Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई, आज सुबह से महसूस हो रही है गर्मी

Delhi-NCR Weather शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्मी महसूस हो रही है लेकिन दिन में तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं जिसमें तापमान में गिरावट होगी। वहीं मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 11 Feb 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई, आज सुबह से महसूस हो रही है गर्मी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi-NCR Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि हो रही है, जिससे गर्मी का रास्ता साफ हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। आज सुबह से पिछले दिनों की अपेक्षा ज्यादा गर्मी महसूस हो रही है।

आइएमडी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अब सर्दी की विदाई हो गई है, लेकिन शनिवारा-रविवार को 40 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से हवाएं चल सकती है और न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है।

वहीं, शुक्रवार को दिल्ली में अधिकम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो साल के इस वक्त के लिए सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

खराब हुई दिल्ली की हवा

वैसे तो दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन गुरुवार-शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सफर इंडिया के अनुसार, दिल्ली में अगले दो दिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में निचले स्तर पर बनी रहेगी। रविवार को करीब 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने से प्रदूषण से राहत मिल सकती है और हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रह सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 212, फरीदाबाद का 216 व गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 231 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 159, ग्रेटर नोएडा का 180 और नोएडा का 150 रहा।

यह भी पढ़ें: NHRC ने दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को भेजा नोटिस, MCD स्कूल में नाबालिग के साथ हुआ यौन उत्पीड़न