Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Milk Price Hike: दिल्ली-एनसीआर वालों को महंगाई का झटका, मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने अपने सभी प्रकार के दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। 3 जून से हर प्रकार के दूध में यह बढ़ोतरी ₹2 प्रति लीटर होगी इसके पहले रविवार को अमूल दूध में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की घोषणा की थी। मदर डेयरी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

By Nimish Hemant Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 03 Jun 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
Milk Price Hike: दिल्ली-एनसीआर वालों को महंगाई का झटका, मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मदर डेयरी अपने तरल दूध की कीमतों में दो रुपये की बढ़ोतरी कर रही है। यह बढ़ोतरी दिल्ली एनसीआर के साथ देश के सभी बाजारों में 3 जून से लागू होगा। इसके एक दिन पहले अमूल ने भी अपने हर प्रकार के तरल दूध में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

मदर डेयरी ने जारी बाजार में बताया कि यह बढ़ोतरी मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई करने के लिए है, जो एक वर्ष से अधिक समय से बढ़ रही है। मदर डेयरी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

दुग्ध कंपनी ने बताई यह वजह

दुग्ध कंपनी के अनुसार पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए उच्च कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया था। मदर डेयरी द्वारा जारी बयान के अनुसार देशभर में गर्मी चरम पर है।

इससे दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की संभावना है। वैसे, मदर डेयरी दूध से होने वाली बिक्री का औसतन लगभग 75-80 प्रतिशत हिस्सा अपनी खरीद में खर्च करती है, जिससे डेयरी फार्मिंग का पोषण और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित होती है।