Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताली में ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रही Sushmita Sen ने हर डायलॉग के पीछे लगा दी अपनी जान

Sushmita Sen Taali सुष्मिता सेन फिल्म एक्ट्रेस है। अब उनकी जल्द वेब सीरीज ताली रिलीज होनेवाली है। इसमें उनके अलावा और भी कई कलाकारों की अहम भूमिका है। इसे लेकर अब फिल्म से जुड़े लोगों ने इंटरव्यू दिया है।

By Rupesh KumarEdited By: Rupesh KumarUpdated: Thu, 04 May 2023 02:45 PM (IST)
Hero Image
Sushmita Sen Taali: सुष्मिता सेन फिल्म एक्ट्रेस है। वह कई फिल्मों में काम कर चुकी है।

नई दिल्ली, जेएनएन। Sushmita Sen Taali: फिल्म एक्ट्रेस सुष्मिता सेन जल्द ट्रांसजेंडर की भूमिका में न्गौज्रीर्मायेंगी  सावंत के जीवनी पर बन रही फिल्म 'ताली' में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रही हैं। इस प्रोजेक्ट के हर डायलॉग को दिल से समझने के लिए लिए उन्होंने 6 महीने लिए।

गौरी सावंत की PIL से न्यायालय ने ट्रांसजेंडर को माना एक लिंग

गौरतलब है कि गौरी सावंत ने ही सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी। इसके माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश देते हुए ट्रांसजेंडर को एक लिंग के तौर पर मानने का आदेश जारी किया था।  यह सन 2014 में में आया था। ताली को बनाने वाले अर्जुन सिंह बरन और कार्थ निशांतकर ने खुलासा किया कि सुष्मिता सेन ने अपनी भूमिका के लिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने यह भी कहा कि एक्ट्रेस ने इस भूमिका के लिए अपने आपको तैयार किया। 

View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

सुष्मिता सेन ने ताली की स्क्रिप्ट कम से कम चार से पांच बार पढ़ी

दोनों कहते हैं, 'सुष्मिता सेन ने 6 महीने का समय स्क्रिप्ट को समझने के लिए लिया। पूरे दिल से समझने के बाद उन्होंने हां कहा। इसी के चलते सेट पर वह स्क्रिप्ट के अनुसार आती थी अगर हम कोई लाइन चेंज करते थे या बदल देते थे, तो वह कहती थी कि वह ओरिजिनल में नहीं है। वह अपना होमवर्क काफी अच्छे से करती हैं।' दोनों ने यह भी कहा कि सुष्मिता सेन ने स्क्रिप्ट कम से कम चार से पांच बार पढ़ी और उन्होंने भूमिका को न्याय देने का पूरा प्रयास किया।

View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

निर्देशक रवि जाधव ने सुष्मिता सेन की मराठी पर काम किया

वे आगे कहते हैं, 'एक्टिंग कोच अतुल मोंगिया में सुष्मिता सेन फाइन ट्यून करने में मदद की। निर्देशक रवि जाधव ने उनकी मराठी पर काम किया। उन्होंने ताली के लिए अपना दिल और जान निकाल कर रख दिया था। आज हम उनके अलावा किसी और को इमेजिन नहीं कर सकते।' इस फिल्म का निर्देशन नेशनल अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर रवि जाधव कर रहे हैं।

ताली ट्रांसजेंडर्स गौरी सावंत की जीवनी है

इस फिल्म में गौरी सावंत के जीवन के बारे में बताया जाएगा। वहीं, भारत में ट्रांसजेंडर्स के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव में उनके योगदान की भी बात की जाएगी।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)