Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन सा Types Of Printers रहता है सबसे बेहतर? खरीदने से पहले यहां देखें बेस्ट ऑप्शन

Types Of Printers प्रिंटर के कितने प्रकार होते हैं? तो हम आपको बता दें कि आमतौर पर कई प्रकार के प्रिंटरों का उपयोग किया जाता है जिनमें इंकजेट प्रिंटर लेजर प्रिंटर थर्मल प्रिंटर और 3Dप्रिंटर शामिल हैं। यहां आपको सभी प्रकार के प्रिंटर की कीमत और फीचर्स के बारे में बताया गया है जिसकी मदद से आप अपने लिए कोई भी बेस्ट प्रिंटर को अभी अमेज़न पर खरीद सकते है।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
Types Of Printers Image : Cover Image

Types Of Printers : कितने प्रकार के प्रिंटर होते है? तो हम आपको बता दें की स्कूल ऑफिस, घर और दुकानो पर कई प्रकार के प्रिंटरों का उपयोग किया जाता है, जिनमें इंकजेट प्रिंटर, लेजर प्रिंटर, थर्मल प्रिंटर और 3Dप्रिंटर शामिल हैं भी शामिल हैं। अगर आप अपने लिए बेस्ट प्रिंटर की तलाश कर रहे हैं, तो हमने आपको यहां सभी प्रकार के प्रिंटर के सबसे बेस्ट ऑप्शन यहां दिये है, जिसकी मदद से आप अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार अच्छे प्रिंटर का चुनाव कर सकते हैं।

यहां दिये गये सभी टाइप्स ऑफ प्रिंटर का नाम Best Printers In India की लिस्ट में शुमार है। इन कलर प्रिंटर, इंकजेट प्रिंटर, लेजर प्रिंटर और थर्मल प्रिंटर में आपको वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती हैं, जिसकी मदद से आप इन लेटेस्ट प्रिंटर को स्मार्टफोन टैबलेट और लैपटॉप में यूज कर सकते हैं। इसके अलावा इन बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया फास्ट स्पीड लोगों को काफी पसंद हैं। इन हाई परफॉर्मेंस वाले Printer को आप प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल सभी कामों के लिए आसानी से यूज कर सकते हैं। इन कलर प्रिंटर, इंकजेट प्रिंटर और लेजर प्रिंटर की मदद से आप प्रिंटिंग, फोटोकॉपी और स्कैनिंग जैसा तिनों कामों को बेहद आसानी से पूरा कर सकते हैं। तो चलिए नजर डालते हैं यहां दिये गये Printers Price की जानकारी पर।

Types Of Printers : कीमत और क्वालिटी

यहां दिये गये सभी प्रकार के प्रिंटर को यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी हैं। यहां दिये गये कलर प्रिंटर, इंकजेट प्रिंटर के यूज से कम कार्ट्रिज बदलने की जरूरत होती है और कम वेस्टेज होता है। इसके अलावा इन भी प्रकार के प्रिंटर को Best Printers For Home Use के लिए भी चुना जा सकता हैं।

1. HP Smart Tank 585 All-in-one WiFi Inkjet Printer

इंकजेट प्रिंटर में एक नोजल होता, जो किसी भी टेक्स को प्रिंट करने के लिए कागज पर इंक को स्प्रे और कागज पर प्रिंट हो जाता हैं। यह प्रिंटर ज्यादातर ऑफिस में यूज होते हैं। यहां आपको एचपी का सबसे बेस्ट इंकजेट प्रिंटर दिया गया है, जिसे काफी ज्या3दा यूज किया जाता हैं। इस HP प्रिंटर को यूजर्स द्वारा टॉप रेटिंग मिली है।

इस इंकजेट प्रिंटर की मदद से आप फोटोकॉटी और स्कैनिंग दोनों आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा यह Best Printers For Home Use वाई-फाई और यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ आता है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से अपे लैपटॉप और कंप्सूटर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इस एचपी प्रिंटर की डुप्लेक्स प्रिंटिंग लोगों को काफी पसंद है। HP Printer Price: Rs 14,349

Inkjet Printer के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रिंटर आउटपुट- कलर
  2. प्रिंटिग स्पीड- 12 ppm
  3. प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- इंकजेट
  4. स्पेशल फीचर - आसानी से कनेक्ट होता है।

क्यों खरीदें?

