Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंखें भी रह जाएंगी दंग! जब 3D क्वालिटी के ये Printers करेंगे ओरिजनल जैसा प्रिंट, फॉटोकॉपी और स्कैनिंग होगी मिनटों में

क्या आप भी 3D प्रिंटर खरीदना चाहते है? अगर आपका जवाब हां… में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि यहां आपको हाई क्वालिटी प्रिंट और कम कीमत वाले 3डी प्रिंटर के ऑप्शन को लिस्ट किया गया है। इनमें कनेक्टिविटी के कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसकी वजह से इन्हें अन्य डिवाइस के साथ आराम से कनेक्ट किया जा सकता है।

By Sakshi Dubey Edited By: Sakshi Dubey Updated: Mon, 16 Sep 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
Best 3D Printer। बेस्ट 3डी प्रिंटर के ऑप्शन

क्या आप भी हाई परफॉर्मेंस और एडवांस टेक्नोलॉजी वाला 3D Printers खरीदना चाहते है? लेकिन अब मार्केट में इतने सारे ब्रांड है कि किसी एक पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ऐसे हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। जी हां, ये प्रिंटर वजन में हल्के और हाई परफॉर्मेंस की सुविधा देते है।

ये प्रिंट महंगी इंडस्ट्रियल ग्रेड मशीन के तुलना में एंट्री-लेवल वाे 3D प्रिंटर स्माल-स्केल यूजर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन रहते है। इन प्रिंटर में इस्तेमाल होने वाली UV लाइट ऐरे रेसिन लेयर दर लेयर ठीक करती है और फिर इसे मजबूत फाइनल प्रोजेक्ट मिलता है।

बेस्ट 3डी प्रिंटर (Best 3D Printers) के स्पेसिफिकेश, ऑप्शन और कीमत

यहां जिन 3D प्रिंटर के ऑप्शन को लिस्ट किया गया है, उनमें Comgrow, Creality, ELEGOO और Anycubic ब्रांड शामिल है। इन Best Printer को घर, स्कूल और ऑफिस में भी यूज किया जा सकता है। इनमें कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी की ऑप्शन दिया गया है, जिससे इन्हें लैपटॉप और कंप्यूटर से आराम से कनेक्ट कर सकते है। इन प्रिंटर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। Top Deals के जरिए हाई परफॉर्मेंस वाले प्रिंटर को बेहद कम दाम में खरीद सकते है।

1. WOL3D Ender 3 Model 2022, Original DIY Printer Scanner

टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल कॉमग्रो 3D प्रिंटर को यूजर्स ने बेहद पसंद किया है। यह प्रिंटर घर, स्कूल, ऑफिस और कारखाने में भी यूज किया जा सकता है। यह वजन में हल्का है, जिसकी वजह से इसे कहीं भी एडजस्ट कर सकते है। यह प्रिंटर 3D परफॉर्मेंस देता है और 5 मिनट में 110 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है।

इस 3डी प्रिंटर के साथ बेहतर रिजल्ट के लिए Y-Axis स्टैबिलिटी मिलती है। यह प्रिंटर कम बिजली खपत करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें ‎विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज 10 का ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसका सुविधाजनक डिजाइन यूजर्स को काफी पसंद आया है। Comgrow Printer Price: Rs 15,698.

स्पेसिफिकेशन

  1. रंग - काला
  2. वोल्टेज - 115
  3. वाट क्षमता - 270 वॉट
  4. ऑपेरटिंग सिस्टम - ‎विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज 10
  5. कनेक्टिविटी डिवाइस - लैपटॉप और कंप्यूटर
  6. प्रोडक्ट डायमेंशन - 41 x 42 x 46.5 सेंटीमीटर

क्यों खरीदें

  • कारखाने और फैक्ट्री के लिए बेस्ट ऑप्शन
  • मल्टीपल कनेक्टिविटी
  • कम बिजली खपत करने वाला प्रिंटर

