Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Assembly Session: कल से शुरू हो रहा विधानसभा का दो दिवसीय सत्र, BJP लाएगी 'काम रोको प्रस्ताव'

Delhi News दिल्ली में केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब आतिशी नई मुख्यमंत्री हैं। गुरुवार से दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र बुलाया जा रहा है। विपक्ष का आरोप है कि सत्र का एजेंडा क्या है इस बारे में विधायकों को कोई जानकारी नहीं दी गई है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि अगर हमें बोलने नहीं दिया गया तो काम रोको प्रस्ताव लाएंगे।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
Delhi Politics: विधानसभा में विपक्ष को बोलने से रोका गया तो काम रोको प्रस्ताव लाया जाएगाः विजेंद्र गुप्ता। फाइल फोटो

 राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता (Vijender Gupta) ने कहा, बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय विधानसभा सत्र का एजेंडा क्या है इस बारे में विधायकों को कोई जानकारी नहीं दी गई। जनता का जुड़े हुए मुद्दे और लोगों की शिकायतों को भाजपा विधायक विधानसभा में उठाएंगे। सरकार को विपक्ष के प्रश्नों का जवाब देना होगा।

यदि भाजपा विधायकों को बोलने नहीं दिया गया तो काम रोको प्रस्ताव लाया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष बिजनस एडवाइजरी कमेटी की बैठक बुलाने की मांग की। प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार की निष्क्रियता के कारण इस बार मानसून में कई लोगों की मौत हो गई।

सार्वजनिक परिवहन और प्रदूषण की समस्याओं को उठाएंगे-गुप्ता

झुग्गियों में आवश्यक सुविधाओं का अभाव है। पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक परिवहन, प्रदूषण की समस्याओं, बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिलने, केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को दिल्ली में लागू नहीं करने सहित अन्य मुद्दों को भी उठाया जाएगा।

दिल्ली सरकार से कैग की रिपोर्ट सदन में प्रस्तुत करने की मांग की जाएगी। विधानसभा सत्र मात्र दो दिनों के लिए बुलाया गया है। दिल्ली के मुद्दों पर चर्चा के लिए यह पर्याप्त है। इसे बढ़ाया जाना चाहिए। सरकार से प्रश्न पूछना विधायकों का अधिकार है। इसके लिए प्रश्न काल का प्रविधान जरूरी है।

 डीयू से संबंधित 12 कॉलेजों को फंड नहीं देने का भी मुद्दा

मुख्य सचिव की रिपोर्ट को मंत्री ने सदन में प्रस्तुत नहीं होने दिया। उसे सदन के पटल पर रखा जाना चाहिए। अस्पतालों के निर्माण में भ्रष्टाचार, निर्माण कार्य रुकने से लागत बढ़ गई है। इसे लेकर स्वास्थ्य सचिव की रिपोर्ट भी सदन में प्रस्तुत करने की मांग की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध 12 कॉलेजों को फंड नहीं देने, नए राशन कार्ड बनने सहित अन्य मुद्दों पर सरकार से प्रश्न पूछे जाएंगे। विपक्ष के विधायकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि वह जेल से सरकार चलाएंगे। उन्हें बताना चाहिए कि जेल से उन्होंने किस तरह से सरकार चलाई है। आठ माह तक कैबिनेट की बैठक नहीं हुई।

अस्पतालों में दी जा रही नकली दवाईयां-ओपी शर्मा

विधायक ओपी शर्मा ने कहा, दिल्ली सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। दिल्लीवासी पेयजल की कमी, दूषित पेयजल और सीवर की समस्या से परेशान है। अस्पतालों में नकली दवाएं दी जा रही है। विधायक अनिल वाजपेई ने कहा, विपक्ष को दिल्लीवासियों की समस्याओं को उठाने से रोका जाता है।

विधायक अजय महावर ने कहा, सदन में दिल्ली के मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए। विधायक अभय वर्मा ने कहा, केजरीवाल के जेल से सरकार चलाने के हठ के कारण मानसून एक्शन प्लान नहीं बना और कई लोगों की जान चली गई।