Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीदने से पहले इन 10 Laptops Buying Guide टिप्स को करें फॉलो, नहीं तो होगा पछतावा

भारत में एचपी लेनोवो डेल सैमसंग एसर एसस जैसे कई ब्रांड हैं जो Laptop की एक लंबी रेंज की बिक्री करती है। इन ब्रांडों में से किसी बेहतर विकल्प का चयन करना हमेशा ही दुष्कर कार्य होता है लेकिन इस Laptops Buying Guide के साथ आपके सारे भ्रम दूर होंगे और आपकी एक नए लैपटॉप को खरीदने में मदद करेगा।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
लैपटॉप खरीदने का टिप्स (Laptops Buying Guide)

अन्य प्रकार के सामान की खरीददारी तो ऐसे भी कर ली जाती है, लेकिन जब बात तकनीकी खरीदारी की होती है, तो यह एक भावनात्मक निर्णय है। खासकर तब जब बात अपने मौजूदा डिवाइस को अपग्रेड करना हो । इसके साथ ही बड़ी सेल, नए मॉडल और आकर्षक विज्ञापन कभी-कभी सबसे ज्यादा संदेह करने वाले खरीदार को भी आवेगपूर्ण खरीदारी करने पर मजबूर कर सकते हैं। यहां स्मार्टफोन और हेडफ़ोन दो ऐसे गैजेट हैं जिन्हें हम हर दो साल में अपग्रेड करते हैं, लेकिन लैपटॉप का इस्तेमाल आम तौर पर लंबे समय तक किया जाता है। ऐसे में अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं, तो संभव है कि आप कन्फ्यूज हों। पर यहां पर Laptops Buying Guide के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी एक नए लैपटॉप को खरीदने में मदद करेगा।

लैपटॉप खरीदने का टिप्स (Tips For Laptop Shopping)

एक नया Laptop चुनना मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि बाजार में ढेरों विकल्प मौजूद हैं, इसलिए शॉपिंग ऐप या स्टोर पर जाने से पहले थोड़ा खुद रिसर्च करना ज़रूरी है । आपको सबसे बढ़िया डील पाने के लिए कंप्यूटर विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है। हमारे बस इस लेख में को पढ़ने की जरूरत है।

1. जरूरत को पहचानें

आपको लैपटॉप खरीदने से पहले यह सोचना है कि क्या आपको वाकई में लैपटॉप की जरूरत है? क्योंकि अगर केवल ईमेल चेक करने, वेब ब्राउज़ केना या वीडियो कॉल करने की बात है, तो इसके लिए फोन ही पर्याप्त होता है, लेकिन अगर आप कोई शॉप चलाते हैं। वीडियो एडिटिंग करते हैं। ऑफिस में काम करते हैं, तो आपके लिए लैपटॉप जरूरी हो जाता है। यह स्टूडेंट के लिए भी Student Laptop बेहतर होता है, क्योंकि उन्हें अपना प्रोजेक्ट तैयार करना होता है। लैपटॉप गेमिंग के लिए भी सही होते हैं। अगर आप इनमें से कोई भी एक हैं, अपने लिए लैपटॉप को खरीद सकते हैं।

2. प्लेटफॉर्म का करें चयन

देखिए Tips To Buy Laptop का दूसरा सबसेमहत्वपूर्ण कदम है कि आप अपनी पसंद का OS या प्लेटफार्म का चयन करें। अगर आप पहले से ही एप्पल के साथ हैं या आपको ऐसे खास ऐप चाहिए, जो केवल मैकOS पर काम करें, तो आपके लिए के लिए मैकबुक एयर सबसे अच्छा लैपटॉप ब्रांड (Laptop Brands) है।

हालाँकि एप्पल लैपटॉप की कीमत ज्यादा होती है, लेकिन अगर आपका बजट कम है, तो आपको विंडो लैपटॉप पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इनकी कीमत आम तौर पर 20,000 रुपये से शुरू होती है। आप क्रोमबुक लैपटॉप पर भी विचार कर सकते हैं, जो Google के क्रोमOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले हैं।

