Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Movies: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद इन प्रोजेक्ट्स को मिलेगी रफ्तार? कंगना रनोट की भी एक फिल्म

कंगना रनोट ने 2019 में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अपराजित अयोध्या फिल्म की घोषणा की थी। Ram Mandir को लेकर इसके अलावा भी कुछ और प्रोजेक्ट्स का एलान किया गया था। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले राम मंदिर संघर्ष विषय को हाथ लगाने में फिल्ममेकर्स हिचकते थे मगर अब प्राण प्रतिष्ठा के बाद परिदृश्य बदलने की पूरी सम्भावना है।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Fri, 19 Jan 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
कंगना ने अयोध्या पर एक फिल्म का एलान किया था। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Movies On Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है, लोगों का उत्साह बढ़ता जा रहा है। सालों के इंतजार के बाद अब अयोध्या में भगवान राम का मंदिर (Ram Mandir Consecration) बन गया है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ एक नये अध्याय की शुरुआत होगी। 

देशवासियों के साथ राम मंदिर के लिए संघर्ष करने वालों के लिए यह उत्सव का दिन है। खास बात यह है कि अयोध्या राम मंदिर के संघर्ष ने कुछ फिल्मों की कहानियों को भी प्रेरित किया है।

इन फिल्मों की संख्या ज्यादा नहीं है, मगर प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस विषय को सिल्वर स्क्रीन पर लाने की रेस छिड़ जाए तो कोई हैरानी नहीं होगी। 

राम मंदिर केस की घटनाओं पर फिल्में

19 जनवरी को सिनेमाघरों में पहुंची अरुण गोविल स्टारर फिल्म 695 अयोध्या मंदिर को लेकर चली लम्बी कानूनी लड़ाई को दिखाती है। इस फिल्म का शीर्षक मंदिर आंदोलन से संबंधित तारीखों से लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Prabhas ने Ram Mandir की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दान किए 50 करोड़ रुपये, एक्टर की टीम ने बताया सच

6 दिसम्बर 1992, 9 नवम्बर 2019 और 5 अगस्त 2020। पहली तारीख विवादित ढांचे को गिराने की है, दूसरी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की है और तीसरी तारीख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंदिर की आधारशिला रखने की है। इस फिल्म में मनोज जोशी और गोविंद नामदेव ने भी अहम भूमिकाएं निभाई हैं।

2019 में राम की जन्मभूमि शीर्षक से फिल्म रिलीज हुई थी, जिसे सनोज मिश्रा और गुरविंदर सिंह ने निर्देशित किया था। इस फिल्म की कहानी 1990 में अयोध्या जा रहे कारसेवकों पर पुलिस द्वारा की गई फायरिंग की घटना और इसके इर्द-गिर्द होने वाली राजनीति पर आधारित थी। 

पिछले साल रिलीज हुई कंगना रनोट (Kangana Ranot) की फिल्म तेजस की कहानी में राम मंदिर के ट्रैक को शामिल किया गया था, जब मंदिर को आतंकी हमले से बचाने के लिए इंडियन एयर फोर्स की अधिकारी तेजस बनी कंगना अपनी जान लड़ा देती है।  

2019 में कंगना ने की थी फिल्म की घोषणा

2019 में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कंगना रनोट ने अयोध्या राम मंदिर संघर्ष को लेकर अपराजित अयोध्या शीर्षक से फिल्म का एलान किया था। कंगना के प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका फिल्म्स की यह पहली फिल्म होने वाली थी। 

View this post on Instagram

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

कंगना ने बताया था कि फिल्म की स्क्रिप्ट बाहुबली फेम केवी विजयेंद्र प्रसाद लिख रहे हैं, जिन्होंने कंगना की डायरेक्टोरियल फिल्म मणिकर्णिका- क्वीन ऑफ झांसी की स्क्रिप्ट भी लिखी थी।

इस फिल्म का निर्देशन भी कंगना ही करने वाली थीं। उस वक्त कंगना ने बताया था कि यह एक नॉन-बिलीवर के बिलीवर में बदलने की यात्रा होगी। वैसे, कंगना की अगली रिलीज इमरजेंसी (Emergency) है।

खबरों में रहे थे ये प्रोजेक्ट्स

2023 में जब सनी देओल गदर 2 (Gadar 2) के प्रमोशंस में बिजी थे, तब खबरों में जन्मभूमि शीर्षक से एक फिल्म छाई हुई थी, जिसमें सनी देओल और संजय दत्त के लीड निभाने की खबरें थीं।

यह भी पढ़ें: 'राम जी' ने खींचे छोटे भाई 'लक्ष्मण' के कान, अरुण गोविल और सुनील लहरी का ये वीडियो जीत लेगा दिल

रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दोनों कलाकार राम मंदिर को लेकर चले केस में पक्ष और विपक्ष के वकीलों के किरदार निभाएंगे। हालांकि, इस फिल्म को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई। 

राम मंदिर निर्माण कमेटी के हवाले से 2022 में खबर आई थी कि राम मंदिर केस और निर्माण पर एक सारीज बनाई जाएगी, जिसे अमिताभ बच्चन आवाज देंगे। 

अब राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Consecration) के बाद उम्मीद की जा रही है कि जिन प्रोजेक्ट्स की मजह घोषणा हुई थी, वो अब रफ्तार पकड़ सकेंगे। साथ ही, कुछ नई फिल्में और सीरीज भी इस विषय पर बनाई जाएंगी।