Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024 Special: 26 जनवरी के दिन हुआ बड़ा अजूबा! इन दो भारतीय बल्लेबाजों की पारी देख पूरी दुनिया रह गई दंग

26 जनवरी के दिन भारत की तरफ से खेलते हुए महान बल्लेबाज विजय हजारे ने शतक जड़ा। इसके बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ये कारनामा किया था। गणतंत्र दिवस के दिन भारत की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धु ने 99 रन की पारी खेली है। वहीं 26 जनवरी को सचिन तेंदुलकर के नाम 96 रन की पारी दर्ज हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 25 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
26 जनवरी के दिन क्रिकेट में बना गजब का संयोग

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Virat Kohli Vijay Hazare 26 Jan: क्रिकेट में अक्सर रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं। कई ऐसे मैच देखने को मिल जाते है जो हमेशा के लिए पूरी दुनिया के दिलों और दिमाग में बस जाते है। ऐसा ही एक मैच 26 जनवरी के दिन देखने को मिला।

भारतीय टीम के दो खिलाड़ियों ने गणतंत्र दिवस के दिन ऐसा संयोग बनाया, जिसे देखकर पूरी दुनिया हैरान रह गई। बता दें कि भारत के दो बल्लेबाज एक ही टीम के खिलाफ एक ही तरीके से शतक बनाकर एक जैसे ही आउट हुए। इसमें से एक तो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जबकि दूसरे दिग्गज के नाम पर भारत में क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जाता है।

26 जनवरी के दिन क्रिकेट में बना गजब का संयोग

दरअसल, 26 जनवरी के दिन भारत की तरफ से खेलते हुए महान बल्लेबाज विजय हजारे ने शतक जड़ा। इसके बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ये कारनामा किया था। गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन भारत की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धु ने 99 रन की पारी खेली है। वहीं 26 जनवरी को सचिन तेंदुलकर के नाम 96 रन की पारी दर्ज हैं। ये सभी पारी 26 जनवरी के दिन इन भारतीय बल्लेबाजों ने खेली।

दो भारतीय बल्लेबाजों ने एक ही टीम के खिलाफ शतक जमाया

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने साल 2012 में एडिलेड टेस्ट के दौरान 26 जनवरी के दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाया था। 24 जनवरी को शुरु हुए टेस्ट मैच के तीसरे दिन किंग कोहली ने भारत की पहली पारी में 199 गेंद पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से शतक जड़ा था। 116 रन बनाकर किंग कोहली LBW होकर वापस लौटे। इस मैच को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 298 रन से अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें:IND vs ENG: 'मैकुलम बैठा हुआ है...' अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के टेस्ट कोच पर किया मजाक, अपनी बॉलिंग रणनीति पर दी बड़ी जानकारी

इसके अलावा 1948 में एडिलेड में खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट के तीसरे दिन विजय हजारे ने दमदार शतक जमाया था। तब ये टेस्ट मैच 6 दिन का होता था। ऐसे में विराट और विजय हजारे ने 26 जनवरी को 116 रन की पारी खेली और संयोग ये रहा कि दोनों ही बल्लेबाजों के बल्ले से शतक निकला और दोनों ही बल्लेबाज एक ही तरह (LBW) होकर पवेलियन लौटे।