3. स्टोरेज की जरूर करें जांच 

किसी भी खरीदारी की तरह आपके मन में लैपटॉप के लिए एक बजट होगा, लेकिन इस Laptops Buying Guide के तहत आपको सलाह दी जाती है कि आप कुछ हज़ार रुपये बचाने के लिए कुछ खास सुविधाओं पर कंजूसी न करें। इनमें रैम भी प्रमुख है, जिससे आपको समझौता नहीं करना चाहिए। ऐसे किसी भी लैपटॉप से ​​बचें, जिसमें 4GB की रैम हो।

आपके लैपटॉप की रैम मिनिमम 8GB होनी चाहिए। फिर चाहे आप कोई भी OS चुनें। वहीं आदर्श स्पेसिफिकेशन के रूप में 16GB का लक्ष्य रखें। अगर यह आपके मौजूदा बजट में फिट नहीं बैठता है, तो देखें कि क्या RAM को अपग्रेड किया जा सकता है? इससे आपका लैपटॉप फास्ट चलेगा और आपको स्टोरेज की भी समस्या नहीं होगी।

और भी पढ़ें: कंटेंट राइटर के लिए सबसे अच्छे लैपटॉप (Laptops For Content Writers).

4. सीपीयू की करें जांच

लैपटॉप में CPU हर साल फोन की तरह ही बदलते रहते हैं, जबकि आपको हमेशा नए मॉडल की जरूरतनहीं होती है। ऐसे में इस Tips For Laptop Shopping के तहत यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या अच्छा है और क्या नहीं है? वीडियो एन्कोडिंग/एडिट करने, फ़ाइलों को जोड़ने, गेमिंग (फिजिकल सिमुलेशन), AI क्रिएट करने और मैथमेटिक कोडिंग की आवश्यकता वाले सभी कार्य CPU पर निर्भर हैं। आपके लैपटॉप में एक सक्षम CPU होने से आने वाले सालों के लिए अच्छा सिस्टम और ऐप प्रदर्शन सुनिश्चित होगा। लिहाजा अगर आप इंटेल लैपटॉप खरीद रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि इसमें 12वें जेनरेशन का सीपीयू हो या 14वें जेनरेशन का लें, जो कि सबसे नया है।

वहीं AMD के CPU में नंबरिंग से भ्रम हो सकता है, लेकिन मोटे तौर पर आपको इसके Ryzen 6000 सीरीज या नए लैपटॉप चिप्स को लक्ष्य बनाना चाहिए। अगर आपको NPU चाहिए, तो Ryzen 7000 और 8000 सीरीज के ज़्यादातर CPU है। इंटेल और AMD के अलाव क्वालकॉम के प्रोसेसर भी विंडो लैपटॉप में आ गए हैं। वहीं अगर आप मैकबुक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास केवल एक ही विकल्प है और Apple का केवल अपना M सीरीज प्रोसेसर होता है।

5. GPU या ग्राफिक्स कार्ड की जरूरत

इसका उत्तर बहुत ही आसान है, क्योंकि अगर आप किसी भी तरह की 3D गेमिंग नहीं करते हैं। इसलिए आपको समर्पित ग्राफ़िक्स कार्ड या GPU वाले लैपटॉप की जरूरत नहीं है। सभी लैपटॉप CPU में एक बिल्ट-इन GPU होता है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से बेसिक 3D गेम को संभाल लेते हैं।

इंटेल और AMD के कुछ नए इन-बिल्ट GPU ज्यादा मांग वाले गेम को भी संभाल सकते हैं, लेकिन इसका परफॉर्मेंस GPU होने जितना अच्छा नहीं होता है। यहाँ केवल Nvidia और AMD नाम के दो विकल्प हैं। पहला ज्यादा लोकप्रिय विकल्प है और आपको केवल GeForce RTX 30 सीरीज़ या बाद के वर्जन की तलाश करनी चाहिए। Nvidia की तुलना में लैपटॉप में AMD ग्राफ़िक्स कार्ड कम संख्या में हैं। ये आमतौर पर AMD CPU वाले लैपटॉप में पाए जाते हैं।

