Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Elections 2023: बीजेपी ने राजस्थान को 7 जोन में बांटा, हर नेता की जिम्मेदारी तय कर मैदान में उतारा

राजस्थान में वापसी के लिए बीजेपी संगठन के तौर पर कई स्तर पर काम कर रही है। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बीजेपी ने विभिन्न स्तरों पर रणनीतिक योजना शुरू कर दी है। पार्टी ने पूरे राजस्थान को 7 जोन में बांटा दिया है जिसकी जिम्मेदारी अलग-अलग सीनियर नेताओं को सौंपी गई है। बीजेपी ने बीकानेर जोन के लिए हरियाणा के विधायक असीम गोयल को प्रभारी नियुक्त किया है।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Sat, 30 Sep 2023 01:43 AM (IST)
Hero Image
विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने राजस्थान को 7 जोन में बांटा (फोटो, जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। राजस्थान में वापसी के लिए बीजेपी संगठन के तौर पर कई स्तर पर काम कर रही है। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बीजेपी ने विभिन्न स्तरों पर रणनीतिक योजना शुरू कर दी है। पार्टी ने पूरे राजस्थान को 7 जोन में बांटा दिया है, जिसकी जिम्मेदारी अलग-अलग नेताओं को सौंपी गई है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बीजेपी के सूत्रों के हवाले से बताया कि हर जोन में एक प्रभारी होगा और विभिन्न नेता जोन के अंदर विधानसभा क्षेत्रों में जाकर पार्टी को मजबूत करेंगे। विधानसभा क्षेत्रों में काम करने वाले नेता जोन प्रभारियों को लगातार स्थिती से अपडेट करते रहेंगे। साथ ही ये नेता बीजेपी मुख्यालय को भी जमीनी हालात से अवगत कराते रहेंगे।

बीकानेर जोन की जिम्मेदारी असीम गोयल को

बीजेपी ने बीकानेर जोन के लिए हरियाणा के विधायक असीम गोयल को प्रभारी नियुक्त किया है। बीकानेर जोन में पांच जिले आते हैं। वहीं, बीकानेर शहर में पंजाब के प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा को दो विधानसभा क्षेत्रों का प्रभार सौंपा गया है। बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र में 5 विधानसभाएं शामिल हैं। इसके लिए हरियाणा के विधायक सत्यप्रकाश जरावता को प्रभारी बनाया गया है। राष्ट्रीय सचिव नरेन्द्र सिंह को श्रीगंगानगर की 6 विधानसभा क्षेत्रों का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

चूरू की 6 विधानसभाओं का प्रभार संदीप जोशी को

हनुमानगढ़ जिले में पांच विधानसभा सीटे आती हैं, जिसको संभालने की जिम्मेदारी हरियाणा के विधायक महिपाल को सौंपी गई है। चूरू में संदीप जोशी को 6 विधानसभा क्षेत्रों का प्रभार सौंपा गया है। जयपुर जोन में 8 जिले आते हैं। इस जोन में हिमाचल प्रदेश के प्रदेश महासचिव (संगठन) सिद्धार्थन को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह जयपुर शहर में रहेंगे

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और उत्तर प्रदेश से सांसद डॉ. अनिल जैन को सात विधानसभाओं की देखरेख के लिए जयपुर शहर का प्रभारी नियुक्त किया गया है। जयपुर ग्रामीण (उत्तर) के अंतर्गत 6 विधानसभाएं आती हैं, जिसकी प्रभार जम्मू-कश्मीर से सांसद जुगल किशोर को सौंपा गया है। इसी तरह जयपुर ग्रामीण (दक्षिण) में 6 विधानसभाएं आती हैं, जिसके लिए जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री गोविंद गुप्ता को दौसा का प्रभार

दौसा जिसे की पांच विधानसभा सीटों के लिए जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री गोविंद गुप्ता को प्रभार सौंपा गया है। अलवर (उत्तर) में पांच विधानसभा सीटें आती हैं, जिसके लिए हरियाणा के सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल को प्रभारी नियुक्त किया गया है। वहीं, अलवर (दक्षिण) की 6 विधानसभाओं के लिए हरियाणा के सांसद नायब सैनी को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

ओमप्रकाश धनकड़ झुंझुनू के प्रभारी नियुक्त

झुंझुनू जिले की 7 विधानसभा सीटों के लिए हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनकड़ को प्रभारी नियुक्त किया गया है। सीकर जिले की 8 विधानसभाओं को संभालने की जिम्मेदारी पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को सौंपी गई है। विजयपाल सिंह तोमर जाखड़ के साथ काम करेंगे।

