Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक का बांग्लादेश के खिलाफ खेलना संदिग्ध, रिषभ पंत को मिल सकता है मौका!

Ind vs Ban दिनेश कार्तिक कमर की ऐंठन की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में बीच मैच से ही मैदान से बाहर चले गए थे। कार्तिक की इस परेशानी की वजह से उन्हें शायद बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Mon, 31 Oct 2022 06:08 PM (IST)
Hero Image
दिनेश कार्तिक का बांग्लादेश के खिलाफ खेलना संदिग्ध लग रहा है (एपी फोटो)

एडीलेड, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के कमर में जकड़न होने की वजह से उनका बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले भारत के अगले टी20 विश्व कप मुकाबले में खेलना संदिग्ध है। दिनेश कार्तिक कमर में जकड़न की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पिछले मैच में अंतिम पांच ओवर विकेटकीपर की भूमिका नहीं निभा पाए थे और मैदान से बाहर चले गए थे।

दिनेश कार्तिक अगर इस मुकाबले में नहीं खेलते हैं तो टीम में शामिल एक अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। रविवार को कार्तिक के दर्द के कारण मैदान से बाहर जाने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 16वें ओवर से मुकाबला खत्म होने तक विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी। दिनेश  कार्तिक की कमर में जकड़न का कारण बेहद ठंडा मौसम भी हो सकता है। कार्तिक की कमर की जकड़न कितनी गंभीर है इसका पता नहीं चल पाया है लेकिन हल्के दर्द से उबरने में भी आम तौर पर तीन से पांच दिन का समय लगता है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि कार्तिक को कमर में दर्द महसूस हुआ। हमने उसकी कमर की ऐंठन की गंभीरता के बारे में जानकारी नहीं है। मेडिकल टीम उसे फिट करने के लिए काम कर रही है क्योंकि गर्म सिकाई और मालिश करने से जल्दी आराम मिलता है। इसलिए उसे मुकाबले से बाहर नहीं मानें। कार्तिक के लिए टूर्नामेंट अब तक निराशाजनक रहा है। वह पाकिस्तान के खिलाफ एक रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 गेंद में छह रन की बना पाए।

दिनेश कार्तिक को टीम में फिनिशर की भूमिका दी गई है लेकिन पर्थ के आप्टस स्टेडियम की पिच की गति और उछाल से निपटने में वह नाकाम रहे। सूर्यकुमार यादव के साथ 52 रन की साझेदारी में अधिक योगदान नहीं देने के लिए उनकी आलोचना हुई। पंत जैसे आक्रामक खिलाड़ी को टीम से बाहर रखने के लिए भारतीय कोचिंग दल को भी कुछ आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। टेस्ट मैचों में रिषभ पंत को आस्ट्रेलिया में शानदार सफलता मिली थी।