6. डिस्प्ले साइज और रेजोल्यूशन

यूजर्स को Tips to buy laptop के तहत यह भी सोचना चाहिए कि उसके लिए कौन सा डिस्प्ले साइज सही रहेगा? यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का काम करेंगे और क्या आपको इसे लेकर बहुत यात्रा करनी है? फुल-एचडी (1920×1080) रेजोल्यूशन वाला 15.6 इंच का डिस्प्ले साइज सबसे आम है। इस स्क्रीन साइज़ के लिए इससे कम रेजोल्यूशन से बचने की कोशिश करें, क्योंकि टेक्स्ट, आइकन और सिस्टम मेनू धुंधले और पिक्सेलयुक्त दिख सकते हैं।

अगर आप घर के इस्तेमाल के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं और आप इसे ज़्यादा इधर-उधर नहीं ले जाते हैं। तब आप बड़ी डिस्प्ले या बड़ी बैटरी वाला भारी डिस्प्ले खरीदने पर विचार कर सकते हैं। वहीं गेमिंग लैपटॉप (Gaming Laptop) आम तौर पर थोड़े भारी होते हैं, लेकिन ऐसा डिज़ाइन के कारण होता है, क्योंकि इन्हें ज़्यादा कूलिंग की ज़रूरत होती है। लिहाजा 17 इंच तक का बड़ा डिस्प्ले साइज़ गेमिंग को ज़्यादा मज़ेदार बना देता है। वहीं 13 और 14 इंच का स्क्रीन साइज, उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो कि बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं।

7. कनेक्टिविटी और फीचर्स

सभी मॉडर्न लैपटॉप वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसी बुनियादी वायरलेस कनेक्टिविटी और हेडफोन जैक और यूएसबी पोर्ट जैसी फिजिकल कनेक्टिविटी के साथ आते हैं, लेकिन अगर आपको अपने लैपटॉप को रेग्यूलर रूप से बाहरी उपकरणों को कनेक्ट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए मॉडल पर पर्याप्त पोर्ट हैं। स्लिम मॉडल में केवल USB-C पोर्ट होते हैं। ऐसे में आपके पास अतिरिक्त पोर्ट के लिए डॉक या डोंगल खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है।

अगर आपको काम के लिए महत्वपूर्ण वीडियो कॉल करने की ज़रूरत है, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले वेबकैम वाला लैपटॉप लें, जो कि 2-मेगापिक्सेल से ज़्यादा वाला कोई भी कैमरा अच्छी छवि गुणवत्ता प्रदान करेगा। आजकल कई लैपटॉप में प्राइवेसी शटर की सुविधा होती है, जो वेबकैम को ब्लॉक करने के लिए एक फ़िज़िकल स्लाइडिंग कवर होता है।

8. यूजर्स अपग्रेड

देखा जाए तो यूजर्स अपग्रेड की प्रक्रिया को जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा, क्योंकि ज्यादा पार्ट को या तो सीपीयू में एम्बेड किया जा रहा है या फिर सीधे मुख्य बोर्ड में जोड़ा जा रहा है। हालाँकि विंडोज लैपटॉप के मामले में, कई बजट, मिड-रेंज और गेमिंग मॉडल अभी भी रैम और स्टोरेज को अपग्रेड करने का विकल्प देते हैं।

यह आपको कुछ फ्लेक्सिबिलिटी देता है। जब आपको ज्यादा रैम जोड़ने या ज्यादा क्षमता वाले एसएसडी में अपग्रेड करने की जरूरत होती है। हालाँकि किसी भी अपग्रेड प्रक्रिया को स्वयं करने से पहले वारंटी शर्तों की जाँच करना सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप गलती से इसे रद्द न कर दें।