क्यों न खरीदें

  • कुछ खास नहीं

2. Creality Ender-3 S1 Pro 3D Colour Printer

स्टेनलेस स्टील से बना यह 3D प्रिंटर इंडिया में Creality Ender 3 S1 Pro 3D प्रिंटर का उत्पादक है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी का ऑप्शन मिलता है, जिससे यह लैपटॉप और कंप्यूटर से आराम से कनेक्ट हो जाता है। 4.3 इंच की एलसीडी डिस्प्ले वाला प्रिंटर इस्तेमाल करने में बेहद आसान है।

इस 3D प्रिंटर का सुविधाजनक डिजाइन और हल्का वजन होने की वजह से कहीं भी एडजस्ट कर सकते है। यह प्रिंटर 300 डिग्री सेल्सियस तक हाई तापमान प्रिंट कई फिलामेंटों का सपोर्ट करता है। इसमें आराम से हटाने के लिए हटाने योग्य PEI स्प्रिंग स्टील शीट दी गई है। Creality Printing Machine Price: Rs 33,922.

स्पेसिफिकेशन

  1. रंग - काला
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 49D x 65W x 49H सेंटीमीटर
  3. आइटम वजन - 9 किलोग्राम
  4. ऑपरेटिंग सिस्टम - ‎विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज 10
  5. आइटम की ऊंचाई - 65 सेंटीमीटर

क्यों खरीदें

  • 300 डिग्री तक हाई तापमान प्रिंटिंग
  • सीआर-टच स्वचालित लेवलिंग सटीक

क्यों न खरीदें

  • कोई कमी नहीं

3. COMGROW Creality Ender 3 Pro Printing Machine 

हाई परफॉर्मेंस वाले 3D प्रिंटर को आराम से लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है। यह प्रिंटर X अक्ष पर सटीक रैखिक रेल में बॉल बेयरिंग युक्त एक कैरिज स्लाइड है, साथ में Y-अक्ष पर दोहरी रैखिक शाफ्ट और दोहरी X-अक्ष लीड स्क्रू हैं, जो प्रत्येक प्रिंट को सटीक, स्थिर और घर्षण रहित बनाते हैं। घर, स्कूल, ऑफिस और अन्य कार्यालय में इस्तेमाल करने के लिए यह 3D प्रिंटर बेस्ट ऑप्शन रहेगा।

इसमें दो तरफा प्रिंटिंग की सुविधा मिलती है। इस कॉमग्रो ब्रांड को Best Printer की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। यह प्रिंटर प्रत्येक तरफ कूलिंग फैन की सुविधा देता है, जो ताजा प्रिंट कर हर सेक्शन को तेजी से और समान रूप से ठंडा करता है, जिससे आपका प्रिंटर हमेशा अच्छे आकार में रहता है। इस 3D प्रिंटर को आप अमेज़न से बेहद कम कीमत में खरीद सकते है। COMGROW 3D Printer Price: Rs 31,999.

स्पेसिफिकेशन

  • प्रोडक्ट डायमेंशन - 22D x 22W x 25H सेंटीमीटर
  • आइटम वजन - 17.2 पाउंड
  • कनेक्टिविटी डिवाइस - पर्सनल कंप्यूटर
  • आइटम की ऊंचाई- ‎18.31 इंच
  • वोल्टेज - 230 वोल्ट
  • ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 10

क्यों खरीदें

  • प्रिंट करने के लिए ज्यादा फिलामेंट
  • दो तरफा प्रिंटिंग की सुविधा
  • डिवाइस कनेक्टिविटी ऑप्शन

क्यों न खरीदें

  • यूजर्स ने कोई कमी नहीं बताई

और पढ़ें: Best Colour Printer In India कीमत और क्वालिटी

4. ELEGOO Neptune 4 Pro 3D Colour Printer

एलेगू 3D प्रिंटर को यूजर्स ने हाई रेटिंग की लिस्ट में शामिल किया है। यह प्रिंटर कम बिजली खपत करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी का ऑप्शन मिलता है, जिससे आप प्रिंटर को लैपटॉप और कंप्यूटर से भी कनेक्ट कर सकते है।

