Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Avatar: 'अवतार 2' की सफलता पर टिका है बाकी सीक्वल्स का भविष्य, फ्लॉप हुई तो जेम्स कैमरून उठा सकते हैं ये कदम

Avatar The Way Of Water अवतार की रिलीज को 13 साल हो चुके हैं और इस दौरान दुनियाभर का सिनेमा काफी बदला है। कहानियां कहने और समझने का अंदाज बदला है। ऐसे में जेम्स कैमरून का बयान काफी अहम है।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
Avatar The Way Of Water James Cameron May Shelve sequels. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 2009 में जब अवतार रिलीज हुई थी तो इस फिल्म ने सिनेमा की दुनिया में एक तकनीकी क्रांति की तरह देखा गया था और काल्पनिक ग्रह पैंडोरा पर अद्भुत दुनिया बसाने वाले फिल्ममेकर जेम्स कैमरून को 'भगवान' का दर्जा दिया जाने लगा था, जिन्होंने अंतरिक्ष की गहराइयों में एक अलग संसार की रचना कर डाली थी।

अवतार आज भी दुनियाभर की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है। मगर, इसके सीक्वल की रिलीज से पहले जेम्स ने कुछ ऐसा कह दिया है, जिससे अवतार के बाकी सीक्वल्स पर सवाल खड़ा हो गया है। उन्होंने इंटरव्यू में इशारा दिया कि अगर अवतार 2 बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होती है तो चौथे और पांचवें भागों को रद किया जा सकता है। अवतार की कहानी कितना लम्बा चलेगी, इसका फैसला अवतार 2 करेगी।

यह भी पढ़ें: Sunny Deol Baap Look: सनी देओल का 'बाप' लुक देख फैंस हुए एक्साइटेड, याद आयी उनकी फिल्म 'जीत'

View this post on Instagram

A post shared by Avatar (@avatar)


डेडलाइन वेबसाइट के अनुसार, जेम्स ने एक इंटरव्यू में कहा कि यह बाजार तय करेगा कि हम तीन महीनों में काम पूरा कर चुके हैं या थोड़ा सा अभी बाकी है, चलो ठीक है- तीन भागों में ही कहानी को खत्म कर देते हैं और बस इसको खींचते ही ना रहें। यह फायदे का सौदा नहीं है।

जेम्स आगे कहते हैं- जब हमने अवतार लिखी थी, तब से वक्त काफी बदल चुका है। अब पैनडेमिक और स्ट्रीमिंग की चुनौतियां हैं। इसका उल्टा भी हो सकता है, हम लोगों को यह बताएंगे कि सिनेमाघरों में जाना क्या होता है। यह फिल्म निश्चित तौर पर वही करती है, पर सवाल यह है कि कितने लोगों को इस बात से फर्क पड़ता है?

View this post on Instagram

A post shared by Avatar (@avatar)

जेम्स अवतार के चौथे और पांचवें भागों के निर्देशन को लेकर पहले ही संदेह जता चुके हैं। वो कुछ और करना चाहते हैं। अवतार- द वे ऑफ वॉटर 16 दिसम्बर को भारत समेत पूरी दुनिया में रिलीज हो रही है। पहली बार के मुकाबले कहानी 10 साल आगे बढ़ चुकी है और सली परिवार के सामने नयी चुनौतियां हैं। फिल्म में सैम वर्थिंग्टन, जोई सैलडाना, स्टीफन लैंग अहम किरदारों में नजर आएंगे। (With ANI Inputs)

यह भी पढ़ें: Black Adam के बाद इन हॉलीवुड फिल्मों से बॉलीवुड को मिलेगी कड़ी टक्कर, 'ब्लैक पैंथर' और 'अवतार' की वापसी