9. खरीदने के पहले आजमाएं

आपको लैपटॉप को खरीदने से पहले व्यक्तिगत तौर पर यह जांच करना चाहिए कि एर्गोनॉमिक्स, कीबोर्ड और ट्रैकपैड लेआउट, ट्रैकपैड रिस्पॉन्सिवनेस, स्पीकर की लाउडनेस और बिल्ड क्वालिटी सही है। इस Laptops Buying Guide के तहत हमारी आपको सलाह है कि कागज़ पर स्पेसिफिकेशन बहुत बढ़िया लग सकते हैं, लेकिन सुस्त ट्रैकपैड, सुस्त कीबोर्ड और स्पीकर से कम आवाज़ अनुभव को खराब कर सकती है। व्हाइट बैकलाइटिंग वाले सिल्वर पेंट वाले कीबोर्ड से बचें, क्योंकि अक्षरों को पहचानना बेहद मुश्किल कार्य हो सकता है।

यह देखने के लिए वज़न की जाँच करें कि यह ठीक से संतुलित है या नहीं? इसे अपनी गोद में या किसी ऐसी स्थिति में इस्तेमाल करने की कोशिश करें, जिसमें आप इसे इस्तेमाल करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। यह देखने के लिए कि यह कितना आरामदायक है। यह पुष्टि करने का भी एक बढ़िया समय है कि क्या अपग्रेड करने योग्य है और क्या नहीं?

10.बढ़िया ऑफर्स भी करें प्राप्त

अब अगर आपने Tips For Laptop Shopping के तहत अपना होमवर्क कर लिया है, तो आपको अब आपको अंतिम चरण पर आना चाहिए। सबसे पहले आप Laptop Brands से ही सीधे लैपटॉप को खरीदने की जरूरत है, क्योंकि इससे आपको अन्य रिटेल विक्रेताओं से छूट की तुलना करने के लिए एक अच्छा बेस मिल जाएगा। निर्माता से सीधे खरीदना भी गारंटी देता है कि आपको बिना छेड़छाड़ वाला प्रोडक्ट मिल रहा है और कुछ विशेष ऑफर या यहां तक ​​​​कि ऐसे मॉडल भी प्रदान करते हैं जो आपको अन्यथा कहीं और नहीं मिलेंगे।

वहीं अगला कदम प्रतिष्ठित ऑफ़लाइन या फिर ऑनलाइन स्टोर की जाँच करना है, जो कम दाम पर शानदार विकल्प बेचते हैं। । इनमें अमेजन का नाम सबसे उपर लिया जा सकता है। यह समय-समय पर आपको छूट, कैशबैक ऑफर, क्रेडिट कार्ड पर बचत और अन्य तरह की डील देता है। ऑनलाइन खरीदते समय किसी भी तरह की गड़बड़ी की संभावना को कम करने के लिए उसकी रेटिंग और फीडबैक को भी देखना चाहिए। अगर आप जल्दी में नहीं हैं, तो आप शॉपिंग फेस्टिवल का इंतजार करें, जहाँ आप और भी ज्यादा बच कर सकते हैं।

सबसे अच्छे लैपटॉप (Best Laptop In India): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

जैसा कि पहले ही बताया है कि भारत में बहुत सारे ब्रांड अपने लैपटॉप की पेशकश करते हैं, जहां सबको समेटा नहीं जा सकता है, लेकिन यहां पर हम आपको कुछ चुनिंदा विकल्पों की जानकारी देने जा रहे हैं।

1. ASUS 14 Laptop

एसस का यह लैपटॉप भी आई3 प्रोसेसर पर संचालित होता है और यही वजह है कि यह कार्य करने के दौरान यूजर्स को दमदार स्पीड देने का कार्य करता है। इसके कारण की वजह से आपका काम फटाफट हो जाता है और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। कस्टम ने इस लैपटॉप को 5 में से 4 स्टार की काफी अच्छी रेटिंग दिया है। 

