Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saif Ali Khan Birthday: सैफ अली खान के वो यादगार किरदार, जिन्हें निभाकर एक्टर ने बनाई अपनी अनोखी पहचान

Saif Ali Khan Birthday सैफ अली खान बॉलीवुड के उन शानदार सुपरस्टार में से हैं जिन्होंने 90 के दशक से लगातार अपनी फिल्मों से फैंस का मनोरंजन किया है। एक्टर ने अपने फिल्मी अभिनय से अपनी अलग पहचान बना कर दिखाई है। एक्टर का जन्म 16 अगस्त 1970 में हुआ था। लाजावाब लुक्स और पर्सनलिटी से सबके दिलों पर राज करने वाले एक्टर आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 16 Aug 2023 02:03 PM (IST)
Hero Image
Bollywood actor Saif Ali Khan and his best movies.

नई दिल्ली, जेएनएन। Saif Ali Khan Birthday:  सैफ अली खान बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने फिल्मी करियर के दौरान अपने किरदारों के साथ काफी प्रयोग किये और अभी भी करते आ रहे हैं। इन किरदारों को स्क्रिन पर निभाना आसान काम नहीं होता, क्योंकि बनी-बनायी छवि टूटने का डर बना रहता है।

उनके एक्टिंग करियर मे कई बार ऐसा समय आया जब सैफ अली खान के चुनाव ने फैंस को हैरान करके रख दिया। इनमें से कुछ फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर भले ही अच्छी सफलता ना मिल सकी हो, मगर सैफ अली खान की अदाकारी और हिम्मत की सभी ने जमकर तारीफ की थी। सैफ के जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ ऐसे ही किरदारों के बारे में जानें, जो उनके भीतर के अभिनेता को बाहर दिखाते हैं।

आदिपुरुष

सैफ की प्रयोगधर्मिता की ताजा मिसाल आदिपुरुष का किरदार लंकेश है। 16 जून 2023 में रिलीज हुई में प्रभास ‘राघव’, कृति सेनन ‘माता जानकी’ और सैफ अली खान ‘लंकेश’ के किरदार में नजर आए थे। आदिपुरुष का ट्रीटमेंट उस रामायण से अलग रखा गया, जो जनमानस में प्रचलित है।

इस फिल्म में सबसे अधिक प्रयोग लंकेश के किरदार के साथ ही किये गये। सैफ ने रामायण के रावण को एक अलग अंदाज में प्रस्तुत करने की कोशिश की।

तानाजी

'तानाजी द अनसंग वॉरियर' में सैफ ने उदयभान सिंह राठौर का किरदार निभाया था, जो एक नेगेटिव रोल था। फिल्म में उदयभान सिंह मराठाओं के खिलाफ लड़ते नजर आए थे। ओम राउत के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म हर किसी को पसंद आई थी।

फिल्म में सैफ के अलावा अजय देवगन, काजोल और शरद केलकर जैसे अन्य सितारे भी शामिल थे। साल 2020 में आई इस फिल्म को अब डिज्नी हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

'लाल कप्तान'

साल 2019 में आई फिल्म लाल कप्तान में सैफ अली खान ने नागा साधु का किरदार निभाया था, जो अपने तरीके से ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ता है। इस फिल्म में सैफ के गेटअप से लेकर अभिनय का तरीका, सब अलग था। ऐसे चैलेंजिंग किरदार को निभाने की उम्मीद सैफ से ही की जा सकती है।

कालाकांडी

साल 2018 में आई ब्लैक कॉमेडी फिल्म कालाकांडी में सैफ का डिफरेंट लुक देखने को मिला था। ये फिल्म चाहे बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई ना कर पाई हो, लेकिन फिल्म में सैफ की एक्टिंग को सराहा गया।

बाजार

शकुन कोठारी के रोल में सैफ अली खान खूब जंचे थे। फिल्म बाजार में उन्होंने ग्रे शेड रोल निभाया था, जो एक मार्केट व्यापारी का रोल निभाया था। शकुन खुद को शेयर बाजार का किंग मानता है। फिल्म में सैफ के साथ राधिका आप्टेरोहन मेहरा, चित्रांगदा सिंह जैसे कलाकारों काम किया था। फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

ओमकारा

ओमकारा में लंगड़ा त्यागी का रोल सैफ के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था और यह अभिनेता के तौर पर उनकी रेंज को दिखाता है। रोमांटिक और एक्शन फिल्में करते रहे सैफ ने पहली बार अपनी ऑनस्क्रीन उबेर कूल छवि के विपरीत देसी अंदाज में नजर आये थे। लंगड़ा त्यागी के रोल के लिए उन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस इन नेगेटिव रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। विशाल भारद्वाज निर्देशित फिल्म ओमकारा शेक्सपियर के नाटक ओथेलो से प्रेरित थी।

गो गोवा गॉन

राज एंड डीके निर्देशित यह हिंदी सिनेमा की पहली जॉम्बी कॉमेडी फिल्म है। सैफ ने इस फिल्म में रूसी जॉम्बी हंटर का रोल निभाया था, जो मूल रूप से दिल्ली का होता है। इस डार्क कॉमेडी फिल्म में कुणाल खेमू, वीर दास और आनंद तिवारी ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं।

एक हसीना थी

श्रीराम राघवन निर्देशित यह हिंदी सिनेमा की बेहतरीन थ्रिलर फिल्मों में शामिल है। 2004 में आयी फिल्म में सैफ ने नेगेटिव रोल निभाया था। फिल्म में उनका किरदार परतदार था और सैफ ने इस ट्रांसफॉर्मेशन को कामयाबी के साथ निभाया था।

सेक्रेड गेम्स

साल 2018 में रिलीज हुई वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' ने फैंस के बीच खूब सुर्खियां बटोरी थी। सैफ अली खान ने सीरीज में मुख्य किरदार की भमिका निभाई थी। जिस समय बॉलीवुड के ज्यादातर एक्टर्स ओटीटी प्लेटफार्म से बच रहे थे उस वक्त एक्टर ने सेक्रेड गेम्स जैसे सीरीज में अपने अभिनय से सबको चौंका कर रख दिया था।

सेक्रेड गेम्स में सैफ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शानदार पर्फोरमेंस ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। सीरीज में सैफ और नवाज के अलावा पंकज त्रिपाठी, राधिका आप्टे, नीरज काबी जैसे कलाकार भी नजर आये थे।