Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: दीपावली पर घर लौटने की तैयारी शुरू, रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की उमड़ी भीड़

दीपावली पर घर जाने वालों की भीड़ लग रही है। धनतेरस के दिन नई दिल्ली पुरानी दिल्ली आनंद विहार हजरत निजामुद्दीन सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर पूरे दिन यात्रियों की भीड़ लगी रही। प्रत्येक रूट की ट्रेन में भीड़ हो रही है लेकिन पूर्व दिशा की तरफ जाने वाली ट्रेनों का बुरा हाल है। आरक्षित कोच में भी जनरल कोच की तरह यात्री भरे हुए थे।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 11 Nov 2023 04:17 AM (IST)
Hero Image
धनतेरस के दिन रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीपावली पर घर जाने वालों की भीड़ लग रही है। धनतेरस के दिन नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर पूरे दिन यात्रियों की भीड़ लगी रही। प्रत्येक रूट की ट्रेन में भीड़ हो रही है, लेकिन पूर्व दिशा की तरफ जाने वाली ट्रेनों का बुरा हाल है। आरक्षित कोच में भी जनरल कोच की तरह यात्री भरे हुए थे। पिछले कई दिनों से राजधानी के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को भीड़ ज्यादा थी।

भीड़ प्रबंधन के लिए रेलवे स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं, स्काउट एंड गाइड की भी सहायता ली जी रही है। प्लेटफार्म पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की तरफ अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया गया है। आनंद विहार टर्मिनल पर भी अस्थायी प्रतीक्षालय की व्यवस्था की गई है। प्रस्थान समय से आधा घंटा पहले ट्रेन प्लेटफार्म पर लगाई जाती है। 

यात्रियों को उससे कुछ पहले प्लेटफार्म पर आने की अनुमति दी जाती है। जनरल कोच को लाक कर प्लेटफार्म लाया जाता है। यात्रियों को आरपीएफ के जवान पंक्ति में खड़ा कर रहे हैं, लेकिन ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचते ही उनकी यह कोशिश बेकार हो जाती है। लोग किसी तरह से ट्रेन में चढ़ने को उतालवे रहते हैं।

शनिवार को स्टेशनों पर भीड़ और बढ़ने की उम्मीद है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि त्योहार विशेष ट्रेनें चलाकर दिल्ली से पांच लाख से ज्यादा अतिरिक्त सीट उपलब्ध कराई गई है। पूरे देश में 17 सौ विशेष ट्रेनें चलाकर 26 लाख के करीब अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की गई है।