Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: फिल्मों में करवा चौथ के इन दृश्यों ने किया जमकर इमोशनल, कहानी में लेकर आये ट्विस्ट

Karwa Chauth 2023 करवा चौथ का त्योहार पति और पत्नी के बीच रिश्तों की खूबसूरत झलक पेश करता है। फिल्मों में इस त्योहार का इस्तेमाल कभी रिश्तों की गहराई दिखाने के लिए किया गया है तो कभी कहानी में ट्विस्ट लाने के लिए।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Tue, 31 Oct 2023 04:47 PM (IST)
Hero Image
फिल्मों में मनाया गया करवा चौथ। फोटो- स्क्रीनशॉट्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इस साल करवा चौथ एक नवम्बर को मनाया जा रहा है। बॉलीवुड में भी यह त्योहार काफी प्रचलित है और रियल लाइफ से लेकर रील लाइफ तक इसकी धूम नजर आती है। ऐसी ही कुछ फिल्मों का जिक्र, जिनमें चांद के इंतजार ने करवाया मोहब्बत का एहसास।

कभी खुशी, कभी गम

कभी खुशी, कभी गम एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है, जिसे करण जौहर ने लिखा और निर्देशित किया है। 2001 में रिलीज हुई फिल्म में शाह रुख खान, काजोल, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, ऋतिक रोशन और करीना कपूर ने प्रमुख किरदार निभाये थे। इस फिल्म में करवा चौथ का त्योहार जोर-शोर से दिखाया गया था।

बीवी नंबर 1

बीवी नंबर 1 डेविड धवन द्वारा निर्देशित 1999 की कॉमेडी फिल्म है, जो 1995 की तमिल फिल्म साथी लीलावती की रीमेक है। इसमें सलमान खान, करिश्मा कपूर, अनिल कपूर, सुष्मिता सेन, सैफ अली खान और तब्बू ने प्रमुख किरदार निभाये थे। इस फिल्म में भी करवा चौथ कहानी का अहम हिस्सा बना। 

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: 'सतरंगा' से लेकर 'चांद छुपा बादल में', इन बॉलीवुड गानों के साथ मनाए करवा चौथ का त्योहार

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे एक म्यूजिकल रोमांस फिल्म है। इस फिल्म से आदित्य चोपड़ा ने अपनी निर्देशकीय पारी शुरू की थी। 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई इस फिल्म में शाह रुख खान और काजोल अहम भूमिका में हैं। करवा चौथ के दृश्यों ने कहानी के रोमांस को बढ़ाया था।

बागबान

2003 में आई बागबान एक फैमिली ड्रामा फिल्म है। रवि चोपड़ा ने निर्देशन किया था, जबकि बीआर चोपड़ा इसके निर्माता था। उन्होंने कहानी का सह-लेखन भी किया था। फिल्म का संगीत भी काफी लोकप्रिय रहा था। कहानी में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के रिश्तों में करवा चौथ ट्विस्ट लेकर आया था। 

थैंक यू

थैंक यू 2011 की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसे अनीस बज़्मी ने लिखा और निर्देशित किया था। अक्षय कुमार, बॉबी देओल, सुनील शेट्टी, इरफान खान, सोनम कपूर, रिमी सेन और सेलिना जेटली ने फिल्म में प्रमुख किरदार निभाये थे। बता दें, फिल्म थैंक यू में भी करवा चौथ की झलक नजर आई थी।

हम आपके हैं कौन

सूरज बड़जात्या निर्देशित हम आपके हैं कौन 1994 में रिलीज हुई थी। यह हिंदी सिनेमा की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक है। माधुरी दीक्षित और सलमान खान मुख्य किरदार निभाये थे। शादी के उत्सव को दिखाने वाली फिल्म में भारतीय रीति-रिवाज को खूबसूरती से पिरोया गया। 

इश्क विश्क

2003 की फिल्म इश्क विश्क से शाहिद कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। शाहिद के अलावा अमृता राव, शेनाज़ ट्रेजरीवाला, यश टोंक, सतीश शाह और विशाल मल्होत्रा ​​ने अभिनय किया था। इस फिल्म में करवा चौथ का सीन रोमांस को बढ़ाता है। 

हम दिल दे चुके सनम

हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित 1999 की रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म है। फिल्म में सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय अहम किरदार में नजर आए थे। फिल्म में करवा चौथ का सीन काफी दिलचस्प तरीके से फिल्माया गया था। फिल्म का गाना 'चांद छुपा बादल में' आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023- पत्नियों के लिए व्रत रखते हैं ये सेलेब्रिटीज, अभिषेक बच्चन से लेकर विराट कोहली तक शामिल