Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: भाजपा-कांग्रेस ने अबतक कितनी सीटों पर किया उम्मीदवारों का एलान? कहां फंसा पेंच

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। 17 नवंबर को 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए शनिवार को भाजपा की पांचवी सूची भी सामने आ गई जबकि कांग्रेस ने 19 अक्टूबर को 88 उम्मीदवारों वाली दूसरी लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में तीन सीटों पर बदले गए उम्मीदवारों के नाम भी शामिल थे।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को होगा मतदान (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस ने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। 17 नवंबर को 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए शनिवार को भाजपा की पांचवी सूची भी सामने आ गई। इस सूची में 92 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इससे पहले जारी हुई भाजपा की चौथी लिस्ट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम शामिल था।

भाजपा ने अबतक कितने उम्मीदवारों का एलान किया?

भाजपा की पांचवी लिस्ट में 92 उम्मीदवारों का नाम शामिल है। इससे पहले पार्टी ने अलग-अलग सूचियों में कुल 144 उम्मीदवारों का एलान किया था। ऐसे में अबतक 228 उम्मीदवारों का एलान हो चुका है और पार्टी बाकी बची दो सीटों के लिए जल्द ही उम्मीदवारों का चयन करेगी।

भाजपा ने 9 अक्टूबर को 57 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव, विश्वास सारंग और तुलसीराम सिलावट का नाम शामिल था। बता दें कि शिवराज सिंह चौहान बुधनी से चुनाव लड़ेंगे, जबकि नरोत्तम मिश्रा को दतिया, गोपाल भार्गव को रेहली, विश्वास सारंग को नरेला और तुलसीराम सिलावट को सांवेर से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

यह भी पढ़ें: BJP ने जारी की 92 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट, महू से ऊषा ठाकुर तो बुरहानपुर से अर्चना चिटनिस लड़ेंगी चुनाव

क्या है कांग्रेस का हाल?

कांग्रेस ने 19 अक्टूबर की रात को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। दूसरी लिस्ट में 88 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। इस सूची में पिछोर, दतिया और गोटेगांव से बदले गए उम्मीदवारों के नाम भी शामिल थे, जबकि पहली सूची में 144 उम्मीदवारों के नाम थे। ऐसे में कांग्रेस ने अबतक 229 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। हालांकि, बैतूल जिले की आमला सीट को पार्टी ने होल्ड पर रखा हुआ है।

कयास लगाए जा रहें हैं कि कांग्रेस पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे का इस्तीफा स्वीकार होने पर उन्हें आमला से टिकट दे सकती है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने दतिया, पिछोर और गोटेगांव में बदला उम्मीदवार; जारी की 88 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट

बता दें कि भाजपा और कांग्रेस ने कुछ सीटों पर नाराज चेहरों को खुश करने की कोशिश की तो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए सदस्यों को भी प्राथमिकता दी है। हालांकि, उम्मीदवारों का एलान हो जाने के बाद राजनीतिक दलों के भीतर उथल-पुथल मची हुई है।