Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के बाद आखिरकार नई टीम से जुड़ गए अजिंक्‍य रहाणे, वनडे कप में जमाएंगे अपने बल्‍ले की धाक

भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने बड़ा फैसला किया है। रहाणे ने अब इंग्लैंड का रुख किया है। रहाणे अब इंग्लैंड के घरेलू टर्नामेंट वनडे कप में खेलते नजर आएंगे। इस टूर्नामेंट में रहाणे ने दूसरे हाफ में खेलते नजर आएंगे। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी की जगह लेंगे जो नेशनल ड्यूटी के कारण नहीं खेल पाएंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 27 Jun 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड की काउंटी से करार

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। एक समय टीम इंडिया की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रहे दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे लगातार वापसी की कोशिश में लगे हुए हैं। रहाणे ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मैच पिछले साल वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच के रूप में खेला था। लेकिन तब से वह टीम से बाहर हैं। रहाणे ने इस बीच एक बड़ा फैसला लिया है और नई टीम के साथ खेलने का तय किया है।

विराट कोहली जब टीम इंडिया के कप्तान हुआ करते थे तब रहाणे भारत की टेस्ट टीम के उप-कप्तान थे। साल 2020-21 में विराट कोहली जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद लौट आए थे तब रहाणे ने टीम की कप्तानी की थी और टीम को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी। वह टीम की बल्लेबाजी की धुरी हुआ करते थे।

यह भी पढ़ें- IND W vs SA W Live Streaming: भारतीय टीम अब टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को चटाना चाहेगी धूल, जानें फ्री में कब, कहां और कैसे देखें लाइव प्रसारण

इस टीम का थामा दामन

रहाणे ने अब इंग्लैंड की काउंटी लिसेस्टशर का दामन थामा है। वह इस टीम के लिए खेलते नजर आएंगे। रहाणे काउंटी के लिए वनडे कप में हिस्सा लेंगे। इस समय वनडे कप जारी है। रहाणे इस टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में खेलेंगे। रहाणे टीम के आखिरी के पांच मैचों में टीम के लिए खेलेंगे। वह वियान मुल्डर की जगह टीम में शामिल किए गए हैं। मुल्डर साउथ अफ्रीका टीम के साथ अगस्त में वेस्टइंडीज जाएंगे। लिसेस्टशर फोक्स इस टूर्नामेंट की मौजूदा विजेता है।

ऐसा रहा है करियर

रहाणे ने अभी तक 188 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 45.76 की औसत से 13,225 रन बनाए हैं। रहाणे ने 57 अर्धशतक और 39 शथक जमाए हैं। लिस्ट-ए में रहाणे ने 182 मैच खेले हैं और 39.72 की औसत से 6475 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 10 शतक और 45 अर्धशतक जमाए। रहाणे ने भारत के लिए 85 टेस्ट मैच खेले हैं और 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं। रहाणे ने भारत के लिए 90 वनडे मैच खेले हैं और 2962 रन बनाए हैं। वहीं 20 टी20 मैचों में उन्होंने 375 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- SA vs AFG Semi Final: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को रौंदकर की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी, भारत को इतने अंतर से पछाड़ा