Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 Top Rated Smart TV Brands In India: इन टीवी सेट पर भरोसा करता है भारत - Sony, सैमसंग से लेकर Vu तक

Top Rated Smart TV Brands In India - अपने लिए एक सही टेलीविजन का चुनाव करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि किसी भी अवसर के अनुसार सही पोशाक को चुनना है। नीचे हमने आपको सोनी सैमसंग एलजी और टीसीएल जैसे कई बेहतरीन टीवी ब्रांड के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि उच्चतम गुणवत्ता वाले विजुअल प्रदान करते हैं जिससे देखने का अनुभव रोचक हो जाता है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Mon, 26 Feb 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
Top Rated Smart TV Brands In India

Top Rated Smart TV Brands In India: जब अपने घर के लिए सही टीवी चुनने की बात आती है, तो बहुत सी बातों पर विचार करना होता है। उनमें से एक अच्छे ब्रांड नाम का भी नाम शामिल है। आज के दौर में टीवी बनाने की तकनीक समय के साथ बहुत विकसित हो गई है और अब आपके लिए स्मार्ट सुविधाओं वाली टेलीविजन पेश किए जाते हैं, जिसे आप मिस नहीं कर सकते हैं। फिर वह चाहे उसकी रिज़ॉल्यूशन हो, स्क्रीन आकार हो, ऑडियो क्वालिटी हो या फिर उसका डिज़ाइन हो। हम अपने Television में वह सब कुछ चाहते हैं कि जो आपके लिए जरूरी है।

वास्तव में भारत का टीवी बाज़ार एक बिखरा हुआ स्पेस है और इसमें विकल्पों की एक विस्तृत सीरीज उपलब्ध है। ऐसे में अपने लिए एक नए टीवी को चुनना मुश्किल भरा और कनफ्यूजन का काम हो सकता है। लिहाजा हम इस लेख में आपके लिए Top Rated Smart TV Brands In India की सूची लेकर आए हैं, जो कि खरीददारी करने में आपकी मदद करने वाले हैं। LED TV की यह सूची आपके एक्सपीरिएंस को सुपर इमर्सिव बनाते हुए आपके देखने के समय को बेहतर बनाने का काम करेगी। ऐसे में अब समय आ गया है कि आप सबसे अच्छे विल्प पर स्विच करें और अपने स्क्रीन टाइम को सार्थक बनाएं।

Top Rated Smart TV Brands In India: भारत में टॉप रेटेड स्मार्ट टीवी ब्रांड

यूं तो भारत में 2 दर्जन से भी ज्यादा Television ब्रांड अपना कारोबार करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको 10 सबसे बेहतर ब्रांड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इन के बारे में अब विस्तार से जानते हैं।

1. सोनी स्मार्ट टीवी ब्रांड (Sony Smart TV Brands)

सोनी ग्रुप कॉर्पोरेशन एक जापानी इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट निर्माता कंपनी है, जो कि भारत में भी अपना कारोबार करती है। इस कंपनी का मुख्यालय जापान के क्योटो में है, जबकि भारतीय मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं। सोनी ग्रुप में सोनी कॉरपोरेशन, सोनी सेमीकंडक्टर सॉल्यूशंस, सोनी एंटरटेनमेंट (सोनी पिक्चर्स और सोनी म्यूजिक ग्रुप सहित), सोनी इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट, सोनी फाइनेंशियल ग्रुप और विकिपीडिया जैसी संस्थाएं शामिल हैं।


Sony Bravia 108 cm (43 inches) 4K Smart Google TV

सोनी ग्रूप की कंपनियों ने अपना पहला ट्रिनिट्रॉन कलर टेलीविजन 1968 में पेश किया था और ये अपनी शानदार तस्वीर गुणवत्ता और बेहतरीन पैनल के लिए जाने जाते हैं। लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर इस Best Smart TV Brands In India के 32 इंच से लेकर 85 इंच की स्क्रीन साइज में टेलीविजन लिस्ट किए गए हैं, जिनकी कीमत 24,990 रुपए से लेकर 6,17,090 रुपए तक रखी गई है।

2. सैमसंग स्मार्ट टीवी ब्रांड (Samsung Smart TV Brands)

