तगड़ा नुकसान, नहीं मिली T20 World Cup टीम में जगह, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने ऐसा क्यों कहा?

गंभीर का किया समर्थन

बीसीसीआई जब कोच की तलाश कर रही थी तब कुछ विदेशी नाम चर्चा में थे। लेकिन अब कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर गौतम गंभीर का नाम फाइनल होने की खबरें हैं। आरपी सिंह ने टीम इंडिया के अगले कोच के लिए गंभीर का समर्थन किया है। आरपी सिंह ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम से इतर मीडिया से बात करते हुए कहा,"मुझे निश्चित तौर पर लगता है कि हमें भारतीय कोच ही चुनना चाहिए। राहुल द्रविड़ ने शानदार काम किया है। एक कोच के तौर पर वह शानदार रहे। हां, हम वर्ल्ड कप फाइनल हार गए, लेकिन खिलाड़ियों और टीम पर उनका प्रभाव अच्छा रहा। गौतम गंभीर का नाम आ रहा है, मुझे लगता है कि वह टीम के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।"

इन लोगों के नाम थे रेस में

बीसीसीआई ने जब राहुल द्रविड़ के रिप्लेसमेंट की खोज शुरू की थी तो इसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जस्टिन लैंगर, चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के कोच एंडी फ्लावर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम थे लेकिन इन सभी ने बाद में इस पद को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखाई।

यह भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर को अचानक याद आ गए पिता, सोशल मीडिया पर की भावुक पोस्ट, कहा-'मैंने वादा...'