प्रिंटर में मौजूद ऑटो लेवलिंग और हाई टेम्प नोजल तुरंत और सटीक लेवलिंग के लिए 121 पॉइंट ऑटो लेवलिंग की सुविधा है। 300 डिग्री सेल्सियस हाई टेम्प नोजल और विस्तारित हॉट एंड के साथ, फिलामेंट पिघलता है और तेजी से बाहर निकालता है। इसमें स्लाइसिंग सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से परीधीय हीटिंग जोन को एक्टिव करता है। अगर यह केंद्रीय हीटिंग जोन से अधिक हो जाता है, जिससे बिजली की खपत कम हो जाती है और हीटिंग में तेजी आती है। ELEGOO Printing Machine Price: Rs 30,999.

स्पेसिफिकेशन

  1. रंग - सफेद
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 48D x 45W x 52H सेंटीमीटर
  3. आइटम वजन - 8 किलो 890 ग्राम
  4. वोल्टेज - 110 वोल्ट
  5. कनेक्टिविटी - यूएसबी
  6. मटेरियल - एल्युमीनियम

क्यों खरीदें

  • ऑटो लेवलिंग और हाई टेम्प नोजल
  • पावरफुल डायरेक्ट ड्राइव
  • सेगमेंटेड हीटेड जोन

क्यों न खरीदें

  • कुछ खास नहीं

5. Anycubic Kobra 2 Neo Printer Scanner

हाई स्पीड टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला यह प्रिंटर 65 प्रतिशत से भी कम समय प्रिंटिंग करता है। इसकी अधिकतम प्रिंट स्पीड 250mm/s है। यह 3D प्रिंटर कम बिजली खपत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे प्रिंट करेंगे, तो समय भी बचेगा और रिजल्ट भी अच्छे मिलेंगे। इसमें तो तरफा प्रिंटिंग की सुविधा है।

4.3 इंच की बड़ी टच स्क्रीन के साथ आने वाले प्रिंटर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यूजर्स ने इस प्रिंटर को हाई रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है। नौसिखिए भी अपने पहले प्रिंट के लिए हाई गुणवत्ता वाले काम कर सकते हैं। इस प्रिंटर में कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी का सपोर्ट मिलता है, जिससे इसे लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है। Anycubic Printer Price: Rs 15,999.

स्पेसिफिकेशन

  1. रंग - एनीक्यूबिक कोबरा
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 50D x 27W x 51H सेंटीमीटर
  3. आइटम वजन - 7 किलोग्राम
  4. कनेक्टिविटी - यूएसबी.
  5. मटेरियल - मैटल

क्यों खरीदें

  • कम बिजली खपत करने वाला प्रिंटर
  • 5X हाई-स्पीड प्रिंटर
  • कई सारे कनेक्टिविटी ऑप्शन

क्यों न खरीदें

  • कोई कमी नहीं

बेस्ट 3डी प्रिंटर के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Best 3D Printer के बारे में पूछे जाने वाले सवाल 

1. इंडिया में मिलने वाले बेस्ट 3डी प्रिंटर कौन से है?

महंगाई के इस दौर में Ender, Elegoo, Anycubic और Voxelab जैसे ब्रांड बेस्ट 3D प्रिंटर बनाते हैं।

मगर, Creality की एंडर सीरीज भारत में काफी पापुलर है।

2. क्या 3डी प्रिंटर महंगे होते है?

3डी प्रिंटर कुछ समय तक महंगे हुआ करते थे। लेकिन आज आधुनिक समय में तकनीकों के बढ़ने और बढ़ती हुई मांग को देखते हुए प्रिंटर किफायती और बेहतर हो गए है। इन 3डी प्रिंटर को ऑनलाइन बेहद कम दाम में खरीद सकते है।

3. क्या 3डी प्रिंटर में सबकुछ प्रिंट किया जा सकता है?

यहां जिन 3डी प्रिंटर के ऑप्शन को लिस्ट किया गया है, वह कुछ शालों में काफी ज्यादा एडवांस हो गए हैं और 3डी प्रिंटर पर लगभग सब कुछ प्रिंट किया जा सकता है। इन पर आप अपनी इच्छानुसार अलग-अलग रंगों में प्रिंट कर सकते है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।