इसका वजन 1.6 किलो रखा गया है, जो कि इसे काफी हल्का और पतला बनाता है। इसे कैरी करना काफी आसान है और इसका डिजाइन काफी अच्छा है। इसे लैपटॉप के माध्यम से आप हर तरहा का काम निपटा सकते हैं। ASUS Laptop Price: 35,990 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

  • ब्रांड - डेल
  • डिस्प्ले - 14 इंच
  • बैटरी क्षमता - 42 वॉट हॉवर
  • बैटरी लाइफ - 6 घंटे
  • प्रोसेसर - आई3
  • वजन - 1.40 किलो
  • स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

जरूरी फीचर्स

  • विंडो 11
  • फिंगरप्रिंट रीडर
  • चिकलेट की बोर्ड
  • एमएस आफिस 2021

कमी

  • कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

2. Lenovo IdeaPad Slim 3 Laptop

लेनोवो का यह लैपटॉप आई3 प्रोसेसर पर चलता है और यह प्रोफेशनल के साथ-साथ स्टूडेंट के लिए आदर्श है। यह लैपटॉप मीडियाटेक आई3 प्रोसेसर पर संचालित होता है और इसका दाम भी कम है। इस लैपटॉप को 14 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और यह काम करने के दौरान बेहतर रिस्पांस देने का काम करता है। इस लैपटॉप में स्टोरेज की सुविधा के लिए 8GB की रैम और 512GB का रोम दिया गया है।

इस लैपटॉप में HD 720 की पिक्सल वाला कैमरा और 2Wx2 स्टिरियो स्पीकर दिया गया है। इसका वजन केवल 1.37 किलो है, जो इसको हल्का और पोर्टेबल बनाने का काम करता है। Lenovo Laptop Price: 40,850 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

  • ब्रांड - लेनोवो
  • डिस्प्ले साइज - 14 इंच
  • प्रोसेसर - आई3
  • बैटरी क्षमता - 47 वॉट हॉवर
  • बैटरी बैकअप - 7 घंटे
  • वजन - 1.37 किलो
  • स्टोरेज - 8Gb की रैम और 512Gb का रोम

जरूरी फीचर्स

  • HD ऑडियो
  • बैकलिट कीबोर्ड
  • मेमोरी कॉर्ड स्लॉट
  • बिल्ट इन एलेक्सा की सुविधा

कमी

  • कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

3. Acer Smart Choice Aspire Lite Laptop

भारत में एसर भी एक लोकप्रिय लैपटॉप ब्रांड है, जो यूजर्स के लिए लैपटॉप की एक लंबी रेंज प्रदान करता है। इनमें से एक लैपटॉप यह भी है, जो कि AMD Ryzen 3 प्रोसेसर पर चलता है। यह लैपटॉप यूजर्स को सहज परफॉर्मेंस और सहज मल्टीटास्किंग का अनुभव देता है। इस लैपटॉप को प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

इसका प्रोसेसर आपको कार्यों को आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है। इसके माध्यम से यूजर्स स्टडी और रिसर्च कर सकते हैं। साथ ही कैजुअल गेमिंग भी कर सकते हैं। Acer Laptop Price: 28,990 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

  • डिस्प्ले साइज - 15.6 इंच
  • प्रोसेसर - AMD Ryzen 3
  • वजन - 1.6 किलो
  • बैटरी क्षमता- 32 वॉट हॉवर
  • बैटरी बैकअप - 7 घंटे
  • स्टोरज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