सैमसंग एक लोकप्रिय दक्षिण कोरियाई मल्टीनेशनल ग्रूप है, जिसका मुख्यालय सैमसंग डिजिटल सिटी, सुवॉन, दक्षिण कोरिया में स्थित है। सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया और 1998 में 55 इंच प्रोजेक्शन टीवी के लॉन्च के साथ अपना पहला टीवी विकसित किया। सैमसंग टीवी में आमतौर पर बेहतर कंट्रास्ट होता है और ये अपने QLED पैनल के लिए भी जाने जाते हैं जो उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें और विजुअल प्रदान करते हैं।


Samsung 138 cm (55 Inches) 4K Smart LED TV

सैमसंग के इन टीवी को गेमिंग के लिए भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और ये आपके हर मनोरंजन की जरूरत को पूरा करता है। लोकप्रिय शॉपिंग साइट अमेजन पर इस TV Brands की 32 इंच से लेकर 85 इंच की स्क्रीन साइज वाले मॉडल लिस्ट किए गए हैं, जिनकी कम से कम कीमत 14,990 रुपए और नियो रेंज वाली QLED TV के लिए अधिकतम 11,49,990 रुपए है।

Top TV Brand In India की भी करें जांच.

3. एलजी स्मार्ट टीवी ब्रांड (LG Smart TV Brands)

भारत के टीवी मार्केट में एलजी भी एक बड़ा नाम है, जो कि एक दक्षिण कोरियाई मल्टीनेशनल है, जिसकी स्थापना कू इन-ह्वोई ने की था। इसका प्रबंधन उनके परिवार की लगातार पीढ़ियों द्वारा किया जाता है और ​एलजी पहली बार 1970 में सार्वजनिक हुआ, जहां यह 1976 तक सालाना 1 मिलियन टेलीविज़न का उत्पादन कर रहा था। इस Smart TV Brands में आमतौर पर बड़े व्यूइंग एंगल होते हैं और इसमें OLED टीवी विकल्पों की एक विस्तृत सीरीज भी शामिल है।


LG 80 cm (32 inches) Smart LED TV

LG की एक खास बात यह भी है कि यह प्रसिद्ध ब्रांड होने के साथ बेहद ही किफायती दरों पर टेलीविजन सेट को पेश करती है, जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमेजन इंडिया पर इसके 32 इंच से लेकर 65 इंच तक की स्क्रीन साइज में टीवी उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत 15,490 रुपए से लेकर 1,99,990 रुपए तक है।

4. शाओमी स्मार्ट टीवी ब्रांड (Xiaomi Smart TV Brands)

शाओमी कॉर्पोरेशन को आमतौर पर Xiaomi के नाम से जाना जाता है और यह Xiaomi Inc. के रूप में रजिस्टर है, जो कि एक चाइनीज डिजाइनर और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित सॉफ़्टवेयर, घरेलू उपकरणों और घरेलू हार्डवेयर का निर्माता है। यह कंपनी शाओमी के साथ-साथ एमआई (MI) और रेडमी (Redmi) ब्रांड के तहत भी अपने Xiaomi की सहायक कंपनी है और एक ब्रांड है, जिसका इस्तेमाल फोन और LED TV की पेशकश करती हैं।


Mi 189.34cm (75 inches) 4K Smart QLED TV

इस ब्रांड के Television सेट बजट के अनुकूल होते हैं और सभी नए अपडेट और सुविधाओं से भरे हुए होते हैं। Xiaomi और इसके फ्लैगशिप मॉडलों के बीच मुख्य अंतर हार्डवेयर गुणवत्ता से लेकर सॉफ़्टवेयर समर्थन तक है। अकेले भारत की बात करें तो अमेजन इंडिया पर इस Smart TV Brands के टीवी 32 इंच से लेकर 75 इंच तक की साइज में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 12,999 रुपए से लेकर 1,29,999 रुपए तक है।

5. एसर स्मार्ट टीवी ब्रांड (Acer Smart TV Brands)

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की दुनिया में एसर एक बड़ा नाम है और यह अपने गुणवत्ता और इनोवेशन के साथ लोगों के बीच विश्वसनीय विकल्प के रूप में मजबूती से स्थापित हुआ है। यह एक ताइवानी TV Brands है, जिसकी स्थापना साल 1976 में हुई थी। यह Best Smart TV Brands In India घरेलू बाजार के साथ-साथ दुनिया के कई बाजारों के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप, मॉनिटर और Television जैसे इलेक्ट्रानिक की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है, जिसे बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है।


