Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को मिला दुनिया भर में T-20 लीग खेलने का फायदा- राशिद खान

स्पिनर राशिद खान ने बताया कि दुनिया भर में टी-20 लीग में खेलने की वजह से अफगानिस्तान के अधिकांश खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट की कमी महसूस नहीं हुई। बता दें कि एशिया 2022 को पहले मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 03:52 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर और स्पिनर राशिद खान की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अफगानिस्तान में तालिबान शासन के लौटे हुए लगभग एक साल से थोड़ा ज्यादा वक्त हो चुका है। तालिबान शासन का गहरा असर अफगानिस्तान क्रिकेट पर पड़ा है। तालिबान शासन वापस आने के बाद तकरीबन दो दर्जन से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपने ट्रेनिंग बेस संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बना लिया है। गौरतलब है कि तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट से जुड़े कई प्रायोजकों (स्पॉन्सर्स) ने अपने हाथ पीछे खींच लिए।

कुछ महीनों पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के पूर्ण सदस्य के रूप में अफगानिस्तान की मौजूदगी पर भी सवाल उठने लगे थे क्योंकि तालिबान ने महिला क्रिकेट के खिलाफ खड़े दिखाई दे रहे थे। बता दें कि फिलहाल अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट को फिलहाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसी बीच अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर और स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा कि दुनिया भर में टी-20 लीग में खेलने की वजह से अफगानिस्तान के अधिकांश खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट की कमी महसूस नहीं हुई।

दुनिया भर में खेले जाने वाले टी-20 लीग का मिला फायदा: राशिद खान

स्टार स्पिनर राशिद खान ने कहा कि दुनिया भर में ट्वेंटी 20 लीग में खेलने से अफगानिस्तान के अधिकांश खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कमी का सामना करने में मदद मिली है। फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) कैलेंडर में अफगानिस्तान टीम कुछ ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली है। ऐसे समय पर दुनिया भर में खेले जाने वाले लीग मैच का बड़ा फायदा राशिद और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ियों को मिलने वाला है।

हम चाहतें हैं कि ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें: राशिद खान

शारजाह में बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले एशिया कप मुकाबले से पहले राशिद ने संवाददाताओं से कहा, 'हम ज्यादा लंबे फॅार्मेट वाली क्रिकेट यानी (एक दिवसीय और टेस्ट मैच) नहीं खेलते हैं। हालांकि उन्होंने आगे कहा, 'हम चाहते हैं कि अफगानिस्तान ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें ताकि युवा खिलाड़ी अपने कौशल में सुधार ला सकें।'

राशिद ने आगे कहा, 'चूंकि हम बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय लीग खेलते हैं, इससे हमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से सीखने का मौका मिलता है। 'हम उस अनुभव को अंतरराष्ट्रीय टीम में लाते हैं। हम लीग के अनुभव को बाकी खिलाड़ियों के साथ साझा करते हैं। बता दें कि एशिया 2022 को पहले मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया। राशिद ने कहा कि ट्वेंटी-20 लीग खेलने के बावजूद हमारे देश के खिलाड़ी हमेशा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे।