Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: भाजपा द्वारा घोषित 79 प्रत्याशियों के सीटों में से सिर्फ 3 पर BJP विधायक, तीनों के टिकट कटे

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 79 प्रत्याशियों की लिस्ट 2 बार में जारी कर दी है। 79 सीटों के प्रत्याशियों में से 3 पर ही भाजपा विधायक थे। इनमें मैहर सीधी और नरसिंहपुर शामिल है। भाजपा ने दो बार जिन 79 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं उनमें से तीन विधायकों के टिकट काटे गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 27 Sep 2023 12:21 AM (IST)
Hero Image
मैहर, सीधी और नरसिंहपुर के विधायकों के कटे टिकट।

भोपाल, जेएनएन। मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अब तक कुल 79 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। पहली बार तो भाजपा ने जिन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए वहां बीजेपी के विधायक नहीं हैं।

वहीं दूसरी सूची बड़े नामों के कारण चर्चा में आ गई इनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते समेत 6 सांसद शामिल हैं। इसके अलावा चौकाने वाला नाम राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का रहा जिनको इस बार विधानसभा चुनावों में उतारा गया है। 79 सीटों में सिर्फ तीन विधायकों का टिकट काटा गया है।

79 सीटों के प्रत्याशियों में से 3 पर ही थे भाजपा विधायक

बीजेपी ने दो बार जिन 79 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, उनमें से तीन विधायकों के टिकट काटे गए हैं यानी इन सीटों पर भाजपा के विधायक थे। बाकी अन्य सीटों पर कांग्रेस और बसपा (BSP) का कब्जा था। जिन 3 सीटों पर विधायकों के टिकट काटे गए हैं उनमें मैहर, सीधी और नरसिंहपुर शामिल है।

ये भी पढ़ें: कौन हैं मोनिका बट्टी, जिन्हें BJP ने अमरवाड़ा सीट से बनाया प्रत्याशी; क्या अब बदलेगा समीकरण?

तीन विधायकों के कटे टिकट

मैहर से बगावती सुर अपनाने वाले नारायण त्रिपाठी विधायक हैं, जिनकी जगह श्रीकांत चतुर्वेदी को कैंडिडेट घोषित किया गया है। सीधी से विधायक केदारनाथ शु्क्ल का टिकट कटा है जिनकी जगह पर सीधी सांसद रीति पाठक को उतारा गया है। जबकी नरसिंहपुर से जालम सिंह पटेल का टिकट काटा गया है जिनकी जगह पर उनके ही भाई और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को टिकट दिया गया है।

उपचुनाव में बीजेपी ने खोई 5 में से 2 सीटें

2018 विधानसभा चुनाव में 79 में से 5 सीटें भाजपा की झोली में गई थी लेकिन उपचुनाव में भाजपा को 2 सीटें गवानी पड़ी जिनमें झाबुआ और शाजापुर की सीट शामिल है। दोनो सीटों को कांग्रेस ने उपचुनाव में भाजपा से छीन ली थी इस तरह से वर्तमान में सिर्फ 3 सीटों पर ही भाजपा के विधायक थे। 5 अन्य सीटों पर 2020 में उपचुनाव हुए थे जिसमें पांचों कांग्रेस के खाते में गई थी।

जिन हारी हुई 76 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं उनमें से कुछ ऐसी सीटें भी हैं जिनमें भाजपा को 500 से लेकर 5 हजार से कम वोटों से हार मिली। छतरपुर की राजनगर सीट और बड़वानी की राजपुर सीट में कांग्रेस एक हजार से कम मतों से जीती।

ये भी पढ़ें: 'भारतीय जनता पार्टी की महाविजय सुनिश्चित हो गई है' CM शिवराज सिंह ने ऐसा क्यों कहा?