  • डुप्लेक्स प्रिंटिंग
  • फास्ट स्पीड
  • लाइट वेस
  • हाई परफॉर्मेंस

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

2. Everycom EC-58 58mm (2 Inches) Direct Thermal Printer

लेबल प्रिंटर को ही थर्मल प्रिंटर कहां जाता है। थर्मल प्रिंटर में प्रिंट के लिए थर्मल तकनीक का उपयोग करते हैं। ये ऊष्मा का उपयोग करके छवि या text बनाता है।इनकी साफ प्रिंटिंग क्वालिटी लोगों को काफी पसंद हैं। इन थर्मल प्रिंटर की मदद से आप कम दामों में आसानी से प्रिंटर कर सकते हैं। यहां आपको Everycom का सबसे बेस्ट प्रिंटर दिया गया है, जो आपके काम को आसान बनाता हैं।

इस थर्मल प्रिंटर का इस्तेमाल बड़े शोरूम, मॉल और बड़े स्टोर में बिल प्रिंट या लेबल प्रिंटर करने के लिए किया जाता है। इस Best Printers In India में आपको कई लेटेस्ट फीचर मिलते हैं, जो इसे खास बनाते हैं। इसकी स्पीड काफी तेज हैं। इसकी साफ प्रिटिंग क्वालिटी इस थर्मल प्रिंटर को खास बनाती हैं। Everycom Thermal Printer Price: Rs 1,889

Thermal Printer के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रिंटर आउटपुट- मोनोक्रोम
  2. प्रिंटिग स्पीड- 18 ppm
  3. प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- थर्मल
  4. स्पेशल फीचर - फास्ट स्पीड

क्यों खरीदें?

  • छोटा साइज
  • तेज स्पीड
  • लेबल प्रिंटिंग
  • लाइट वेट

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

और पढ़ें: स्कैनिंग-फोटोकॉपी का काम होगा मिनटों मे, जब Canon Printers का करेंगें इस्तेमाल, कीमत है 2000 से लेकर 13000 तक

3. Canon PIXMA MG2577s All in One (Print, Scan, Copy) Colour Printer

कलर प्रिंटर कागज पर रंगीन प्रिंट करने का काम करता हैं। कलर प्रिंटर ब्लैक और कई रंग की इंक बोतल के साथ आता है। कलरप्रिंटर माइक्रो-बिजनेस, घर और स्टूडेंड्स के नियमित इस्तेमाल के लिए भी बेस्ट है। कम समय में ज्यादा प्रिंटिंग करना इसकी कई खूबियों में से एक है। यहां आपको Canon का सबसे बेस्ट कलर प्रिंटर , दिया गया है, जिसे यूजर्स द्वारा टॉप रेटिंग मिली हैं। 

Types Of Printers की लिस्ट में कलर प्रिंटर सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाते हैं। इस कैनन प्रिंटर की मदद से आप प्रिंटिंग, स्कैनिंग और फोटोकॉपी तीनों कामों को आसानी से कर सकते हैं। बेहतरीन क्वालिटी में टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स प्रिंट करने वाला यब बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया लोगों को काफी पसंद हैं। इस कैनन प्रिंटर का वजन काफी हल्का है और लुक काफी स्टाइलिश है। Canon Printer Price: Rs 3,599

Colour Printer के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रिंटर आउटपुट- मोनोक्रोम
  2. प्रिंटिग स्पीड- 8 ppm
  3. प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- इंकजेट
  4. स्पेशल फीचर - ऑटो पावर ऑन

क्यों खरीदें?

  • कलर प्रिंटर
  • स्कैनिंग और फोटोकॉपी अवेलेबल
  • छोटा साइज
  • तेज स्पीड

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

4. Brother DCP-L2520D Multi-Function Monochrome Laser Printer

लेजर प्रिंटर सबसे तेज प्रिंटर करने वाले प्रिंटर में से एक होते हैं। लेजर प्रिंटप में प्रिंटिंग के लिए लेजर तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है और साथी ही इनमें टोनर कार्टेज का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी मदद से ये 3000 से 5000 पेज आसानी से मिंनटो में प्रिंट कर सकता हैं। इसी खासीयत की वजह से लेजर प्रिंटर का नाम बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया की लिस्ट में शुमार होता हैं।

यहां आपको ब्रादर ब्रांड का सबसे बेस्ट लेजर प्रिंटर दिया गया, जो ऑफिस और घर दोनों के लिए बेस्ट हैं। एडवांस फीचर्स वाले इस ब्रदर प्रिंटर की स्पीड काफी तेज है, जो लोगों को काफी पसंद हैं। यूजर्स द्वारा इस हाई परफॉर्मेंस वाले Best Printers For Home Use को काफी अच्छी रेटिंग मिल हैं। यह ब्रदर प्रिंटर आपके फोटोकॉपी और स्कैनिंग के काम को भी आसान बनाता हैं। Brother Printer Price: Rs 17,299.

