Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OP Nayyar Birth Anniversary: ओपी के संगीत निर्देशन में आया Asha Bhosle की गायकी में निखार, दोनों ने दिए ये हिट गाने

OP Nayyar Birth Anniversary एक समय था जब ओपी नैय्यर को बॉलीवुड इंडस्ट्री और संगीत की दुनिया का बादशाह कहा जाता था। उनके गाने और ताल ने फिल्मों में ऐसी छाप छोड़ी कि संगीत प्रेमी उनके आज भी मुरीद हैं। 16 जनवरी को ओपी नैय्यर की बर्थ एनिवर्सरी है। ओपी और आशा भोसले ने साथ में मिलकर कई फिल्मों के लिए काम किया।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Mon, 15 Jan 2024 12:35 AM (IST)
Hero Image
आशा भोसले और ओपी नैय्यर (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। OP Nayyar Birth Anniversary: 'लेके पहला पहला प्यार', 'कजरा मोहब्बत वाला' और 'आओ हुजूर तुमको सितारों में ले चलूं' जैसे अनगिनत सदाबहार गाने देने वाले ओंकार प्रसाद नैय्यर यानी ओपी नैय्यर की 16 जनवरी को बर्थ एनिवर्सरी है। साल 1926 में जन्में नैय्यर साबह के फिल्म इंडस्ट्री में कई किस्से मशहूर हैं। उन्हें आशा ताई को आशा भोसले बनाने का श्रेय दिया जाता है।

आशा भोसले और ओपी नैय्यर ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया। दोनों के गानों का हिट कॉम्बिनेशन आज भी लोगों को काफी पसंद आता है। चलिए जानते हैं उनके हिट गाने और उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से।

ओपी की लता मंगेशकर से अनबन

किसी वजह से ओपी नैय्यर की लता मंगेशकर से अनबन हो गई थी। ऐसे में उन्होंने उनके विकल्प के रूप में उनकी बहन आशा भोसले को ही खड़ा कर दिया था। आशा भोसले की गायकी में निखार ओपी के संगीत निर्देशन में आया था। ओपी के म्यूजिक डायरेक्शन का कमाल था कि आशा भोसले ने अपनी आवाज में एक से बढ़ कर एक हिट गाने गाए। लता मंगेशकर के बाद आशा भोसले दूसरे नंबर की फेमस गायिका बन गयी थीं। यहां देखें उनके कुछ फेमस गाने।

यह भी पढ़ें: 'कोई शहरी बाबू' पर डांस करती नजर आईं Mumtaz और Asha Bhosle, यूजर बोले- ओल्ड इज गोल्ड

लेके पहला-पहला प्यार

ओपी नैय्यर को संगीत की दुनिया का बादशाह कहा जाता था। उनके संगीत और ताल ने फिल्मों में ऐसी छाप छोड़ी कि संगीत प्रेमी उनके आज भी मुरीद हैं। साल 1956 में आई फिल्म सीआईडी का गाना लेके पहला-पहला प्यार आज भी लोग गुनगुनाते हुए नजर आते हैं। इस गाने को शमशाद बेगम, आशा भोसले और मो रफी ने अपनी आवाज दी। वहीं, नैय्यर साहब ने इसका म्यूजिक दिया। इस फिल्म में शकीला और वहीदा रहमान दिखाई दी थीं।

रेशमी सलवार कुर्ता जाली का

साल 1957 में आई फिल्म 'नया दौर' का गाना 'रेशमी सलवार कुर्ता जाली का' को आशा भोसले और शमशाद बेगम ने गया था। इसको म्यूजिक ओपी नैय्यर ने दिया और इसके लिरिक्स साहिर लुधियानव ने लिखे थे। इस फिल्म में वैजयंतीमाला, इनु मुमताज, कुमकुम नजर आई थीं। 

इशारों इशारों में दिल लेने वाले

साल 1964 में रिलीज हुई फिल्म 'कश्मीर की कली' का गाना 'इशारों इशारों में दिल लेने वाले' को आज भी संगीत प्रेमी काफी पसंद करते हैं। आशा भोसले और मो रफी की आवाज में यह गाना आज भी लोगों के दिलों के तार छेड़ देता है। 'इशारों इशारों में दिल लेने वाले' गाने को शर्मिला टैगोर पर फिल्माया गया था।

आओ हुजूर तुमको सितारों में ले चलूं

ओपी नैय्यर का म्यूजिक और कम्पोज किया गया गाना 'आओ हुजूर तुमको सितारों में ले चलूं' फिल्म किस्मत का है। यह फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी। बबीता, शेट्टी, जगदीश राज, विश्वजीत, हेलेन स्टारर यह फिल्म और इसके गाने लोगों को काफी पसंद आए थे।

इक परदेसी मेरा दिल ले गया

फागुन फिल्म का गाना 'इक परदेसी मेरा दिल ले गया' आज भी लोगों को काफी पसंद आता है। इस गाने में भी ओपी नैय्यर, आशा भोसले की जोड़ी ने कमाल कर दिया था। यह गाना उस समय की सुपरहिट एक्ट्रेस मधुबाला पर फिल्माया गया था।

यह भी पढ़ें: Rupali Ganguly की बहुत बड़ी फैन हैं Asha Bhosale, दोनों के चिट-चैट का वीडियो आया सामने