भरतपुर जोन के लिए अजय कुमार होंगे जिम्मेदार

भरतपुर जोन के लिए उत्तराखंड के प्रदेश महासचिव (संगठन) अजय कुमार को प्रभारी नियुक्त किया गया है। भरतपुर जोन में चार जिले आते हैं। भरतपुर शहर की 7 विधानसभाओं के लिए दिल्ली के पूर्व प्रदेश महासचिव कुलदीप चहल को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

धौलपुर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए उत्तराखंड के मंत्री धन सिंह रावत को प्रभारी बनाया गया है। करौली की 4 सीटों के लिए उत्तराखंड के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को प्रभारी बनाया गया है। सवाई माधोपुर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

महेंद्र सिंह को अजमेर जोन का प्रभार

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के विधायक महेंद्र सिंह को अजमेर जोन का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इस जोन में 7 जिले आते हैं। अजमेर शहर की तीन विधानसभा सीटों के लिए दिल्ली के विधायक अभय वर्मा को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

अजमेर ग्रामीण की पांच सीटों के लिए हरियाणा के पूर्व चेयरमैन अरविंद यादव को प्रभार सौंपा गया है। नागौर शहर की पांच विधानसभा सीटों के लिए हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष जेएल शर्मा को प्रभारी बनाया गया है। नागौर ग्रामीण की पांच विधानसभाओं के लिए हरियाणा के विधायक लक्ष्मण यादव को प्रभार सौंपा गया है।

रमेश बिधूड़ी को टोंक की चार विधानसभाओं का प्रभार

वहीं, संसद में बीएसपी सांसद दानिश अली के ऊपर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी को टोंक की चार विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है। भीलवाड़ा की सात विधानसभा सीटों के लिए हरियाणा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को प्रभारी बनाया गया है।

वहीं, जगबीर ढाबा को जोधपुर जोन का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इस जोन में आठ जिले आते हैं। जोधपुर ग्रामीण (दक्षिण) की चार विधानसभाओं के लिए सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा को प्रभार सौंपा गया है और पाली जिले की छह सीटों के लिए राजीव बब्बर को प्रभार सौंपा गया है।

सतीश उपाध्याय और अजय महावर भी प्रभारी

सिरोही जिले की तीन सीटों के लिए सतीश उपाध्याय और जालोर जिले की पांच विधानसभाओं का प्रभार अजय महावर को सौंपा गया है। बालोतरा की तीन विधानसभा सीटें के लिए सांसद संगम लाल गुप्ता को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा उदयपुर जोन की जिम्मेदारी दिल्ली के प्रदेश महासचिव पवन राणा को दी गई है। इस जोन में 7 जिले शामिल हैं। उदयपुर शहर के लिए महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव दीप्ति रावत को दो विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है। उदयपुर ग्रामीण में गुजरात के विधायक अर्जुन सिंह चौहान को छह विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है। डूंगरपुर जिले की चार विधानसभा सीटों के लिए सचिव कृष्णा वेदी को प्रभार सौंपा गया है।

राजसमंद जिले की चार सीटों के लिए मुकेश पटेल प्रभारी

बांसवाड़ा जिले की चार विधानसभाओं का जिम्मा गुजरात के विधायक प्रवीण माली को सौंपा गया है। राजसमंद जिले की चार विधानसभा सीटों के लिए गुजरात के विधायक मुकेश पटेल को प्रभारी बनाया गया है। हिमाचल प्रदेश के विधायक विक्रम ठाकुर को चित्तौड़गढ़ की चार विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है। युवराज को प्रतापगढ़ की चार विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है।

त्रिलोक जामवाल को कोटा जोन का प्रभारी बनाया

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के विधायक त्रिलोक जामवाल को कोटा जोन का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इस जोन में पांच आते हैं। कोटा शहर की चार विधानसभाओं के लिए चंडीगढ़ के पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन को प्रभारी बनाया गया है। कोटा ग्रामीण की दो विधानसभा सीटों के लिए सतपाल सती को प्रभारी बनाया गया है और बूंदी की तीन विधानसभाओं के लिए हिमाचल प्रदेश के विधायक हंसराज को प्रभार सौंपा गया है।

उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप कुमार को बारां की चार विधानसभाओं का प्रभार सौंपा गया है। झालावाड़ जिले की चार विधानसभा सीटों के लिए हिमाचल प्रदेश के पूर्व सांसद सुरेश चंदेल को प्रभारी बनाया गया है। बीजेपी ने जिन प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी है उनको अपने-अपने क्षेत्रों की निगरानी करनी होगी और पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करना होगा। बीजेपी का लक्ष्य आगामी चुनावों में राजस्थान बहुमत की सरकार बनाना है। बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: जयपुर में BJP का महामंथन, नड्डा-शाह ने बनाई चुनावी रणनीति; कांग्रेस ने साधा निशाना...