Acer 164 cm (65 inches) 4K QLED Android TV

अकेले एसर टीवी की बात करें तो यह शानदार विकल्पों की एक सीरीज पेश करती है और ये स्मार्ट कार्यक्षमता के साथ एक आकर्षक डिस्प्ले का सही मिश्रण प्रदान करते हैं। ये न केवल सिने प्रेमियों के लिए बल्कि बड़ी स्क्रीन पर गेमिंग पसंद करने वाले लोगों के लिए भी एक उपयुक्त विकल्प हैं। अमेजन इंडिया पर ब्रांड के 32 इंच से लेकर 65 इंच तक की स्क्रीन साइज वाली टीवी उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत 11,999 रुपए से लेकर 64,999 रुपए तक है।

55 Inch Smart TV Under 50000 की भी करें जांच.

6. वनप्लस स्मार्ट टीवी ब्रांड (OnePlus Smart TV Brands)

वनप्लस ब्रांड भी एक चाइनीज कंपनी है, जिसकी पैरेंटिंग कंपनी का नाम Oppo (BBK Electronics) है। इस Top Rated Smart TV Brands In India की स्थापना दिसंबर 2013 में हुई थी और इसमे भारतीय बाजार में साल 2019 में प्रवेश किया था। यह mart TV Brands भारत में लगभग 4-5 एडिशन में अपनी टीवी पेश करती है, जो कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करते हैं और इन्हें इनके सामर्थ्य और आकर्षक विशेषताओं के कारण प्रशंसा मिली है।

OnePlus 108 cm (43 inches) Smart Android LED TV

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वनप्लस टीवी को वनप्लस कनेक्ट ऐप के साथ पेश किया जाता है, जो यूजर्स को अपने वन प्लस फोन को सीधे टीवी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। अमेजन इंडिया पर 43 इंच से लेकर 65 इंच तक की स्क्रीन साइज में अपने Smart TV की पेशकश करती है, जिसकी कीमत 24,999 रुपए से लेकर लगभग 79,999 रुपए तक है।

7. टीसीएल स्मार्ट टीवी ब्रांड (TCL Smart TV Brands)

टीसीएल टेक्नोलॉजी एक चाइनीज स्वामित्व वाली इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जिसका मुख्यालय हुइझोउ, गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित है, जिसकी स्थापना साल साल 1981 में ऑडियो कैसेट निर्माता के रूप में हुआ था। अब यह कंपनी भारत सहित दुनिया भर के कई बाजारों के लिए टेलीविज़न सेट, मोबाइल फोन, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर आदि का निर्माण करती है। टीसीएल अपने AI-संचालित प्रोडक्ट के लिए जाना जाता है, जो किफायती कीमत पर नए प्रोडक्ट पेश करता है।


TCL 139 cm (55 inches) 4K Mini LED Google TV

टीसीएल ब्रांड के टीवी सेट में एंड्राइड OS, 4K UHD, अनलिमिटेड एंटरटेनमेंट ऑप्शंस आदि जैसे कई फीचर्स हैं और यह इफलॉन टीवी (iFFALCON TV) और टीसीएल टीवी (TCL TV) सहित दो ब्रांड के तहत टीवी बेचती है। अमेजन इंडिया पर इसके 32 इंच से लेकर 85 इंच तक की स्क्रीन साइज में टीवी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 12,490 रुपए से लेकर 1,59,499 रुपए तक रखी गई है।

8. हाइसेंस स्मार्ट टीवी ब्रांड (Hisense Smart TV Brands)

हाइसेंस ग्रूप (Hisense Group) एक चाइनीज मल्टीपरपज प्रमुख इक्वीपमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है, जिसका मुख्यालय क़िंगदाओ, शेडोंग प्रांत, चीन में है। टेलीविज़न Hisense के मुख्य उत्पाद हैं और यह साल 2004 के बाद से बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से चीन में सबसे बड़ा टीवी निर्माता रहा है। हाइसेंस टीवी उच्च पिक्चर और ऑडियो गुणवत्ता वाले बजट-अनुकूल टीवी विकल्प प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।