Laser Printer के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रिंटर आउटपुट- मोनोक्रोम
  2. प्रिंटिग स्पीड- 30 ppm
  3. प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- लेजर
  4. स्पेशल फीचर - ऑटो-डुप्लेक्स

क्यों खरीदें?

  • यूएसबी केनेक्टिविटी
  • हाई परफॉर्मेंस
  • तेज प्रिंटिंग स्पीड
  • हाई क्वालिटीप्रिंटिंग

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

5. WOL 3D Creality Wol3D Ender 3 V2 FDM All Metal 3D Printer

3D प्रिंटर कंप्यूटर में तैयार की गई डिजिटल डिजाइनों और तस्वीरों का उपयोग करके भौतिक वस्तुओं को तैयार कर सकते हैं। असान भाषा में कहें तो 3D प्रिंटर एक डिजिटल फाइल से ठोस वस्तु बनाने की एक प्रक्रिया है। यहां आपको 3D प्रिंटर का सबसे बेस्ट ऑप्शन दिया गया हैं। इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया को टॉप रेटिंग मिली हैं।

Best Printers For Home Use में आपके डुअल गियर डायरेक्ट एक्सट्रूडर, सीआर टच स्वचालित बेड लेवलिंग और 4.3 इंच की एलसीडी स्क्रीन जैसे कई लेटेस्ट और एडवांस फीचर्स मिलते हैं, जो इसे खास बनाने का काम करता हैं। इसकी प्रिंटिंग स्पीड काफी अच्छी हैं, जिसकी मदद से आपका काम कम समय में पूरा होता। इसे आप विभिन्न उद्देश्यों के लिए यूज कर सकते हैं। 3D Printer Price: Rs 19,999.

3D Printer के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रिंटर आउटपुट- कलर
  2. प्रिंटिग स्पीड- 18 ppm
  3. प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- इंकजेट
  4. स्पेशल फीचर - ऑटो पावर ऑन

क्यों खरीदें?

  • मजबूत क्वालिटी
  • कई केनेक्टिविटी
  • हाई परफॉर्मेंस
  • तेज प्रिंटिंग स्पीड

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

FAQ: Types Of Printers के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. किस प्रकार का प्रिंटर सबसे अच्छा है?

Inkjet Printer की तुलना में, लेजर प्रिंटर की प्रिंट गति तेज होती है और बड़ी प्रिंटिंग आवश्यकताओं को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होते हैं। लेजर प्रिंटर के समान, एलईडी प्रिंटर आपके मुद्रण कार्यों को पूरा करने के लिए प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) की शक्ति का उपयोग करता है।

2. प्रिंटर के कितने प्रकार होते हैं?

आमतौर पर कई प्रकार के प्रिंटरों का उपयोग किया जाता है, जिनमें इंकजेट प्रिंटर, लेजर प्रिंटर, थर्मल प्रिंटर और 3D Printer शामिल हैं।

3. कौन से प्रिंटर की स्पीड सबसे तेज होती है ?

Laser Printer को सबसे तेज प्रिंटर कहा जाता है।

4. थर्मल प्रिंटर क्या होता है?

थर्मल प्रिंटर क्या है? लेबल प्रिंटर को ही Thermal Printer कहां जाता है। इनका इस्तेमाल बड़े शोरूम, मॉल और बड़े स्टोर में बिल प्रिंट या लेबल प्रिंटर करने के लिए किया जाता है। इन प्रिटर में प्रिंट के लिए थर्मल तकनीक का उपयोग करते हैं।

5. सबसे अच्छा कलर प्रिंटर कौन सा होता है?

  • Best Colour Printer के प्राइस, फीचर्स और क्वालिटी की जानकारी
  • HP Ink Tank 315 Colour Printer.
  • Epson Wi-Fi All-in-One Inkjet Printer
  • Brother DCP-T220 All-in One Inkjet Printer
  • Canon PIXMA E477 Colour Printer.

Types Of Printers : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।