Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Assembly Election: दिल्ली में चुनावों को लेकर बड़ा अपडेट, फरवरी से पहले हो सकते हैं चुनाव; एक पत्र से अटकलें तेज

Delhi Assembly Election Update दिल्ली में विधानसभा चुनावों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। इन्हें हवा दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) की ओर से भेजे गए पत्र के बाद मिली है। उन्होंने दिल्ली सरकार के सभी प्रमुख विभागों से स्टाफ की जानकारी मांगी है।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 06 Aug 2024 11:02 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में चुनावों को लेकर बड़ा अपडेट, फरवरी से पहले हो सकते हैं चुनाव।

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराए जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। इन अटकलों को दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) की ओर से भेजे गए पत्र के बाद हवा मिली है।

अधिकारियों में इस बात की सुगबुगाहट है कि चुनाव से तीन से चार माह पहले पूरी की जाने वाली प्रक्रिया शुरू होने का मतलब साफ है कि दिल्ली में भी हरियाणा के साथ विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। मंगलवार को सीईओ कार्यालय ने पत्र भेजकर दिल्ली सरकार के सभी प्रमुख विभागों से स्टाफ की जानकारी मांगी है। जिसमें सभी प्रमुख विभागों से सात दिन के अंदर स्टाफ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

फरवरी के तीसरे सप्ताह में ली शपथ

बता दें कि दिल्ली में फरवरी में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। वर्तमान सरकार ने 2020 के फरवरी माह के तीसरे सप्ताह में शपथ ली थी। दिल्ली की राजनीति में यह बात पिछले दो माह से घूम रही है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी से पहले हो सकते हैं।

पत्र के बाद अटकलें हो गईं तेज

हालांकि इस बारे में किसी राजनीजिक दल या अन्य किसी की ओर से बयान नहीं आया है। मगर मंगलवार को यह चर्चा उस समय तेज हो गई, जब अधिकारियों के पास स्टाफ की जानकारी मांगी जाने वाला पत्र पहुंचा। पत्र मिलने पर दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि चुनाव को लेकर तो कोई संकेत नहीं हैं, मगर यह बात सही है कि चुनाव को लेकर स्टाफ के बारे में तीन से चार माह पहले जानकारी मांगी जाती है।

दिल्ली में आप सत्ता पर काबिज

दिल्ली की राजनीतिक स्थिति की बात करें तो दिल्ली में इस समय आप की सरकार है। पिछली दो बार आप पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई है। 2015 में आप ने 70 में से 67 सीटें जीती थीं और फरवरी 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में आप ने 62 सीटें जीती थीं।

एक कैबिनेट मंत्री राजकुमार आनंद मंत्री और पार्टी से इस्तीफा देने तथा छतरपुर से विधायक करतार सिंह द्वारा विधायक पद से इस्तीफा दे देने के बाद भी आप के पास इस समय 60 विधायक हैं। सरकार मजबूती से चल रही है।

सीएम केजरीवाल जेल में

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जरूर जेल में हैं और आप सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन भी जेल में हैं। इस सब के बीच आप भाजपा पर हमलावर है और अपनी राजनीतिक गतिविधियां बढ़ाए हुए है तो दिल्ली कांग्रेस भी राजनीतिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ साथ आप सरकार पर भी हमलावर है।

पार्टी के बड़े नेताओं की हुई बैठक

उधर आप इस बात को नहीं मानती है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी से पहले होंगे, मगर आप ने भी आंतरिक तौर पर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। गत दिनों दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं की हुई पहली बैठक में इस बात पर खास जोर दिया गया कि दिल्ली सरकार के काम को घर घर पहुंचाया जाए।

पार्टी नेताओं ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि रणनीति बनाकर अभी से कार्यकर्ता जुट जाएं और पार्टी के कामों को हर घर पर पहुंचाया जाए।

ये भी पढ़ें- Delhi Monsoon: पूर्वानुमान को लेकर कटघरे में खड़ा मौसम विभाग गलत साबित हो रहा, आज भी हैं बारिश के आसार

इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिस तरह से फर्जी केस में जेल में डाला गया है और जेल में उनकी जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है, इस पर लोगों के बीच बात की जाए। लोगों को बताया जाए कि जनता के काम रोकने के लिए सीएम को झूठे केस में जेल भेजा गया है।