जरूरी फीचर्स

  • मेटल बॉडी
  • विंडो 11 होम
  • स्टनिंग डिजाइन
  • इंडीपेंडेट कीबोर्ड

कमी

  • कोई नहीं, आराम से करें आर्डर

4. Dell Vostro 3420 Laptop

भारतीय बाजार में सबसे बेहतर लैपटॉप ब्रांड की बात करें तो डेल का नाम बड़े सम्मान के लिए लिया जाता है। यह लैपटॉप वास्तव में वोस्ट्रो सीरीज के साथ तहत आता है और यह 41 वॉट हॉवर की क्षमता वाला बैटरी पैक के साथ आता है। यह बैटरी एक बार चार्ज होने लंबे समय तक का बैकअप देता है। डेल का यह लैपटॉप आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है और कार्य के दौरान जबरदस्त परफॉरमेंस देने का काम करता है।

इसमें आपकी सुविधा के लिए विंडो 11 और एमएस ऑफिस आदि दिया गया है और इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। यह आपके लिए बहुत कम कीमत पर आता है। Dell Laptop Price: 46,990 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

  • ब्रांड - डेल
  • वजन- 1.48 Kg
  • प्रोसेसर - आई5
  • डिस्प्ले - 14 इंच
  • बैटरी पैक - 42 वॉट हॉवर
  • स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

जरूरी फीचर्स

  • टाइप-सी पोर्ट
  • नैरोबॉर्डर कीबोर्ड
  • प्री लोडेड विंडोज 11 होम
  • 15 महीने का McAfee एंटीवायरस

कमी

  • कोई नहीं, आराम से करें आर्डर

5. HP 255 G8 Notebook Laptop

अगर आप प्राइमरी लेवल के प्रोफेशनल या फिर स्टूडेंट हैं और आप अपनी जेब भी ज्यादा ढ़ीला नहीं करना चाहते हैं, तो आप एचपी के इस लैपटॉप पर विचार कर सकते हैं। एचपी का यह किफायती वाला लैपटॉप है और यह AMD Ryzen 3 प्रोसेसर पर संचालित होता है। यह किफायती होने के बाद भी एक हाई परफॉर्मेंस वाला लैपटॉप है, जो इसे स्टूडेंट व प्रोग्रामर्स के लिए आदर्श बनाता है।

इस लैपटॉप में एंटी-ग्लेयर स्क्रीन दिया गया है, जो यूजर्स की ऑख पर दबाव डाले बिना लंबे समय तक चलता है। इसका एचडी स्क्रीन गुणवत्ता बड़ी क्लीयारिटी के साथ फिल्म व सीरीज का मजा दे दोगुना कर देता है। HP Laptop Price: 26,999 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

  • ब्रांड - एचपी
  • डिस्प्ले - 15.6 इंच
  • प्रोसेसर - AMD Ryzen 3
  • बैटरी लाइफ - 11 घंटे
  • स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

जरूरी फीचर्स

  • फास्ट स्पीड
  • दमदार बैटरी लाइफ
  • एंटी-ग्लेयर स्क्रीन
  • शानदार प्रदर्शन

कमी

  • कोई नहीं, आराम से करें आर्डर

अमेजन पर सभी लैपटॉप के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. लैपटॉप के लिए कितनी RAM अच्छी है?

अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल और इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए लैपटॉप देख रहे हैं, तो आपके लिए 8जीबी की रैम वाला लैपटॉप सही है। वहीं 16जीबी वाला लैपटॉप गेमर्स और मल्टीमीडिया क्रिएटर्स के लिए सही है।

2. लैपटॉप की कौन सी जेनरेशन सही है?

अगर आप 2024 में नया लैपटॉप खरीद रहे हैं, तो आपको 12वें और 13वें जेनरेशन के लैपटॉप पर विचार कर सकते हैं। यह लंबे समय में आपके नए लैपटॉप को भविष्य के लिए अधिक उपयुक्त बना सकते हैं।

3. कौन सा लैपटॉप साइज़ सबसे अच्छा है?

जब भी लैपटॉप को चुनने की बात आती है तो कोई भी इसका एक उत्तर नहीं है। यह अंततः आपकी जरूरत और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है, लेकिन ज्यादातर यूजर्स 14 या फिर 15 इंच के लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। वहीं गेमिंग के लिए 16 इंच का लैपटॉप सही रहता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।