Hisense 189 cm (75 inches) 4K Smart LED Google TV

सारे हाइसेंस टीवी जबरदस्त परफॉर्मेंस देने के मामले में सबसे आगे हैं, तो आपका अगर बजट का कम है तो आप Top Rated Smart TV Brands In India का चुनाव कर सकते हैं। अमेजन इंडिया पर इसके 32 इंच से लेकर 65 इंच तक की स्क्रीन साइज में पेश किया जाता है, जिसकी कीमत 24,999 रुपए से लेकर 99,990 रुपए तक है।

9. तोशिबा स्मार्ट टीवी ब्रांड (Toshiba Smart TV Brands)

तोशिबा कॉर्पोरेशन एक जापानी बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जिसका मुख्यालय मिनाटो, टोक्यो, जापान में है। तोशिबा टीवी न्यूनतम बजट में अपने शानदार परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। घरेलू मनोरंजन में ज्यादा कलर, जुनून और पावर लाते हुए तोशिबा टेलीविजन महत्वाकांक्षी डिजाइन दिया गया है। Toshiba ब्रांड के Google TV अपनी विश्वसनीयता और अत्याधुनिक तकनीकों के लिए जाने जाते हैं, जो शानदार मनोरंजन अनुभव का वादा करते हैं।

TOSHIBA 164 cm (65 inches) 4K Smart Super QLED TV

इन दिनों यह TV Brands ट्रेंड-सेटिंग इनोवेशन के माध्यम से टेलीविजन के भविष्य का नेतृत्व कर रहा है। अमेजन इंडिया पर इसके 32 इंच से लेकर 65 इंच तक की स्क्रीन साइज में टीवी लिस्ट हैं, जिसकी कीमत 12,999 रुपए से लेकर 89,999 रुपए तक रखी गई है।

10. वीयू स्मार्ट टीवी ब्रांड (Vu Smart TV Brands)

Vu टेलीविजन एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जो कि टेलीविज़न ब्रांड और LED टीवी और डिस्प्ले निर्माता बनाती है, जिसकी स्थापना 2006 में मुंबई में भारतीय व्यवसायी देविता सराफ ने की थी। यह Top Rated Smart TV Brands In India में से एक है। वीयू स्मार्ट टीवी सभी नए सुविधाओं से लैस होते हैं और इनमें एचडी पिक्चर क्वालिटी है, जिसका मतलब है कि आप आसानी से अपने घर में आराम से सिनेमा जैसे क्रिस्टल-क्लियर विजुअल का आनंद ले सकते हैं।


Vu 248 cms (98 inches) 4K Smart QLED TV

आज Vu भारतीय टीवी सेगमेंट में बाजार का एक उचित हिस्सेदारी रखती है और यह देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले टीवी ब्रांडों में से एक बन गया है। अमेजन इंडिया पर इस ब्रांड की टीवी 32 इंच से लेकर 98 इंच की स्क्रीन साइज में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 23,999 रुपए से लेकर 5,99,999 रुपए है।

अमेजन स्टोर सभी Smart TV Brands के लिए करें विजिट.

टेलीविजन सेटर को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कौन सा टीवी लंबे समय तक चलता है?

LED TV आमतौर पर LCD TV की तुलना में ज्यादा समय तक चलते हैं। इसका कारण यह है कि एलईडी टीवी उच्च गुणवत्ता वाले पार्ट से बने होते हैं और इसमें उच्च गुणवत्ता वाला निर्माण शामिल होता है।

2. कौन सा Television सबसे अच्छी पिक्चर क्वालिटी देता है?

LG OLED G3 सबसे अच्छी इमेज गुणवत्ता प्रदान करता है और यह किसी भी अन्य OLED टीवी की तुलना में अधिक ब्राइट है। इसमें चमकदार और अंधेरे दोनों कमरों में अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए एक बेहतर एंटीरिफ्लेक्टिव स्क्रीन है।

3. आपको कौन सी टीवी खरीदना चाहिए?

अगर आपका बजट कम है, तो आप फुल HD Smart TV खरीद सकते हैं। वहीं अगर आपका बजट ज्यादा है, तो आपको 4K स्मार्ट टीवी खरीदना चाहिए। 4K टेक्नोलॉजी में 4096/2160 पिक्सल्स होते हैं, जबकि FHD में 1920/1080 पिक्सल्स होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।