Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन सेल से शॉपिंग का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, फ्यूचर रेडी हो जाएगा आपका डिवाइस

ऑनलाइन खरीदारों के लिए अमेजन पर आज 15 और 16 जुलाई दो दिनों के लिए अमेजन प्राइम डे सेल शुरू हो गई है। सेल में विभिन्न श्रेणियों के गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक्स पर विभिन्न ऑफर और छूट दी गई है। मोबाइल टेलीविज़न रेफ्रिजरेटर वॉशिंग मशीन पर अच्छी डील मिल रही है। सेल में शॉपिंग करने से पहले आपको इन बातों का रखना चाहिए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 15 Jul 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
Planning in Amazon Prime Day Sale, then keep these things in mind

नई दिल्ली, टेक डेस्क: ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीनों को सेल का बेसबरी से इंतजार रहता है। अमेजन पर दो दिनों के लिए यानी आज 15 जुलाई और 16 जुलाई तक चलने वाली अमेजन प्राइम डे सेल (Amazon Prime Day Sale) शुरू हो चुकी है।

सेल में विभिन्न श्रेणियों के उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स पर कई डील्स और छूट होंगी। फोन, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और एसी पर काफी अच्छी डील रखी गई है। अकसर हम सेल की चकाचैंध में अपने लिए जो सामान खरदीते हैं उसमें यह देखना भूल जाते हैं कि वह आपके भविष्य में कितना काम आएगा।

आज हम आपको कुछ ऐसी विशेषताएं बता रहे हैं जिन्हें आप इस सेल में सामान खरीदते वक्त ध्यान में रख कर उस प्रोडोक्ट को फ्यूचर रेडी बना सकते हैं।

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जांचे 5G बैंड

यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप 5G डिवाइस चुनें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि वह फोन सभी प्रमुख 5G बैंड या कम से कम उन बैंड को सपोर्ट करता है जो एयरटेल और रिलायंस जियो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं। आपको बता दें कि अब 15,000 रुपये से कम कीमत में बड़ी संख्या में 5G फोन उपलब्ध हैं।

सुनिश्चित करें की स्मार्ट फोन आउट ऑफ द बॉक्स Android 13 पर चलता है

एक नए स्मार्टफोन में उपलब्ध ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण चलना चाहिए। इसलिए, सुनिश्चित करें कि फोन एंड्रॉइड 13 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर चलता है।

लैपटॉप लेन से पहले इसका रखें ध्यान

लैपटॉप में अच्छा और लेटेस्ट प्रोसेसर होना काफी जरूरी है। कोशिश करें की आप क ऐसा लैपटॉप लें जिसमें Intel i5 या उससे उपर का प्रोसेसर लगा हो क्योंकि यह आपके लैपटॉप को भविष्य के लिए सुरक्षित बना देगा। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें की प्रोसेसर 12वीं जेनरेशन या उससे ऊपर का हो।

इसके अलावा आप यह भी सुनिश्चित करें कि लैपटॉप में कम से कम 8GB रैम हो जो DDR5 तकनीक के साथ आता हो। अन्य महत्वपूर्ण चीजों की बात करें तो लैपटॉप में USB Type-A पोर्ट का होना भी जरूरी है।

फ्रिज लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अपने परिवार के आकार के आधार पर फ्रिज का आकार चुनें। इसके अलावा, अपनी रसोई में उपलब्ध आकार को भी ध्यान में रखें।

180 से 250 लीटर का फ्रिज अकेले या एकल परिवारों के लिए काफी अच्छा है। हालांकि, यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं, तो आप कुछ बड़ी क्षमता वाले फ्रिज के विकल्पों के साथ जाना चाहिए। इसके अलावा, फॉर्म फैक्टर - सिंगल डोर, डबल डोर, साइड-बाय-साइड - जरूरतों पर निर्भर होना चाहिए।

इसके अलावा कंप्रेसर की वारंटी जांचें, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा फ्रिज खरीदें जिसके कंप्रेसर पर कम से कम 5 साल की वारंटी हो। इससे फ्रिज लंबे समय तक चलेगा।

टीवी लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

टीवी लेते वक्त फुल एचडी डिस्प्ले का जरूर ध्यान रखें लेकिन अगर टीवी 4K है तब और भी अच्छा है। आज कल 4K टीवी भी सस्ते हो गए हैं। ध्यान रखें की एचडी-रेडी टीवी बिल्कुल न खरीदें।

टीवी में अच्छा ऑडियो क्वालिटी काफी जरूरी होता है। डॉल्बी, टीवी की ऑडियो क्वालिटी को बढ़ाता है। यह फीचर 15,000 रुपये से कम कीमत वाले टीवी में भी मिल सकता है। साथ ही, महंगे टीवी डॉल्बी एटीएमओएस सपोर्ट भी दे सकते हैं।

वॉशिंग मशीन लेने से पहले जाने ये बातें

वॉशिंग मशीन के टब को साफ करना एक कठिन काम होता है। आधुनिक मशीनें एक अंतर्निर्मित टब सफाई मोड प्रदान करती हैं जो कुशल सफाई के लिए स्वचालित रूप से टब को साफ करती है। उस मॉडल की तलाश करें जो यह सुविधा प्रदान करता है।